दुर्गा विसर्जन 2020-नियमों का उल्लंघन करने वालों पर होनी चहिए सख्त कार्रवाई

जर्मनी में 20 दिसंबर तक बढ़ाया गया लॉकडाउन संविधान दिवस पर PM मोदी ने देश को किया संबोधित, मुंबई हमले के शहीदों को किया नमन पंजाब बॉर्डर पर किसानों का हल्ला बोल राजस्थान के 5 जिलों में कल से शीतलहर का अलर्ट पुदुचेरी में समुद्र तट से टकराया चक्रवाती तूफान निवार देशभर में 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने बुलाई हड़ताल जानिए 26 नवम्बर का राशिफल देश में 24 घंटे में एक्टिव केस में 7.5 हजार की बढ़ोतरी अंबाला बॉर्डर पर बवाल, किसानों पर हुआ लाठीचार्ज दिल्ली HC ने यातायात चालान को लेकर उठाए सवाल 1 दिसंबर से लागू होगी केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन लक्ष्मी विलास बैंक के DBIL में विलय को कैबिनेट की मंजूरी आज का सोने चांदी का भाव भूमि पेडनेकर की दुर्गमति का ट्रेलर हुआ जारी कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लागू हुए ये नियम बांकुड़ा रैली में ममता ने BJP पर हमला बोला महामारी-गिरता तापमान से जंग लड़ रही दिल्ली दिल्ली-NCR की हवा हुई और खराब हैदराबाद चुनाव : पूर्व केन्द्रीय मंत्री चिरंजीव ने की मुख्यमंत्री की तारीफ स्पीकर के चुनाव में नहीं काम आया RJD का विरोध

दुर्गा विसर्जन 2020-नियमों का उल्लंघन करने वालों पर होनी चहिए सख्त कार्रवाई

Gauri Manjeet Singh 24-10-2020 12:37:15

नई दिल्ली,Localnewsofindia- कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन के साथ बिना भक्तों के मां दुर्गा की पूजा (Durga Puja) की जारी रहने के दौरान मां की प्रतिमा विसर्जन (Durga Visarjan) के लिए भी बीएमसी ने प्रतिबंध जारी कर दिया है। बीएमसी ने साफ तौर पर कहा है कि विसर्जन नियम का उल्लंघन होगा तो फिर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मानने होंगे ये नियम

बीएमसी ने कहा है कि प्रदूषण रोकने के लिए राज्य प्रदूषण बोर्ड के दिशा निर्देश के मुताबिक कदम उठाए जा रहे हैं। मूर्ति विसर्जन के लिए हर साल की तरह इस साल भी अस्थाई पोखर का निर्माण किया जा रहा है। बीएमसी अधिकारी लगातार पोखर की स्थिति का अनुध्यान कर रहे हैं। इसके साथ ही मूर्ति में किस स्तर का रंग प्रयोग किया गया है, उसका अनुध्यान करने के लिए भी कमेटी बनायी गई है। इस कमेटी के सदस्य पूजा मंडप घूमकर व्यवहार होने वाले रंग का अनुध्यान करेंगे। यदि प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के नियम का उल्लंघन हुआ मिलेगा तो कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना संक्रमण के बीच शुक्रवार को ओडिशा के कई जिलों में पूजा पंडालों के पट खुलने के साथ ही भक्‍तों ने मां दुर्गा के दर्शन किए। पूजा कमेटियां कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार द़वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन कर रहे हैं। शहर में बड़े-बड़े पंडालों की जगह केवल छोटे मंडप व बड़ी प्रतिमाओं की जगह मात्र चार फुट की प्रतिमाओं की स्थापना की गई है। पंडालों में ना तो साज सज्जा हुई है और ना ही बिजली कि सजावट की गई है।

कोविड नियमों के अनुसार पंडाल में पुजारी सहित मात्र सात लोग ही अंदर आने की अनुमति है और भक्तों को भी मां के दर्शन के लिए भीड़ लगाने की इजाजत नही है। सभी पूजा पंडालों में शारीरिक दूरी व सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है, साथ ही पुलिस बल को भी तैनात किया गया है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :