Bihar Election: अब सुलझ जाएगी महागठबंधन की गांठ, घोषणा इसी सप्‍ताह

गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं

Bihar Election: अब सुलझ जाएगी महागठबंधन की गांठ, घोषणा इसी सप्‍ताह

Anjali Yadav 29-09-2020 13:21:18

अंजलि यादव,
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,


पटना: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर विपक्षी महागठबंधन से जुड़ी ये बड़ी खबर है. राष्‍ट्रीय जनता दल, कांग्रेस व अन्‍य घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग पर बातचीत अंतिम चरण में है. अगर सबकुछ सामान्‍य रहा तो सीटों की घोषणा एक सप्‍ताह के अंदर दो अक्‍टूबर या उसके बाद कभी भी की जा सकती है. आरजेडी ने पहले फेज के चुनाव के लिए अपनी सीटों की सूची भी तैयार कर ली है. सूची लेकर भोला यादव रांची पहुंच गए हैं, जहां उनकी आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव से मुलाकात होनी है. माना जा रहा है कि इसके बाद आरजेडी अपनी पहली सूची जल्द जारी कर सकता है. उम्मीदवारों के नाम तय हो चुके हैं.


150 सीटों पर चुनाव लडे़गा आरजेडी, कांग्रेस को 70

इस बीच बताया जा रहा है कि आरजेडी व कांग्रेस के बीच 10 और सीटों को लेकर बातचीत जारी है. आरजेडी अपनी तरफ से माले को 13, भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को छह और मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को चार सीटों का ऑफर किया है. कांग्रेस को 60 प्लस एक का ऑफर दिया है. हालांकि, कांग्रेस 70 से कम पर तैयार नही है. माले भी 17 पर अड़ी है. समाचार एजेंसी  के अनुसार आरजेडी 150 सीटों पर चुनाव में जा सकती है. कांग्रेस को 70 तथा वाम दलों को शेष सीटें दिए जाने की संभावना है. विकासशील इनसान पार्टी के करीब आधा दर्जन प्रत्‍याशियों को अपने सिंबल पर चुनाव मैदान में उतार कर आरजेडी अपनी सीटें बढ़ा सकता है.


महागठबंधन में सीट शेयरिंग का यह है फॉर्मूला

सूत्रों ने बताया कि बातचीत के
आरंभ में तय हुआ था कि 2015 के विधानसभा चुनाव के फॉर्मूले के अनुसार सीटों का बंटवारा किया जाएगा. इसके अनुसार कांग्रेस को 41 तो आरजेडी को 101 सीटें दी जातीं. सूत्रों के अनुसार उस चुनाव में महागठबंधन में शामिल जनता दल यूनाइटेड की 101 सीटों में से 50 आरजेडी तथा 30 कांग्रेस को दिए जाने हैं. शेष सीटें वाम दलों को दिए जाने हैं.


लोक सभा चुनाव के अनुभवों को ले कांग्रेस अलर्ट

सूत्र बताते हैं कि इस चुनाव में कांग्रेस बीते लोक सभा चुनाव में मिले अपने अनुभवों को लेकर अलर्ट है. तब कांग्रेस को 18 सीटों का वादा किया गया था, लेकिन मिलीं थी केवल नौ. तब कांग्रेस से आरजेडी ने राज्‍यसभा की एक सीट देने का वादा भी किया था, जो पूरा नहीं हुआ.

इस बार कांग्रेस 'सम्‍मानजनक सीटों पर समझौता चाहती है. जहां तक कांग्रेस के महागठबंधन से बाहर जाने की बात है, ऐसी संभावना नहीं दिखती. इससे आरजेडी व कांग्रेस, दोनों को नुकसान है.


दूसरे के सिंबल के लिए तैयार नहीं थे मांझी-कुशवाहा

महागठबंधन से हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा व राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी पहले ही बाहर जा चुके हैं. उन्‍होंने आरजेडी व कांग्रेस वाले महागठबंधन में अन्‍य दलों के सम्‍मान का मुद्दा उछाला था. सूत्र बताते हैं कि महागठबंधन में जीतनराम मांझी व उपेंद्र कुशवाहा को आरजेडी या कांग्रेस के सिंबल पर अपने प्रत्‍याशी उतारने को कहा गया था, जिससे वे सहमत नहीं थे. आरजेडी का मानना है कि छोटे दलों के प्रत्‍याशी चुनाव जीतने के बाद दल-बदल करने लगते हैं. उनके बड़े दल के सिंबल पर चुनाव लड़ने से दल-बदल पर रोक लगेगी.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :