देश में पिछले 24 घंटों में एक लाख से ज्यादा लोग हुए ठीक

गरीबों के हाथ में पैसा दिए बिना नहीं सुधरेगी Economy- पी चिदंबरम सलमान खान की फिल्म राधे 2021 में ईद पर होगी रिलीज NEFT, RTGS & IMPS-आइए जानते हैं इन तीनों में से कौन सा विकल्प चुनना चाहिए पैसे ट्रांसफर करने के लिए बेरोजगारी और पलायन से बड़ा कोई आतंक नहीं- तेजस्वी यादव आज का राशिफल सोने और चांदी की कीमतों में आया परिवर्तन ‘आत्मनिर्भर बिहार’ के लिए बीजेपी ने किए ये वादे कैंसर को मात देने के बाद संजय दत्त की पहली फोटो श्रमिकों को भ्रमण-तीर्थ के लिए योगी सरकार देगी आर्थिक मदद दिल्ली से लखनऊ का सफर 2 घंटे 30 मिनट में तय करेगी हाई स्पीड ट्रेन OnePlus 9 सीरीज अगले साल अप्रैल महीने में लॉन्च किया जाएगा पश्चिम बंगाल: पीएम मोदी आज करेंगे दुर्गा पूजा पंडाल का उद्घाटन Diwali 2020:दिवाली को लेकर प्रचलित हैं ये पौराणिक कथाएं आइये जानते है नवरात्रि का अष्टमी और नवमी व्रत कब है उत्तम घोषणापत्र-BJP ने किया 19 लाख लोगों को रोजगार का वादा सीमेंट की 40 बोरियों से युवती ने बनाई अपनी अनोखी ड्रेस जाने सड़क पर कैसे दौड़ाता दिखा Robot रिक्शा कलकत्ता HC ने दी पूजा पंडालों को 'नो एन्ट्री ज़ोन' बताने वाले आदेश में ढील वरिष्‍ठ नेता एकनाथ खडसे का भाजपा से इस्‍तीफा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का बेतिया में संबोधन संपन्न

देश में पिछले 24 घंटों में एक लाख से ज्यादा लोग हुए ठीक

Anjali Yadav 22-09-2020 17:24:00

अंजलि यादव,
लोकल न्यूज ऑफ़ इंडिया,
  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कोरोना बुलेटिन में कहा कि भारत में रिकवर मामलों की संख्या 44 लाख 90 हजार से ज्यादा हो गई है. ये विश्व की सबसे बड़ी संख्या है. देश का रिकवरी रेट 80 फीसदी से अधिक हो चुका है. पिछले 24 घंटों में देश में एक लाख से ज्यादा रिकवरी दर्ज की गई.
      
हमारी रिकवरी की स्थिति अच्छी

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि विश्व के कुल कोरोना के मामलों का 17.7 फीसदी भारत में हैं. विश्व की कुल रिकवरी का 19.5 फीसदी हिस्सा भारत से हैं. हम कोरोना के मामलों को पहले डिटेक्ट कर पाएं हैं, जिस वजह से रिकवरी की स्थिति अच्छी है.
                


अब तक हम 6.5 करोड़ टेस्ट कर चुके हैं

उन्होंने कहा कि अब तक हम 6.5 करोड़ टेस्ट कर चुके हैं. पिछले शनिवार हमने एक दिन में 12 लाख टेस्ट किए थे. हमने सात जुलाई तक एक करोड़ टेस्ट किए थे. एक करोड़ से तीन करोड़ टेस्ट तक पहुंचने में देश को 27 दिन लगे. इसी बीच हम 1100 लैब से 1300 लैब पर पहुंचे. फिलहाल देश में 1700 से ज्यादा टेस्टिंग लैब है.


रिकवरी के मामलों की संख्या नए कोरोना के मामलों से ज्यादा

स्वास्थ्य सचिव ने यह भी कहा कि पिछले चार दिनों में रिकवरी के मामलों की संख्या नए कोरोना के मामलों से ज्यादा है. प्रति 10 लाख आबादी पर मामले देखें तो हमारे यहां 4000 के करीब कोविड मामले हैं, अभी भी कई देशों में यह संख्या 20,000 के पास है. प्रति 10 लाख आबादी पर हमारे यहां 64 मृत्यु होती हैं, अन्य देशों में यह 500-600 से भी अधिक है.


देश में फिलहाल कोरोना के 9,75,861 सक्रिय मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में फिलहाल कोरोना के 9,75,861 सक्रिय मामले हैं, अब तक 44,97,867 लोग ठीक हो चुके है. अब तक 88,935 लोगों की मौत हुई है. ऐक्टिव मामले कुल केस का 17.54 फीसदी हैं, जबकि रिकवर हुए लोगों का प्रतिशत 80.86 है. अब तक 1.60 फीसदी लोगों की मौत हुई है.


100 फीसदी लोगों को पहनना मास्क 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, यूपी, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में ज्यादा मामले सामने आ रहे है. वहीं, नीति आयोग ने कहा कि 100 फीसदी लोगों को मास्क पहनना है. जब तक वैक्सीन नहीं मिलता, हमें यह सावधानी बरतनी जरूरी है.


मास्क से 36 से 50 फीसदी तक संक्रमण बचा

विज्ञान कहता है कि मास्क की वजह से कोरोना के मामले में 36 से 50 फीसदी तक काबू किया जा सकता है. हर नागरिक को जिम्मेदारी के साथ कोरोना का सामना करना है. आप कहीं भी जाएं लेकिन लोग मास्क पहने. दो गज का दूरी का पालन करना हर जगह जरूरी है. त्योहार में एक साथ जमा न हों, नहीं तो समस्या हो सकती है. वहीं, आईसीएमआर ने कहा कि हमारे पहले और दूसरे सीरो सर्वे यूपी और बिहार के राज्य शामिल हैं. दूसरे सर्वे के नतीजे जल्दी ही आ जाएंगे.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :