देश में पिछले 24 घंटों में एक लाख से ज्यादा लोग हुए ठीक

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

देश में पिछले 24 घंटों में एक लाख से ज्यादा लोग हुए ठीक

Anjali Yadav 22-09-2020 17:24:00

अंजलि यादव,
लोकल न्यूज ऑफ़ इंडिया,
  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कोरोना बुलेटिन में कहा कि भारत में रिकवर मामलों की संख्या 44 लाख 90 हजार से ज्यादा हो गई है. ये विश्व की सबसे बड़ी संख्या है. देश का रिकवरी रेट 80 फीसदी से अधिक हो चुका है. पिछले 24 घंटों में देश में एक लाख से ज्यादा रिकवरी दर्ज की गई.
      
हमारी रिकवरी की स्थिति अच्छी

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि विश्व के कुल कोरोना के मामलों का 17.7 फीसदी भारत में हैं. विश्व की कुल रिकवरी का 19.5 फीसदी हिस्सा भारत से हैं. हम कोरोना के मामलों को पहले डिटेक्ट कर पाएं हैं, जिस वजह से रिकवरी की स्थिति अच्छी है.
                


अब तक हम 6.5 करोड़ टेस्ट कर चुके हैं

उन्होंने कहा कि अब तक हम 6.5 करोड़ टेस्ट कर चुके हैं. पिछले शनिवार हमने एक दिन में 12 लाख टेस्ट किए थे. हमने सात जुलाई तक एक करोड़ टेस्ट किए थे. एक करोड़ से तीन करोड़ टेस्ट तक पहुंचने में देश को 27 दिन लगे. इसी बीच हम 1100 लैब से 1300 लैब पर पहुंचे. फिलहाल देश में 1700 से ज्यादा टेस्टिंग लैब है.


रिकवरी के मामलों की संख्या नए कोरोना के मामलों से ज्यादा

स्वास्थ्य सचिव ने यह भी कहा कि पिछले चार दिनों में रिकवरी के मामलों की संख्या नए कोरोना के मामलों से ज्यादा है. प्रति 10 लाख आबादी पर मामले देखें तो हमारे यहां 4000 के करीब कोविड मामले हैं, अभी भी
कई देशों में यह संख्या 20,000 के पास है. प्रति 10 लाख आबादी पर हमारे यहां 64 मृत्यु होती हैं, अन्य देशों में यह 500-600 से भी अधिक है.


देश में फिलहाल कोरोना के 9,75,861 सक्रिय मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में फिलहाल कोरोना के 9,75,861 सक्रिय मामले हैं, अब तक 44,97,867 लोग ठीक हो चुके है. अब तक 88,935 लोगों की मौत हुई है. ऐक्टिव मामले कुल केस का 17.54 फीसदी हैं, जबकि रिकवर हुए लोगों का प्रतिशत 80.86 है. अब तक 1.60 फीसदी लोगों की मौत हुई है.


100 फीसदी लोगों को पहनना मास्क 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, यूपी, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में ज्यादा मामले सामने आ रहे है. वहीं, नीति आयोग ने कहा कि 100 फीसदी लोगों को मास्क पहनना है. जब तक वैक्सीन नहीं मिलता, हमें यह सावधानी बरतनी जरूरी है.


मास्क से 36 से 50 फीसदी तक संक्रमण बचा

विज्ञान कहता है कि मास्क की वजह से कोरोना के मामले में 36 से 50 फीसदी तक काबू किया जा सकता है. हर नागरिक को जिम्मेदारी के साथ कोरोना का सामना करना है. आप कहीं भी जाएं लेकिन लोग मास्क पहने. दो गज का दूरी का पालन करना हर जगह जरूरी है. त्योहार में एक साथ जमा न हों, नहीं तो समस्या हो सकती है. वहीं, आईसीएमआर ने कहा कि हमारे पहले और दूसरे सीरो सर्वे यूपी और बिहार के राज्य शामिल हैं. दूसरे सर्वे के नतीजे जल्दी ही आ जाएंगे.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :