हरियाणा में बिल के खिलाफ सड़कों पर उतरे किसानों ने लगाया जाम

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

हरियाणा में बिल के खिलाफ सड़कों पर उतरे किसानों ने लगाया जाम

Anjali Yadav 20-09-2020 17:56:06

अंजलि यादव,
लोकल न्यूज ऑफ़ इंडिया

हरियाणा: जंहा एक तरफ राज्यसभा में बिल पेश होने से सदन में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया, तो वही दुसरी ओर 12 बजते ही पूरे हरियाणा में किसानों ने रोड जाम करने शुरू कर दिए. बता दे कि पूरे प्रदेश भर में कानून एवं व्यवस्था तथा शांति बनाए रखने के उद्देश्य से सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए है. कृषि अध्यादेशों को लेकर आज पूरे प्रदेश के किसान धरना प्रदर्शन कर रहे है.


सरकार ने किसानों के साथ किया अत्याचार

वहीं विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों का कहना है कि सरकार ने किसानों के साथ अत्याचार किया है, अगर ये तीनों अध्यादेश सरकार लागू करती है तो आने वाले समय में किसान, मजदूर एवं व्यापारी सभी सड़क पर आ जाएंगे तथा उनकी रोजी-रोटी छीन जाएगी. किसान नेताओं ने कहा कि जल्द सरकार ने उनकी मांगों को पूरा नहीं किया तो मजबूरीवश बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

यह हैं पूरे प्रदेश में हालातताजा अपडेट के मुताबिक, हिसार, कुरुक्षेत्र और पिपली से यमुनानगर मार्ग पर गांव सुरा में किसानों ने सड़कों पर उतर कर जाम लगा दिया. वहीं दूसरी तरफ सोनीपत में भी किसान विरोध जताते सड़कों पर दिख रहे है. जींद जिले में जींद रोहतक नेशनल हाईवे पर गांव अनूपगढ़ तथा जुलाना में जाम लग गया है.


कई जिलों में किसान का धरना


जानकारी के लिए बता दें कि फतेहाबाद में किसान धरने पर बैठ गए है. चरखी दादरी में किसानों ने सड़क को जाम कर दिया है. इसके अलावा सिरसा के गांव पंजुआना के निकट कृषि विधेयकों के विरोध में प्रदर्शन हो रहा है. नेशनल हाईवे पर किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है.

जींद: जींद जिले में जींद रोहतक नेशनल हाईवे पर गांव अनूपगढ़ तथा जुलाना में जाम है वही जींद पटियाला राष्ट्रीय राजमार्ग पर गांव बड़ौदा में जाम लगाया गया. जींद खांसी मार्ग पर गांव राम राय ने जाम लगाया गया है जींद कैथल मार्ग पर गांव खंडेला में जाम लगाया गया है जींद असंध मार्ग पर गांव अलेवा चौक पर जाम लगाया गया है जींद सफीदों मार्ग पर गांव जामिनी बुड्ढा खेड़ा मार्ग पर जाम लगाया गया है. वहीं जींद भिवानी मार्ग पर गांव बीबीपुर में जाम लगाया गया है.

सोनीपत: भारतीय किसान यूनियन ने केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि अध्यादेशों के खिलाफ गांव रूखी में रोहतक-पानीपत हाई-वे पर जाम लगा दिया. यूनियन से जुड़े किसानों ने दोपहर 12 बजे हाई-वे पर जाम लगाया. भाकियू के प्रदेश उपाध्यक्ष सत्यवान नरवाल ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीनों कृषि अध्यादेश किसानों के लिए डैथ वारंट है. सरकार इन तीनों अध्यादेशों को वापस ले. जब तक सरकार इन अध्यादेशों को वापस नहीं लेगी तब तक किसानों का आंदोलन जारी रहेगा. उनके अनुसार गांव रुखी में रविवार को दोपहर 12 बजे से सायं 3 बजे तक हाई-वे को जाम रखा जाएगा. इस मौके पर भारी पुलिस बल भी तैनात रहा.

भिवानी : भिवानी में भाकियू ने किसान विरोधी अध्यादेश पारित करने के विरोध में मुंढाल पहुंचकर महम-भिवानी मार्ग पर जाम लगाया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. बाद में मुख्य चौक पर प्रदर्शनकारियों ने केंद्र व राज्य सरकार का पुतला फूंका. किसानों ने चेतावनी दी कि जब
तक सरकार अध्यादेश को रद नहीं करती. तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा. तय कार्यक्रम के हिसाब से भाकियू सदस्य पहले गांव धनाना पहुंचे. उसके बाद ट्रैक्टरों में बैठकर गांव मुंढाल पहुंचे. वहां पर एकत्रित होकर महम-हिसार रोड पर खड़े हो गए. जिसकी वजह से वाहनों का आवागमन बंद हो गया. करीब पौने घंटे तक वाहनों का आवाजाही प्रभावित रही. पुलिस ने वाहनों के दूसरे मार्गों से निकाला. इस दौरान सड़क पर प्रदर्शनकारी नारेबाजी करते रहे. किसानों ने चौक पर ही केंद्र व प्रदेश सरकार का पुतला फूंका. उसके बाद प्रदर्शनकारी सड़के किनारे आकर धरने पर बैठ गए. किसानों के वहां से हटने के बाद ही वाहनों का आवागमन शुरू हो पाया. दोपहर तीन बजे तक किसानों का धरना जारी रहा. उसके बाद किसान वहां पर धरना खत्म करके अपने-अपने घर लौट आए. इससे पूर्व किसानों को संबोधित करते हुए किसान नेता राकेश आर्य ने कहा कि सरकार किसानों को तबाह करने पर तूली है. अध्यादेश लागू होने के बाद किसान पूरी तरह से तबाह हो जाएंगे. खेती से तौबा करने पर मजबूर होना पड़ेगा.

रोहतक : रोहतक- हिसार नेशनल हाईवे को किसानों ने जाम किया है. महम के विधायक बलराज कुंडू की अगुवाई में रोड पूरी तरह से जाम है. वाहनों की लंबी कतारें लगी है. इस दौरान बलराज कुंडू ने कहा किसानों के लिए सड़क से लेकर विधानसभा तक पूरी मजबूती से लड़ूंगा लड़ाई. किसान भाइयों के लिये कोई भी लड़ाई लड़ने को हरदम तैयार. कर्मयोगी के साथ सरकार को मनमानी नहीं करने दूंगा. पानीपत: किसानों ने पानीपत में केंद्र सरकार के कृषि अध्यादेश के खिलाफ गांव मतलौडा में जींद हाईवे पर पंचायत शुरू की. यातायात आवागमन ठप हुआ.

कुरुक्षेत्र : पिपली से यमुनानगर मार्ग पर गांव सुरा में किसानों ने जाम लगाया. वहीं शाहबाद से पंचकूला रोड पर गांव साहा के पास किसान रोड पर ड‍टे हुए है.

हिसार : हिसार बरवाला रोड पर सरसौद गांव में किसानों ने रास्ता रोका है. जींद हांसी सड़क मार्ग पर साईं मंदिर के पास किसानों का धरना शुरू मौके पर भारी पुलिस बल तैनात पुलिस अधीक्षक भी ले रहे हैं स्थिति का जायजा. वहीं रामायण टोल के पास हाईवे पर किसान. सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे है.
 
चरखी दादरी: चरखी दादरी जिले में किसान संगठनों ने दादरी-कनीना रोड जाम करते हुए धरना शुरू कर दिया. किसान संगठन रोड जाम करते हुए रोष प्रदर्शन कर रहे है.

सिरसा: सिरसा में किसानों ने नेशनल हाईवे नंबर 95 पंजुआना गांव के पास रोड जाम किया. वे केंद्र सरकार द्वारा कृषि से संबंधित पेश किए गए बिलों का विरोध कर रहे है. किसानों को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात है.

यमुनानगर: भारतीय किसान यूनियन के नेतृत्व में हजारों किसानों ने कृषि क्षेत्र के लिए लोकसभा में पारित किए गए तीन कानूनों के विरोध में रविवार को गांव मिल्क माजरा के नजदीक नेशनल हाईवे स्थित टोल प्लाजा के पास जाम लगाकर प्रदर्शन किया. इस दौरान मार्ग पर यातायात प्रभावित हुआ. प्रदर्शनकारियों ने करीब तीन घंटे तक नेशनल हाईवे पर जाम लगाए रखा और प्रदर्शन कर केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. मौके पर ऐहतियात के तौर पर भारी पुलिस बल तैनात रहा. गनीमत यह रही कि इस दौरान कोई अप्रिय घटना नहीं घटी. उधर, प्रशासन ने वाहनों को डाइवर्ट कर यातायात को सुचारू करवाया गया.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :