Independence Day 2020: गृह मंत्रालय ने वीरता पदकों की घोषणा की

आदित्य नारायण करेंगे 1 दिसंबर को गर्लफ्रेंड श्वेता अग्रवाल से शादी सोना-चांदी की कीमतों में आई गिरावट मोदी सरकार को वापस लेने होंगे काले कानून- राहुल गांधी जंहा माराडोना को मिली शोहरत, वहीं लगी थी ड्रग्‍स की लत नीतीश कुमार ने किया तेजस्वी यादव पर पलटवार कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताई जानें चुकंदर खाने के 10 फायदे 'दिल्ली चलो' मार्च-किसानों को मिली दिल्ली में घुसने की इजाजत अगली सुनवाई 11 दिसंबर को होगी जेल से बाहर आने के लिए लालू को अभी और करना होगा इंतजार ममता को लगा बड़ा झटका-शुभेंदु अधिकारी ने परिवहन मंत्री के पद से दिया इस्तीफा Corona Update- जापान और कंबोडिया की लैब के फ्रीजर में पड़े मिले चमगादड़ों में मिले कोरोना के वायरस NCR के शहरों से दिल्ली में आज भी प्रवेश नहीं करेगी मेट्रो लालू की जमानत को लेकर बोलीं राबड़ी देवी-न्यायालय का जो भी फैसला होगा, मंजूर होगा Indian Air Force 2020 : आवेदन की प्रक्रिया शुरू, सिर्फ कल शाम 5 बजे तक का समय UP-लड़की के शव को नोच कर खा रहे है कुत्ते की फोटो हुई वायरल इस महीने फिर बढ़े 7वीं बार पेट्रोल-डीजल के दाम 27 नवम्बर का राशिफल आइए जानते है क्यों की जाती है कार्तिक पूर्णिमा के दिन तुलसी पूजा आज भी दिल्ली कूच पर अड़े किसान MSP से किसानों को परेशानी हुई तो छोड़ दूंगा राजनीति- सीएम खट्टर

Independence Day 2020: गृह मंत्रालय ने वीरता पदकों की घोषणा की

Gauri Manjeet Singh 14-08-2020 15:22:24

गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने शुक्रवार को पुलिस के उन साहसी वीरों के नामों वाली लिस्ट जारी की है जिन्हें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाएगा।  215 जवानों को गैलेंट्री अवार्ड, 80 को राष्ट्रपति का पुलिस मेडल और 631 जवानों को उनके सराहनीय कार्य के लिए मेडल से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा ITBP ने गृह मंत्रालय के समक्ष उन 21 जवानों के नाम भी बहादुरी पदक के लिए अनुशंसा किए हैं जिन्होंने पूर्वी लद्दाख के गलवन घाटी में चीन का सामना पूरे साहस के साथ किया। हर साल  गृह मंत्रालय अलग-अलग राज्यों में असाधारण एवं उल्लेखनीय सेवा व योगदान के लिए जवानों के लिए मेडल का ऐलान करती है।  राज्य सरकारें इन पुरस्कारों के लिए पुलिसकर्मियों के नाम की सिफारिश करती हैं।

इस बार असम के पांच, अरुणाचल प्रदेश के तीन, छत्तीसगढ़ के तीन जवानों के अलावा जम्मू कश्मीर महाराष्ट्र के भी वीर जवान सम्मान पाने में शामिल हैं।  

पूर्वी लद्दाख में चीन का सामना करते हुए साहस और वीरता का प्रदर्शन किया था। उल्लेखनीय है कि जून माह में भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने इन वीर जवानों को वीरता पदक देने की अनुशंसा की है। चीन के साथ हुए हिंसक संघर्ष में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे।

साहस और बहादुरी के लिए पुलिस मेडल पाने वालों की लिस्ट में जम्मू-कश्मीर पुलिस को 81 और सीआरपीएफ को 51 पुलिस मेडल शामिल है। इसके अलावा वर्ष 2008 के बटला हाउस एनकाउंटर में शहीद मोहन चंद शर्मा को मरणोपरांत पुलिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

जारी लिस्ट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर पुलिस के तीन आईपीएस अधिकारियों संदीप (एसएसपी अनंतनाग), गुरिंदरपाल सिंह (एसपी कुलगाम) और अतुल कुमार गोयल (डीआईजी साउथ कश्मीर) को पुलिस मेडल दो और पुलिस अधिकारियों डीआईजी विधि कुमार बिर्दी एवं तेजिंदर सिंह (एसएसपी) को पीएमजी के फर्स्ट एवं सेकेंड बार का सम्मान मिला है।


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :