लंबी उम्र की ख्वाहिश होगी जल्द पूरी

बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश सिंघम अगेन के सेट से सामने आईं दीपिका पादुकोण की तस्वीरें प्रेग्नेंसी में भी काम कर रही हैं दुबई की बारिश में बुरे फंसे राहुल वैद्य PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

लंबी उम्र की ख्वाहिश होगी जल्द पूरी

Gauri Manjeet Singh 05-08-2020 13:16:54

नाति-पोतों के बच्चों को खिलाने की ख्वाहिश रखने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है। दक्षिण कोरियाई वैज्ञानिकों ने केंचुए पर अध्ययन के दौरान ‘वीआरके-1’ और ‘एएमपीके’ नाम के दो ऐसे प्रोटीन की पहचान की है, जिनकी कार्य प्रणाली में मामूली बदलाव कर ढलती उम्र में पेश आने वाली समस्याओं को दूर किया जा सकता है। चूंकि, ये प्रोटीन मानव शरीर में भी पाए जाते हैं, लिहाजा इनकी मदद से इनसानों को भी लंबी उम्र की सौगात देने वाली दवाएं तैयार करना मुमकिन है।

कोरिया एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (केएआईएसटी) के शोधकर्ताओं ने ‘कैनोरहैबडाइटिस एलिगन’ नस्ल के केचुओं को दो समूह में बांटा। पहले समूह में शामिल केंचुओं में ‘वीआरके-1’ और ‘एएमपीके’ प्रोटीन के उत्पादन की प्रक्रिया से कोई छेड़छाड़ नहीं की। वहीं, दूसरे समूह के केंचुओं की जेनेटिक संरचना में कुछ बदलाव किए, जिससे दोनों प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पैदा हो सकें। इसके बाद दोनों समूह के केंचुओं से कड़ा शारीरिक श्रम करवाया, ताकि उनमें ऊर्जा का स्तर घटने लगे। 

शोधकर्ताओं ने देखा कि पहले समूह के केंचुए बुरी तरह से थककर चूर हो गए थे। जबकि दूसरे समूह के केंचुए जरा-सा भी थके हुए या सुस्त नहीं नजर आ रहे थे। ‘वीआरके-1’ और ‘एएमपीके’ का उत्पादन बढ़ना इसकी मुख्य वजह था। दरअसल, दोनों प्रोटीन ग्लूकोज के ऊर्जा में तब्दील होने की प्रक्रिया को रफ्तार देते हैं। इससे कोशिकाओं में ऊर्जा
का स्तर बरकरार रखने में मदद मिलती है। अध्ययन के नतीजे ‘जर्नल साइंस एडवांसेज’ के हालिया अंक में प्रकाशित किए गए हैं।

दो प्रोटीन का कमाल

1.वीआरके-1 : यह प्रोटीन कोशिकाओं में ऊर्जा के स्तर पर नजर रखता है। ऊर्जा के स्तर में जैसे ही कमी आने लगती है, वीआरके-1 प्रोटीन ‘एएमपीके’ को फॉस्फेट अणुओं से जुड़कर ग्लूकोज की खपत बढ़ाने का संदेश देता है।

2.एएमपीके : इस प्रोटीन के फॉस्फेट अणुओं से जुड़ने पर ग्लूकोज के ऊर्जा में तब्दील होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। इससे कोशिकाओं को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन तो मिलती ही है, ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है।

असामयिक मौत का खतरा टलेगा

-मुख्य शोधकर्ता संगसून पार्क के मुताबिक ‘वीआरके-1’ और ‘एएमपीके’ प्रोटीन माइटोकॉन्ड्रिया (सूत्रकणिका) की कार्यप्रणाली को सुचारु बनाए रखने में मददगार हैं। विभिन्न अध्ययनों में देखा गया है कि सूत्रकणिका की क्रिया का ढलती उम्र में होने वाली बीमारियों से सीधा संबंध है। इसमें कमी आने पर असामयिक मौत का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

मानव कोशिकाओं पर सफल परीक्षण

-पार्क और उनके साथियों ने लैब में तैयार मानव कोशिकाओं में कुछ जेनेटिक बदलाव किए, ताकि उनमें ‘वीआरके-1’ और ‘एएमपीके’ का उत्पादन बढ़ जाए। इसके बाद जब कोशिकाओं को कठिन परिस्थिति में रखा गया तो भी उनमें ऊर्जा का स्तर बना रहा। पार्क को उम्मीद है कि यह खोज लंबी उम्र की सौगात देने वाली दवाओं के निर्माण की नींव रखेगी।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :