रुझानों में मिला भाजपा को बहुमत, कुछ ही देर में हो सकती है घोषणा

No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल

रुझानों में मिला भाजपा को बहुमत, कुछ ही देर में हो सकती है घोषणा

Deepak Chauhan 23-05-2019 12:58:16

सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election Results 2019) की मतगणना जारी है. अभी तक आए देशभर की सभी 542 सीटों के रुझानों में बीजेपी+ 348 सीट, कांग्रेस+ 89 सीट, जबकि अन्‍य 105 सीटों पर आगे है. शुरुआती रुझानों से ही बीजेपी देशभर में बढ़त बनाए हुए है, जबकि कांग्रेस पीछे चल रही है. वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने प्रतिद्वंद्वी उम्‍मीदवारों से आगे चल रहे हैं. सुबह साढ़े दस बजे तक हिंदीभाषी राज्‍यों के सभी सीटों के रुझान सामने आ गए. इन सभी में बीजेपी बड़ी बढ़त बनाए हुए है.


वहीं, अमेठी सीट पर रोमक मुकाबला देखने को मिल रहा है. यहां राहुल गांधी पीछे चल रहे हैं. स्‍मृति ईरानी करीब 4400 सीटों से आगे चल रही हैं.


रुझानों में बीजेपी को भारी बहुमत मिलने के बाद बीजेपी मुख्‍यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. वीआईपी मूवमेंट की वजह से भाजपा मुख्‍यालय की तरफ से जाने वाले सभी रास्‍तों को एहतियातन बंद कर दिया गया है.  बताया जा रहा है कि अंतिम नतीजे आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 5 बजे, जबकि भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह दोपहर 2 बजे भाजपा मुख्‍यालय जाएंगे. पीएम नरेंद्र मोदी मुख्‍यालय में भाजपा कार्यकर्ताओं से मिलेंगे. वहीं, आज शाम बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक हो सकती है.


रुझानों में बीजेपी और उनके सहयोगी दलों को मिले भारी बहुमत के बाद गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मीडिया के सामने आईं और उन्‍होंने जनता को धन्‍यवाद दिया.


भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) गुरुवार को जारी मतगणना के रुझानों में सत्ता पर दोबारा काबिज होते दिख रही है. भाजपा की स्मृति ईरानी अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से आगे चल रही हैं. हालांकि, राहुल केरल में वायनाड में अपने वामपंथी प्रतिद्वंद्वी से बहुत आगे चल रहे हैं. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में पिछले साल कांग्रेस के हाथों सत्ता खोने के बावजूद, भाजपा तीन राज्यों की अधिकांश लोकसभा सीटों पर जीत की राह पर है. 


वहीं, सुबह 10 बजे तक के रुझानों में 532 सीटों के रुझानों में बीजेपी और उसके सहयोगी दल 314 सीटों पर बढ़त बनाते हुए बहुमत केे आंकड़े को पार कर गए. जबकि कांग्रेस 109 तो अन्‍य 90 सीटों पर अन्‍य आगे रहे. 


सुबह 9.45 बजे पंजाब में सभी सीटों के रुझानों के आंकड़े सामने आ गए. यहां बीजेपी+ 3, कांग्रेस 8 और आप एक सीट पर आगे रही. वहीं, उत्‍तराखंड की सभी सीटों पर बीजेपी
ने रुझानों में बहुमत बना ली. उधर, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ की सभी सीटों के भी रुझान आ गए. मध्‍य प्रदेश में बीजेपी 27, कांग्रेस 2 सीटों पर बढ़त बनाए हुई थी. छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस 3, जबकि बीजेपी 8 सीटों पर आगे थी. दिल्‍ली में भी सभी सात सीटों पर बीजेपी ने बढ़त बनाए रखी.


वाराणसी सीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे चल रहे हैं. लखनऊ से बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता राजनाथ सिंह आगे चले रहे हैं, जबकि भोपाल से साध्‍वी प्रज्ञा आगे चल रही हैं. गुजरात के गांधी नगर से भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह आगे चल रहे हैं. 


बड़ी बात यह है कि सुबह 9.22 बजे तक रुझानों में अमेठी सीट पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी 6000 वोटों से पीछे चल रहे थे. स्‍मृति ईरानी यहां उनसे आगे चल रहीं. हालांकि 10 बजे तक राहुल ने इस सीट पर बढ़त बना ली. वह 1700 से ज्‍यादा वोटों के अंतर से आगे चल रहे थे. जबकि 9 बजे तक के रुझानों में राहुल गांधी 2000 वोटों से पीछे चल रहे थे. इससे पहले सुबह 8.45 तक के आए रुझानों में अमेठी सीट पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी 19 वोटों से पीछे थे. 


सुबह 8.30 बजे तक इन राज्‍यों से ये रहे रुझान

सुबह 8.30 बजे तक राजस्‍थान में बीजेपी 16, कांग्रेस 1 सीट पर आगे चल रही थी. मध्‍य प्रदेश में चार सीटों पर बीजेपी, जबकि एक सीट पर कांग्रेस आगे थी. उत्‍तर प्रदेश से आए शुरुआती रुझानों में बीजेपी 18 सीटों पर बीजेपी, जबकि 5 पर महागठबंधन आगे चल रहा है. बिहार से आए शुरुआती रुझानों में बीजेपी 2 सीटों पर आगे थी.


सुबह आठ बजे से देशभर के मतगणना केद्रों पर मतगणना शुरू हुई. कहा जा रहा है कि ईवीएम-वीवीपीएटी पर्चियों के मिलान की वजह से रिजल्‍ट की घोषणा में कुछ घंटों की देरी हो सकती है.


लोकसभा चुनाव में पहली बार ईवीएम के मतों का सत्यापन करने के लिये वीवीपीएटी की पर्चियों से मिलान किये जाने के कारण चुनाव परिणाम घोषित होने में थोड़ा विलंब होने की आशंका से चुनाव आयोग ने इंकार नहीं किया. उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में किसी एक विधानसभा क्षेत्र के किन्हीं पांच मतदान केन्द्रों की वीवीपीएटी मशीनों की पर्चियों का मिलान ईवीएम के मतों से किया जायेगा. इस बाध्यता का हवाला देते हुये आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है. 


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :