समाज को बेहतर बनाने में युवाओं की अहम भूमिका: एसडीएम

पटना के गांधी मैदान में "फिट टू मूव, फिट टू वोट" मैराथन का आयोजन कानून के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सम्मेलन का आयोजन चंपारण में मतदाता जागरूकता बिहार में दूसरे चरण के मतदान पर रिपोर्ट उच्च न्यायालय के आदेषो के बाद राष्ट्रीय उच्च मार्ग पांच परवाणु शिमला पर चला प्रशासन का पीला पंजा राजस्थान में पहले चरण के लोकसभा चुनाव संपन्न Jodhpur : कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जय राम रमेश जोधपुर पहुंचे भाजपा ने हुबली की घटना पर कर्नाटक सरकार पर साधा निशाना ओडिशा: झारसुगड़ा में नाव हादसा श्रमिक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चित्रकूट मतदाता जागरूकता -मिर्जापुर इंदौर साइबर सुरक्षा माँ पर अभद्र टिप्पणी पर बोले चिराग पासवान जीत के प्रति आश्वास हैं पप्पू यादव प्रदेश मतदान आज का राशिफल Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष

समाज को बेहतर बनाने में युवाओं की अहम भूमिका: एसडीएम

Anupaul 24-01-2020 13:15:12

कांगड़ा, 23 जनवरी(रितेश ग्रोवर): राष्ट्र निर्माण तथा समाज को बेहतर बनाने में युवाओं की अहम भूमिका रही है इसलिए वर्तमान दौर में युवाओं का सही मार्गदर्शन जरूरी है। यह उद्गार एसडीएम कांगडा जतिन लाल ने कृषि विज्ञान केंद्र कांगडा में युवा सेवा एवं खेल विभाग द्वारा आयोजित पांच दिवसीय युवा नेतृत्व प्रशिक्षण शिविर में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि युवाओं को नियमति तौर पर व्यक्तित्व निर्माण शिविर आयोजित किए जाने जरूरी है ताकि युवाओं का सर्वांगीण विकास हो सके। इससे पहले कृषि विज्ञान केंद्र के समन्वयक डा संजय शर्मा ने कृषि में स्वरोजगार की संभावनाएं तथा उद्योग प्रसार अधिकारी अनुज कुमार ने उद्योग विभाग तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

साहिल शर्मा ने ग्रामीण महिला सशिक्तकरण को
लेकर अपने विचार व्यक्त किए तथा महिला सशिक्तकरण में युवाओं की भूमिका पर भी चर्चा की गई। रोजगार कार्यक्र म अधिकारी स्नेहा राणा ने युवाओं को कौशल विकास के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि सरकार द्वारा कौशल विकास के लिए विभिन्न प्रशिक्षण केंद्र आरंभ किए गए हैं तथा इन प्रशिक्षण केंद्रों में ट्रेनिंग लेने के साथ युवा स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ सकते हैं।

युवा स्वयं संयोजक सन्नी कुमार ने बताया कि पांच दिवसीय युवा नेतृत्व प्रशिक्षण शिविर में जिला भर से अस्सी युवा स्वयंसेवी भाग ले रहे हैं युवाओं को विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों द्वारा टिप्स दिए जा रहे हैं इसके साथ फील्ड विजिट भी करवाया जाएगा ताकि प्रतिभागी युवा अपने अपने क्षेत्नों में जाकर समाज निर्माण में अपनी अहम भूमिका का निर्वहन कर सकें।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :