दिल्ली में आज लागू हुआ ऑड-ईवन

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

दिल्ली में आज लागू हुआ ऑड-ईवन

sakshi sharma 04-11-2019 12:34:37

 सोमवार को दिल्ली में सिर्फ 2,4,6,8,0 नंबर वाली गाड़ियां दौड़ेंगीऑड-ईवन नियम तोड़ने पर 4000 रुपये का चालान कटेगा

दिल्ली में प्रदूषण की खतरनाक स्थिति से निपटने के लिए आज से ऑड-ईवन योजना शुरू हो गई. ऑड-ईवन का आज पहला दिन है. 4 तारीख होने की वजह से सोमवार को दिल्ली की सड़कों पर सिर्फ 2,4,6,8,0 वाली गाड़ियां दौड़ेंगी. ऑड-ईवन को लेकर वाहन चालकों के बीच कई तरह के भ्रम की स्थिति बनी हुई है. ऑड-ईवन के नियम के तहत क्या प्रावधान हैं, हम उसे बता रहे हैं.

1- क्या 4000 रुपये का जुर्माना देकर, दिनभर चला सकेंगे गाड़ी या जुर्माना लेकर गाड़ी भी लौटा दी जाएगी या जब्त कर ली जाएगी?

जवाब-नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत इस बार 4 से 15 नवंबर के बीच लागू ऑड-ईवन नियम को तोड़ने पर 4000 रुपये का चालान देना होगा. यह जानना जरूरी है कि ऑड-इवन नियम तोड़ने पर एक बार चालान काटे जाने के बाद भी अगर दोबारा उस वाहन को नियम तोड़ते पाया गया, तो फिर से जुर्माना देना होगा. गाड़ी को जब्त नहीं किया जाएगा और जुर्माना लेकर गाड़ी लौटा दी जाएगी. ये साफ है कि एक बार नियम तोड़ने पर, चालान कट जाने के बाद वाहन को सड़क पर नहीं चला सकेंगे. आप नज़दीकी पार्किंग में अपने वाहन को खड़ा कर सकते हैं.

2-किन इमरजेंसी गाड़ियों को छूट है?    

जवाब-इमरजेंसी वाहनों में इस बार भी एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड, जेल के कैदियों के वाहन, और शववाहन को ऑड-ईवन के दौरान छूट मिलेगी. इसके अलावा दिल्ली पुलिस के वाहनों को भी ऑड-ईवन के दायरे से बाहर रखा गया है. साथ ही ऐसे लोग जो अपने वाहन में किसी मरीज को अस्पताल ले जा रहे हों, उन्हें भरोसे के आधार पर ही इमरजेंसी छूट दी जाएगी.

3- स्कूल यूनिफार्म पहने बच्चे हैं लेकिन पुरुष ड्राइवर, गाड़ी ऑड-ईवन का उल्लंघन कर रही हो तो?

जवाब-अगर आप ऑड दिन (1, 3, 5, 7, 9, 11,13, 15, 17, 19, 21, 23, 25, 27, 29 और 31) को ईवन नंबर (2,4,6,8,0) के वाहन में स्कूल ड्रेस पहने बच्चे को लेकर जा रहे हैं, तब भी आपको नियम से छूट दी जाएगी. अगर गाड़ी के अंदर स्कूल की ड्रेस पहने हुए बच्चा बैठा है, तो चालक चाहे महिला हो या पुरुष, उसे ऑड-ईवन नियम से छूट मिलेगी. हालांकि परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि स्कूल की टाइमिंग सुबह 7 से 7:30 बजे तक होती है. ऐसे में
उस वाहन को 8 बजे से पहले वापस आना होगा, क्योंकि ऑड-ईवन नियम सुबह 8 बजे के बाद लागू होगा.

4- बाहर या अन्य राज्यों के लोग कैसे जानेंगे कि आज ऑड है या ईवन?     

जवाब-दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल  ने ऐलान किया है कि दिल्ली में अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों पर भी ऑड-ईवन नियम लागू होगा. ऐसे में देश की राजधानी में अन्य राज्यों के वाहनों को ऑड-ईवन के बारे में जागरूक करने के लिए सरकार विज्ञापन की मदद लेगी. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने 'आजतक' से कहा कि इस बार नए मोटर व्हीकल एक्ट की वजह से जुर्माना अधिक होगा. ऐसे में जितने भी राज्य हैं वहां के अखबारों में विज्ञापन देकर दिल्ली में ऑड-ईवन नियम की जानकरी दी जाएगी. अन्य राज्यों से दिल्ली में एंट्री लेने वाले पॉइंट्स या बॉर्डर पर ऑड-ईवन के बारे में बड़े बड़े होर्डिंग भी लगाए जाएंगे.

5- अगर किसी को जानना हो कि आज ऑड है या ईवन तो कैसे जानेंगे (क्या-क्या तरीके हैं)

जवाब-अगर आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट का आखिरी नंबर ऑड (1,3,5,7,9) है, तो आप 1, 3, 5, 7, 9, 11,13,  15, 17, 19, 21, 23, 25, 27, 29 और 31 तारीख को ही गाड़ी चला सकते हैं. इसी तरह अगर आपकी गाड़ी का आखिरी नंबर ईवन (2,4,6,8,0) है तो आप महीने की 2, 4, 6, 8, 10, 12, 14, 16,18, 20, 22, 24, 26, 28, 30 तारीख को ही गाड़ी निकाल सकते हैं. ऐसे में घर से निकलने से पहले तारीख और गाड़ी की प्लेट का आखिरी नंबर जरूर देख लें.

6- गाड़ी नंबर के आधार पर कैसे जानें कि नंबर ऑड या ईवन?

जवाब-ऑड-ईवन का मतलब है कि आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट का आख़िरी नंबर सम है या विषम. इस फॉर्मूले में दिल्ली की सड़कों पर एक दिन ऑड और उसके अगले दिन ईवन नंबर की गाड़ियां चलाने का नियम होता है. गणित की भाषा में 1,3,5,7 और 9 को ऑड नंबर कहते हैं. इसी तरह 2,4,6,8 और 0 को ईवन नंबर कहा जाता है.

दिल्ली में 4 नवंबर से 15 नवंबर 2019 तक ऑड-ईवन नियम लागू होगा. इसका अर्थ है कि नवंबर 2019 की  4, 6, 8, 10, 12, और 14 तारीख को ईवन नंबर के वाहन सड़कों पर चलेंगे. जबकि नवंबर 2019 की  5, 7, 9, 11, 13 और 15 तारीख को ऑड नंबर के वाहनों को सड़कों पर चलने की अनुमति होगी.


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :