तकनीकी खराबी के बाद अब 21, 22 जुलाई तक छूट सकता है चंद्रयान 2

बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश सिंघम अगेन के सेट से सामने आईं दीपिका पादुकोण की तस्वीरें प्रेग्नेंसी में भी काम कर रही हैं दुबई की बारिश में बुरे फंसे राहुल वैद्य PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

तकनीकी खराबी के बाद अब 21, 22 जुलाई तक छूट सकता है चंद्रयान 2

Deepak Chauhan 18-07-2019 11:57:30

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन चंद्रयान-2 को जल्द से जल्द लॉन्च करने की कोशिश कर रहा है ताकि उसे यान को चांद की कक्षा में नैविगेट करने का वक्त मिल सके। माना जा रहा है कि इसरो 21 जुलाई या 22 जुलाई को एक बार फिर लॉन्च की तैयारी में है। गौरतलब है कि पहले लॉन्च 15 जुलाई को होना था लेकिन जीएसएलवी एमकेlll में क्रायॉजनिक स्टेज पर ऐन मौके पर लीक होने से इसे टालना पड़ा। 

सूत्रों ने बताया है कि इंजिनियर खराबी को ठीक कर रहे हैं और स्पेस एजेंसी दो शेड्यूल्स पर ध्यान रख रही है। पहले 22 जुलाई की सुबह के बारे में विचार किया गया। अब ऐसी तैयारियां की जा रही हैं कि रविवार दोपहर को भी लॉन्च किया जा सके। हालांकि, इसरो ने अभी इसका ऐलान नहीं किया है। एक सीनियर साइंटिस्ट ने इस बात की पुष्टि
की है कि स्पेस एजेंसी सोमवार को लॉन्च की उम्मीद कर रही है। 


लॉन्च का समय महत्वपूर्ण 

हर लॉन्च में एक समय सीमा होती है जिसके अंदर वे नतीजे मिलने की संभावना होती है, जिनके लिए लॉन्च किया जा रहा है। 15 जुलाई को यह समय सबसे ज्यादा 10 मिनट का था लेकिन इसरो के पास बाकी महीने में हर दिन एक मिनट का समय है। वैज्ञानिकों के मुताबिक 31 जुलाई तक न लॉन्च कर पाने की स्थिति में चंद्रयान के लिए ज्यादा ईंधन की जरूरत होगी।

इसके अलावा फिलहाल चंद्रयान का लक्ष्य एक साल तक चांद का चक्कर लगाने का है लेकिन सही समय पर लॉन्च न होने से यह वक्त 6 महीने तक भी घट सकता है। संभावित लॉन्च को देखते हुए 18 जुलाई से लेकर 31 जुलाई तक दोपहर 2 बजे से लेकर 3:30 बजे तक के लिए अलर्ट जारी किया गया है। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :