प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए NDMC ने उठाया ये कदम

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए NDMC ने उठाया ये कदम

26-06-2019 17:17:01

दिल्ली के कनॉट प्लेस के इनर सर्किल में रविवार और सोमवार को वाहन नहीं जा सकेंगे। दोनों दिन शाम पांच से रात दस बजे तक वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। पैदल चलने वालों की सुविधा और प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए एनडीएमसी पहली बार यह प्रयोग करने जा रहा है।

व्यापारियों का विरोध : नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) प्रमुख नरेश कुमार ने बताया कि पूरी रूपरेखा एक-दो दिन में तैयार हो जाएगी। उन्होंने बताया कि तीन साल पहले भी इस तरह की कोशिश हो हुई थी लेकिन व्यापारी संगठनों के विरोध के चलते इसे अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका था। व्यापारी संगठन इस बार भी विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस फैसले से व्यवसाय प्रभावित होगा। 

इसी रविवार से लागू : एनडीएमसी ने पहले शनिवार और रविवार के दिन पाबंदी लगाने की तैयारी की थी लेकिन, व्यापारी संगठनों की मांग पर इसे रविवार और सोमवार किया गया है। फिलहाल यह एक प्रयोग है। दो दिनों के प्रयोग के बाद इसमें आने वाली खामियों को दूर किया जाएगा। इस प्रयोग को इसी रविवार से लागू किया जा रहा है।.

जरूरी बातें

- पांच लाख लोग प्रतिदिन पहुंचते हैं कनॉट प्लेस

- 80 वर्षों से भी ज्यादा पुराना
है कनॉट प्लेस का बाजार

- 5 से 10 बजे तक शाम को वाहन के प्रवेश पर रोक रहेगी

 यहां भी कार बंदी योजना

यहां भी कार बंदी की योजना लाजपतनगर, कमलानगर, हरदयान सिंह रोड, देशबंधु गुप्ता रोड, फैज रोड और सदर बाजार में भी कार बंदी की योजना है। कनॉट प्लेस से पहले करोलबाग के अजमल खां रोड पर कार बंदी की जा चुकी है। यहां कार बंदी के चलते प्रदूषण कम हुआ है।

लुटियन दिल्ली में मुफ्त वाईफाई

लुटियन दिल्ली में अगले छह महीने में मुफ्त वाईफाई की सुविधा मिलेगी। एनडीएमसी प्रमुख नरेश कुमार ने बताया कि डेढ़ साल पहले कनॉट प्लेस से शुरुआत हुई थी। अब पूरे एनडीएमसी क्षेत्र में यह सुविधा देने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि कनॉट प्लेस के आसपास के क्षेत्र में फिलहाल 55 स्मार्ट पोल लगाए गए हैं। इनके 25 मीटर के दायरे में मुफ्त वाई-फाई सेवा का लाभ लिया जा सकता है। अब पूरे एनडीएमसी में मेट्रो स्टेशन, बस क्यू शेल्टर, मुख्य बाजार, उद्यान जैसी जगहों पर 625 स्मार्ट पोल और लगाए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि इस सेवा का लाभ पंद्रह से तीस मिनट तक उठाया जा सकेगा। हालांकि, एनडीएमसी की ओर से इस पर अंतिम फैसला अभी लिया जाना है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :