अब मोबाइल एप से हाेगी पैराग्लाडिंग पायलटों की उड़ान माॅनिटर

Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन पीलीभीत में सड़क हादसों में 6 लोगों की मृत्यु, 2 की हालत गंभीर

अब मोबाइल एप से हाेगी पैराग्लाडिंग पायलटों की उड़ान माॅनिटर

Khushboo Diwakar 03-08-2019 12:35:57

  • साहसिक खेलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं
  • ट्रैकिंग और धार्मिक यात्राओं में जोखिमों को कम करने और इस क्षेत्र को और अधिक संगठित करने पर विस्तृत चर्चा की गई
  • शिमला. साहसिक खेलाें में सुरक्षा काे लेकर राज्य सरकार कई अहम कदम उठाने जा रही है। पैराग्लाइडिंग को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए सरकार मोबाइल ऐप तैयार करेगी। इस एप के जरिए पैराग्लाइडिंग पायलटों के उड़ान घंटाें को मॉनिटर किया जा सके।

    कठिन ट्रैकिंग रूटों पर जाने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए जीपीएस ट्रैकिंग बैंड बनाए जाएंगे ताकि किसी भी आपात स्थिति में राहत व बचाव कार्य को आसानी से किया जा सके। मुख्य सचिव बीके अग्रवाल ने शुक्रवार काे साहसिक पर्यटन गतिविधियों विशेषकर साहसिक खेलों जैसे रिवर राफ्टिंग व पैराग्लाइडिंग को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए आयोजित बैठक में यह जानकारी दी।

    उन्होंने कहा
    कि राज्य में इस प्रकार की गतिविधियों को सुनियोजित ढंग से बढ़ावा देने के प्रयास किए जा रहे हैं। इन साहसिक खेलों को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटनाओं से बचा जा सके।

    बैठक में साहसिक पर्यटन से जुड़ी गतिविधियां पैराग्लाईडिंग, रिवर राफ्टिंग, ट्रैकिंग और धार्मिक यात्राओं में जोखिमों को कम करने और इस क्षेत्र को और अधिक संगठित करने पर विस्तृत चर्चा की गई। अतिरिक्त मुख्य सचिव (पर्यटन) राम सुभग सिंह ने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक आयु वर्ग के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि साहसिक पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए प्रदेश में साहसिक खेलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन खेलों को संचालित करने के लिए कड़े सुरक्षा उपाय किए जा रहे हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :