भारत ने कश्मीर को लेकर ख़ारिज किया पाक और चीन का साझा बयान कहा- कश्मीर अभिन्न है भारत से

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

भारत ने कश्मीर को लेकर ख़ारिज किया पाक और चीन का साझा बयान कहा- कश्मीर अभिन्न है भारत से

Mrs. Gunjan Singh 10-09-2019 16:05:52

भारत ने कश्मीर को लेकर ख़ारिज किया पाक और चीन का साझा बयान कहा- कश्मीर भारत है 


कश्मीर मुद्दे पर चीन द्वारा पाकिस्तान को समर्थन देने की बात पर भारत सरकार की ओर से प्रतिक्रिया आई है। भारत सरकार ने चीन और पाकिस्तान की कश्मीर मुद्दे पर साझा बयान को सिरे से खारिज कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि हम जम्मू-कश्मीर पर चीन और पाकिस्तान के संयुक्त बयान को खारिज करते हैं। भारत ने यह भी कहा कि जम्मू और कश्मीर हमारा अभिन्न अंग (हिस्सा) है। बता दें कि चीनी विदेश मंत्री के हालिया दौर पर दोनों देशों ने संयुक्त बयान जारी किया था। 

दरअसल, चीन ने एक बार फिर कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को समर्थन देने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि वह किसी भी ऐसी एकपक्षीय कार्रवाई का विरोध करता है, जो क्षेत्रीय स्थिति को जटिल बना सकता है। दोनों देशों ने एक साझा बयान में यह बात कही थी।

Ministry of External Affairs (MEA): We reject the reference to Jammu & Kashmir in the Joint Statement issued by China and Pakistan after the recent visit of Chinese Foreign Minister. Jammu & Kashmir is an integral part of India.

वहीं दूसरी ओर विदेश मंत्रालय ने
कहा कि भारत लगातार चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर प्रोजेक्ट पर चिंता जताता रहा है। बता दें कि 1947 से ही यह भारतीय जगह पर बन रहा है, जहां पाकिस्तान ने अवैध तरीके क्बाज जमा रखा है। 

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, चीन के विदेश मंत्री और राज्य पार्षद वांग यी की दो दिवसीय पाकिस्तान यात्रा के समापन के बाद रविवार को यह बयान जारी किया गया।

अपनी यात्रा के दौरान, चीनी विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री इमरान खान, अपने समकक्ष शाह महमूद कुरैशी, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और थल सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ वार्ता की। बयान में कहा गया है, “चीनी पाकिस्तान की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता, स्वतंत्रता और राष्ट्रीय गरिमा की रक्षा के लिए अपने समर्थन की पुष्टि करता है और साथ ही क्षेत्रीय और अंतरार्ष्ट्रीय मुद्दों में उसके समर्थन की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराता है।”

पाकिस्तान का दौरा करने आए चीनी प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि चीन कश्मीर की मौजूदा स्थिति पर भी ध्यान दे रहा है। उसने दोहराया कि यह मुद्दा “इतिहास से चला आ रहा विवाद है, जिसका समाधान नहीं हुआ है।” चीन ने कहा कि इस विवाद का हल द्विपक्षीय रूप से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के आधार पर ठीक से और शांति से हल किया जाना चाहिए। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :