दुनिया के सबसे डरावने रास्ते, जिन्हें केवल देखकर ही लोगों की कांप जाती है रूह

दिल्ली HC ने यातायात चालान को लेकर उठाए सवाल 1 दिसंबर से लागू होगी केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन लक्ष्मी विलास बैंक के DBIL में विलय को कैबिनेट की मंजूरी आज का सोने चांदी का भाव भूमि पेडनेकर की दुर्गमति का ट्रेलर हुआ जारी कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लागू हुए ये नियम बांकुड़ा रैली में ममता ने BJP पर हमला बोला महामारी-गिरता तापमान से जंग लड़ रही दिल्ली दिल्ली-NCR की हवा हुई और खराब हैदराबाद चुनाव : पूर्व केन्द्रीय मंत्री चिरंजीव ने की मुख्यमंत्री की तारीफ स्पीकर के चुनाव में नहीं काम आया RJD का विरोध कांग्रेस के संकटमोचक अहमद पटेल का निधन IND vs AUS: वनडे सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया के हेड कोच जस्टिन लैंगर का बड़ा बयान जानिए 25 नवंबर का राशिफल जब तक वैक्सीन नहीं आती, तब तक नहीं खुलेंगे दिल्ली के स्कूल-मनीष सिसोदिया लालू ने जेल से ही BJP विधायक ललन पासवान को फोन किया ट्रेड यूनियनों की हड़ताल में AIBEA भी होगा शामिल केंद्र ने 43 मोबाइल ऐप पर लगाया बैन अरविंद केजरीवाल पर भड़कीं सपना चौधरी आइए जानते है वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने वाली ट्रेनों की स्थिति

दुनिया के सबसे डरावने रास्ते, जिन्हें केवल देखकर ही लोगों की कांप जाती है रूह

Anjali Yadav 27-10-2020 17:08:50

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,



नई दिल्ली: ऊबड़-खाबड़ या टेढ़े-मेढ़े रास्तों पर तो आप जरूर चले होंगे. वैसे ये रास्ते उतने खतरनाक नहीं होते हैं, जिसपर चलने से हमें डर लगे. लेकिन आज हम आपको दुनिया के उन डरावने रास्तों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनपर चलना हर किसी के बस की बात नहीं. कमजोर दिल वाले लोग तो इन रास्तों पर बिल्कुल जा ही नहीं सकते हैं. ये रास्ते इतने खतरनाक हैं कि हर पल मौत मंडराती रहती है. इन रास्तों पर चलना तो दूर केवल देखने से ही लोगों की रूह कांप जाती है.



'एल केमिनिटो डेल रे' मार्ग

स्पेन के दक्षिणी क्षेत्र में 110 साल पुराने 'एल केमिनिटो डेल रे' मार्ग को दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक माना जाता है. इसे 'किंग्स पाथ-वे' के नाम से भी जाना जाता है. इसका निर्माण वर्ष 1905 में किया गया था. इस खतरनाक रास्ते को हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर प्लांट में काम करने वाले मजदूरों के लिए बनाया गया था. हालांकि इस रास्ते को साल 2000 में बंद कर दिया गया, क्योंकि यहां ऊपर से दो लोगों की गिरकर मौत हो गई थी.
               
   


पश्चिमी चीन में 'क्लिफ पाथ'

पश्चिमी चीन के गुलुकान गांव के बच्चे एक स्कूल में पढऩे के लिए इस खतरनाक रास्ते से होकर जाते हैं. यह 5000 फीट लंबा रास्ता चट्टान पर बना है, जिसे 'क्लिफ पाथ' के नाम से जाना जाता है.



चीन का हुशान क्लिफसाइड पाथ

चीन का हुशान क्लिफसाइड पाथ हुशान यलो नदी के बेसिन के पास ऑरडॉस लूप सेक्शन के साउथवेस्ट में शानक्सी प्रांत के क्विनलिंग माउंटेंन्स के पूर्वी छोर पर स्थित है. यहां दो पैदल मार्ग 1614 मीटर की ऊंचाई पर हुशान की उत्तरी चोटी के लिए बने हुए हैं. यह 'हुआ शान यु' के नाम से अधिक प्रसिद्ध है. यहां बहुत से पर्यटक आते हैं. सरकार ने यहां सुरक्षा के इंतजाम किए हुए हैं, लेकिन इसके बावजूद यहां हर साल दुर्घटनाएं होती रहती हैं.



फ्रांस के अल्पस के सेंट पियरे डि इंट्रीमॉन्ट

फ्रांस के अल्पस के सेंट पियरे डि इंट्रीमॉन्ट में स्थित रोच वेयरांड जाना हर किसी के बस की बात नहीं है. यहां अच्छे से अच्छे मजबूत कलेजे वाले लोगों की भी रूह कांप जाती है.



स्पेन के द किंग्स लिटिल पाथवे

दक्षिणी स्पेन के मलागा प्रांत का घर है जिसे कभी "दुनिया का सबसे खतरनाक रास्ता" करार दिया गया था. दुनिया भर में रोमांच-चाहने वालों के साथ लोकप्रिय, एल कैमिनिटो डेल रे 3 फीट चौड़ा है, और एक पर्वत चेहरे के खिलाफ सेट है, जो ग्वाडालहोर नदी पर 300 फीट ऊपर जमीन पर लटका हुआ है. 20 वीं सदी की शुरुआत में स्थानीय जलविद्युत संयंत्रों में श्रमिकों के लिए एक क्रॉसिंग के रूप में है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :