सुशांत केस:-सूरज पंचोली, बोले- बेहतर होगा मैं इस मामले में कुछ ना बोलूं लंबी उम्र की ख्वाहिश होगी जल्द पूरी राजाराम के जयकारे के साथ भूमि पूजन प्रारंभ अयोध्या में मंदिर निर्माण से शेख रशीद ने कहा - भारत बन गया 'राम नगर' सुशांत सिंह राजपूत केस की CBI करेगी जांच प्रशांत भूषण को सुप्रीम कोर्ट की नसीहत भारतीय अर्थव्यवस्था का बुरा दौर बीता मुंबई की जूलरी कंपनी ने SBI को लगाया 387 करोड़ रुपए का चूना माइक्रोसॉफ्ट के लिए सदी की सबसे बड़ी डील होगी टिकटॉक देखें कैसे राम मंदिर भूमि पूजन से पहले तैयार है अयोध्या नगरी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट जारी राजस्थान सियासी संकट: क्या सच में कांग्रेस हाईकमान से बागी विधायकों ने लगाई गुहार- किसी तीसरे को बना दो CM सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में मुख्यमंत्री नीतीश ने की सीबीआई जांच की सिफारिश घरेलू रसोई गैस हुई महंगी आज का राशिफल भारत से बिगड़े रिश्ते का चालाकी से फायदा उठा रहा चीन गोल्ड बॉन्ड में निवेश है फायदे का सौदा जांबाज एयर फोर्स ऑफिसर के रोल में दिखीं जाह्नवी कपूर नया कानून-अब नहीं चलेगा बाइक या स्कूटर पर लोकल हेलमेट देना होगा चालान सुशांत सिंह राजपूत की बहन ने पीएम नरेंद्र मोदी से लगाई मदद की गुहार

दिल्ली के लोगों को डरने की कोई जरूरत नहीं, दिल्ली में नहीं कम्युनिटी स्प्रेड : अमित शाह

इंटरव्यू में अमित शाह ने कहा कि इस संबंध में मैंने तीन सबसे वरिष्ठ अधिकारियों से बात की है जिनमें नीती अयोग के डॉ. पॉल, आईएमसीआर प्रमुख डॉ. भार्गव और दिल्ली एम्स के निदेशक डॉ. गुलेरिया शामिल हैं उनके अनुसार दिल्ली में अभी कम्युनिटी स्प्रेड की स्थिति नहीं

Deepak Chauhan 28-06-2020 16:42:02



केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को एक इंटरव्यू में कहा कि दिल्ली के लोगों को डरने की कोई जरूरत नहीं है। अभी दिल्ली में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू नहीं हुआ है। स्थिति अभी पूरी तरह नियंत्रण में है।

क्या दिल्ली में कोरोना वायरस का 'कम्युनिटी स्प्रेड' शुरू हो गया था यह घोषणा करने पर केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच मतभेद के बारे में पूछे जाने पर अमित शाह ने कहा कि दिल्ली अभी तक उस स्थिति में नहीं पहुंची है और यदि उस स्टेज में आएगी, तो केंद्रीय सरकार घोषणा करने में संकोच नहीं करेगी।

न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में अमित शाह ने कहा कि इस संबंध में मैंने तीन सबसे वरिष्ठ अधिकारियों से बात की है जिनमें नीती अयोग के डॉ. पॉल, आईएमसीआर प्रमुख डॉ. भार्गव और दिल्ली एम्स के निदेशक डॉ. गुलेरिया शामिल हैं उनके अनुसार दिल्ली में अभी कम्युनिटी स्प्रेड की स्थिति नहीं आई है। कुल टेस्ट किए जाने के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है। पहले 30 प्रतिशत पॉजिटिव केस निकले और ऐसा इसलिए हो रहा था क्योंकि अंतिम समय पर टेस्ट किए गए थे। अब जबकि हमने औसतन 20,000 टेस्ट करना शुरू कर दिया है, यह स्थिति नहीं है। मैंने इस पर तकनीकी चर्चा की है, आज दिल्ली में यह स्थिति नहीं है। अब किसी को डरने की कोई जरूरत नहीं है।

अमित शाह ने कहा कि मनीष सिसोदिया ने जून की शुरुआत में कहा था कि जुलाई अंत तक राजधानी में कोरोना (COVID-19) के मामले बढ़कर 5.5 लाख हो जाएंगे, जिससे लोगों में डर बैठ गया था, लेकिन अब मुझे भरोसा है कि दिल्ली में कोरोना का आंकड़ा इतना नहीं बढ़ेगा। 

अमित शाह ने कहा कि पहले दिल्ली में कोरोना मरीजों के 350 से ज्यादा शव बिना अंतिम संस्कार के पड़े थे। हमने तय किया कि 2 दिनों के भीतर शवों का अंतिम संस्कार धर्म के अनुसार किया जाएगा। अभी कोई भी शव अंतिम संस्कार के बिना नहीं बचा है।

इसके साथ निजी अस्पतालों में बेड्स के रेट तय करने के विषय में बताते हुए उन्होंने कहा कि पहले आइसोलेशन बेड की कीमत 24-25 हजार थी जो अब 8-10 हजार कर दी गई है। बिना वेंटिलेटर के ICU का पहले रेट 34-43 हजार अब 13-15 हजार हो गया है। वेंटिलेटर के साथ ICU का रेट 44-54 हजार था उसे 15-18 हजार कर दिया गया है। इसमें रहने, टेस्ट और दवाइयों का खर्च भी शामिल है। 

ज्ञात हो कि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस महीने की शुरुआत में कोरोना के कम्युनिटी स्प्रेड की घोषणा की थी। जैन ने कहा था कि अब इस वायरस का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू हो गया है, लेकिन क्या यह कम्युनिटी स्प्रेड है या नहीं इसकी घोषणा सिर्फ केंद्र सरकार द्वारा ही की जा सकती है। 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :