सुशांत केस:-सूरज पंचोली, बोले- बेहतर होगा मैं इस मामले में कुछ ना बोलूं लंबी उम्र की ख्वाहिश होगी जल्द पूरी राजाराम के जयकारे के साथ भूमि पूजन प्रारंभ अयोध्या में मंदिर निर्माण से शेख रशीद ने कहा - भारत बन गया 'राम नगर' सुशांत सिंह राजपूत केस की CBI करेगी जांच प्रशांत भूषण को सुप्रीम कोर्ट की नसीहत भारतीय अर्थव्यवस्था का बुरा दौर बीता मुंबई की जूलरी कंपनी ने SBI को लगाया 387 करोड़ रुपए का चूना माइक्रोसॉफ्ट के लिए सदी की सबसे बड़ी डील होगी टिकटॉक देखें कैसे राम मंदिर भूमि पूजन से पहले तैयार है अयोध्या नगरी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट जारी राजस्थान सियासी संकट: क्या सच में कांग्रेस हाईकमान से बागी विधायकों ने लगाई गुहार- किसी तीसरे को बना दो CM सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में मुख्यमंत्री नीतीश ने की सीबीआई जांच की सिफारिश घरेलू रसोई गैस हुई महंगी आज का राशिफल भारत से बिगड़े रिश्ते का चालाकी से फायदा उठा रहा चीन गोल्ड बॉन्ड में निवेश है फायदे का सौदा जांबाज एयर फोर्स ऑफिसर के रोल में दिखीं जाह्नवी कपूर नया कानून-अब नहीं चलेगा बाइक या स्कूटर पर लोकल हेलमेट देना होगा चालान सुशांत सिंह राजपूत की बहन ने पीएम नरेंद्र मोदी से लगाई मदद की गुहार

दिल्ली में शुरू होगा देश का पहला प्लाज्मा बैंक

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली स्थित इंस्टिट्यूट ऑफ़ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज (ILBS) आज से प्लाज्मा बैंक की शुरुआत हो रही है। कोरोना के इलाज के लिए देश का यह पहला प्लाज्मा बैंक है। अब लोगों को प्लाज्मा के लिए ज्यादा दिक्कत नहीं होगी।

Deepak Chauhan 02-07-2020 12:22:19



दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गंभीर हालत वाले कोरोना के मरीजों के लिए इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) शुरू किए जाने का ऐलान किया।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली स्थित इंस्टिट्यूट ऑफ़ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज (ILBS) आज से प्लाज्मा बैंक की शुरुआत हो रही है। कोरोना के इलाज के लिए देश का यह पहला प्लाज्मा बैंक है। अब लोगों को प्लाज्मा के लिए ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। 

मुख्यमंत्रियों ने कोरोना से ठीक हुए लोगों से अपील करते हुए कहा कि यदि आप भी प्लाज्मा डोनेट करना चाहते हैं तो 1031 पर काॅल करें या 88-000-07722 पर Whatsapp करें। हमारे डॉक्टर आपसे बात कर आपकी योग्यता के हिसाब से आपको सही सलाह और जानकारी देंगे।

केजरीवाल ने बताया कि अगर आप कोरोना को मात दे चुके हैं और आपकी उम्र 18 से 60 के बीच है और वजन 50 किलो से अधिक है तो आप कोविड-19 मरीजों के लिए प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं। गर्भवती महिलाएं या जिन्होंने हाल ही में बच्चे को जन्म दिया है, ऐसी महिलाएं और किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग प्लाज्मा डोनेट करने के योग्य नहीं हैं। इनके अलावा क्रोनिक, हार्ट और हाइपरटेंशन वाले मरीज भी प्लाज्मा डोनेट नहीं कर पाएंगे।

केजरीवाल ने कहा कि अब अस्पताल के जरिये ही मरीजों को प्लाज्मा मिलेगा। मरीज के परिवार के लोग सीधे ILBS को संपर्क ना करें। भगवान ने अगर आपको मौका दिया है तो आप जरूर सामने आकर किसी की जान बचाइए।

उन्होंने कहा कि रक्तदान करने में फिर भी थोड़ी बहुत कमजोरी आ सकती है, लेकिन प्लाज्मा देने में कोई कमजोरी नहीं आती यह बहुत सेफ है। मेरी मीडिया से भी अपील है कि आप सभी लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित करें ताकि हम ज्यादा से ज्यादा कोरोना मरीजों की जान बचा सकें।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :