एक्टिंग स्कूल हैं श्रीदेवी , हेमामालिनी , रेखा और अजय देवगन , मैं हर्षदा पाटिल अभिनेत्री नहीं एक स्टूडेंट हूँ श्रीदेवी जैसी अदाकारा हर्षदा पाटिल मचा सकती है हिंदी फिल्मो में धमाल सरकार का बड़ा फैसला, 22 मार्च को बंद रहेगी मेट्रो सेवा कनिका कपूर वाली पार्टी में वसुंधरा राजे के साथ पहुंचे थे BJP सांसद दुष्यंत, संसद मे आया कोरोना अब दिल्ली के सारे मॉल अगले आदेश तक बंद : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना के चलते महाराष्ट्र के चार शहर 31 मार्च तक रहेंगे बंद : महाराष्ट्र सरकार देश में कोरोना से चौथी मौत का मामला आया सामने दिल्ली में 31 मार्च तक बंद रहेंगे सभी रेस्टोरेंट : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल Nirbhaya Case : फैसला सुन रो पड़ी निरभाया की माँ, कहा 7 साल बाद अब मिलेगा न्याय कोरोना : केंद्र ने अपने 50 प्रतिशत कर्मचारियों को दिये घर से काम करने के निर्देश सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की निर्भया कांड दोषी मुकेश की अर्जी कोरोना वायरस का खौफ से बंद हुई मुंबई की डब्बावाला चेन की रफ्तार कोरोना वायरस की वजह से वनडे सीरीज स्थगित, PM आदेश पर खुद से लॉकडाउन हुई न्यूजीलेंड YES BANK की निकासी पर लगी पाबंदी हटी, पहले की तरह ही मिल सकेगी सुविधा जुलाई से सितंबर के बीच खेला जा सकता है IPL 2020 कोरोना वायरस के प्रकोप से नोएडा मे मिला एक और मामला कोरोना वायरस : स्कूल बंद होने से मिड-डे मील न मिलने पर SC का नोटिस कोरोना वायरस के चलते बंद हुई माँ वैष्णो देवी यात्रा बागी विधायकों का दिग्विजय सिंह से मुलाक़ात पर इंकार उमर अब्दुल्ला को जल्द रिहा करें, वरना बहन की याचिका पर करेंगे सुनवाई : SC

लाहुल-स्पीति आने जाने वाले यात्रियों के लिए आफत बनती जा रही है रोहतांग की बर्फ

बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने स्वयं रात तक मोर्चा संभाला और जवानों की बदौलत रोहतांग दर्रे को फतह किया। लाहुल घाटी के समस्त लोगों व प्रदेश सरकार ने बीआरओ का आभार जताया है। बीआरओ ने रोहतांग दर्रे को बहाल तो कर लिया है, लेकिन जोखिम अभी बरकरार है।

Deepak Chauhan 12-11-2019 23:40:06



जीत सूद/मनाली

हालांकि पिछले सात दिनों से बर्फबारी के कारण यातायात के लिये बंद हुआ रोहतांग दर्रा मंगलवार को वाहनों के लिए बहाल तो हो गया। लेकिन दोपहर बाद बर्फीला तूफान चलने से लोगों की जान आफत में आ गई। रोहतांग दर्रे पर तूफान चलने के बाद दोनों छोर से वाहन पीछे लौट गये हैं। उल्लेखनीय है कि रोहतांग दर्रे में अढ़ाई फीट से अधिक बर्फबारी हुई है। दर्रे में राहनीनाला से राक्षी ढांक तक भारी बर्फबारी हुई है। हालांकि प्रशासन की पहल से बीआरओ ने रोहतांग सुरंग से दो दिन में एक हजार से अधिक लोग रेस्क्यू कर लिए थे। लेकिन अभी भी रोहतांग के दोनों ओर हजारों लोग अपने गंतव्य तक पहुंचने के इंतजार में हैं। जबकि सोमवार को बीआरओ ने रोहतांग को यातायात के लिये बहाल करने के लिये अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी। माइनस डिग्री में रात 11 बजे तक काम करते हुए जवानों ने लाहुल घाटी को कुल्लू से जोड़ दिया। बीआरओ ने तीन दिन कड़ी मशक्कत के बाद बर्फ से दबे रोहतांग दर्रे को बहाल किया है।

बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने स्वयं रात तक मोर्चा संभाला और जवानों की बदौलत रोहतांग दर्रे को फतह किया। लाहुल घाटी के समस्त लोगों व प्रदेश सरकार ने बीआरओ का आभार जताया है। बीआरओ ने रोहतांग दर्रे को बहाल तो कर लिया है, लेकिन जोखिम अभी बरकरार है। मढ़ी से लेकर कोकसर तक करीब 40 किलोमीटर सफर हल्की सी गलती पर जानलेवा हो सकता है।सड़क में पानी व बर्फ शीशे की तरह जम रहा है। प्रशासन द्वारा फोर वाई फोर वाहनों में ही दर्रा पार करने की सलाह दी गई है। मनाली के एसडीएम रमन घरसंगी ने लोगों से आग्रह किया कि वह खिली धूप में ही सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे के बीच दर्रा पार करें। उन्होंने यह भी सलाह दी है कि अकेले रोहतांग दर्रा पार करने के बजाय काफिले में सफर करें। ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके।


बर्फबारी, किसी के लिए आफत और किसी के लिए मस्ती 


हाल ही में रोहतांग दर्रे सहित कुल्लू मनाली की चोटियों में ताजा हिमपात होने से जहां मौसम खुशनुमा बना है वही विश्व प्रसिद्ध पर्यटक नगरी मनाली में ताजा बर्फबारी को देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटकों की होड़ लगी है ।मनाली के गुलाबा में बने स्नो पॉइंट में देश के विभिन्न विभिन्न राज्यों से आए पर्यटक बर्फबारी के बीच खूब मस्ती कर रहे हैं और प्रकृति का नजारा ले रहे हैं । पर्यटकों में नव विवाहित जोड़ें , स्कूल कॉलेज के लड़के लड़कियां और  परिवार सहित मनाली घूमने आए पर्यटक बर्फ में खूब अठखेलियां कर रहे हैं ।ऐसे में गुजरात से आए युवा पर्यटक सोहन  व रमन ने बताया कि जैसे ही उन्होंने मनाली में बर्फबारी होने का समाचार मिला तो वह अपने कदम हिमाचल की तरफ आने से नहीं रोक पाए और सीधे ही कुल्लू मनाली  पहुंचे। उन्होंने कहा कि हम चार दोस्त  यहां घूमने आए हैं और गुलाबा में बर्फ के बीच में खूब मस्ती की ।उन्होंने कहा कि यह हमारी जिंदगी का एक यादगार  टूर रहा है।  रोहतांग दर्रे में हिमपात होने के कारण  लाहौल जाने वाले यात्रियों के लिए आफत बनी हुई है। मंगलवार को बीआरओ ने बड़ी मशक्कत के साथ रोहतांग दर्रा यातायात के लिए बहाल तो किया लेकिन मौसम का एकाएक खराब होना और रोहतांग में बर्फीला तूफान चलने के कारण लाहौल आने जाने वाली सभी गाड़ियां गुलाबा से पुलिस ने बापिस करवा दी।जिस कारण  जनजातीय जिला लाहौल स्पीति की ओर जाने वाले लगभग 100 से अधिक लाहौल वासी गुलाबा से मायूस हो के वापिस मनाली पुहंचे। ऐसे में ना तो कोकसर से मनाली की ओर गाड़ी आई न ही मनाली  की तरफ।
 

लोकल न्यूज़ ऑफ इंडिया की टीम पहुंची स्नो पॉइंट गुलाबा


बर्फबारी के बीच की एक घन्टा की खूब मस्ती


बर्फबारी को देखने के लिए जहां पूरा विश्व मनाली पहुंच रहा है वही लोकल न्यूज़ ऑफ़ इंडिया के प्रधान संपादक विजय शुक्ला सहित एनएसपीआर के राष्ट्रीय अध्यक्ष आमिर अल्वी भी प्रकृति का नजारा देखने के लिए  मनाली के स्नो प्वाइंट गुलाबा पहुंचे। उन्होंने इस मौके पर अपनी टीम के साथ बर्फ के बीच खूब मस्ती की। वही बर्फबारी का आनंद ले रहे पर्यटकों की तस्वीरें भी अपने कैमरे में कैद की ।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :