करिश्माई पकड़ और संगठन को जोड़ना जानते है बृजमोहन अग्रवाल चीन के सिंगापुर मे भी आया कोरोना साथ ही बड़ी कोंडोम की बिक्री कर्नाटक मुख्यमंत्री कार्यालय घेरने पहुचे कोंग्रेसी अध्यक्ष समेत हुये गिरफ्तार PM मोदी को लेकर आपत्तिजनक बयान देने के आरोप में शशि थरूर पर दिल्ली हाई कोर्ट का जुर्माना श्री राम के नारे पर भड़क अखिलेश बोले भाजपा से है जान का खतरा वेलेंटाइन डे पर प्यार का इज़हार करना पड़ा महंगा, चोर कह कर गाँव वालों ने पीटा केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पीएम मोदी को न्योता संस्कृति विवि के 14 और छात्रों को मिली नौकरी निर्भया केस की सुनवाई के बाद बेहोश हुई SC की जज 40 जवानों के घर जाकर मिट्टी को लगाया माथे पर, उमेश जाधव ने दी पुलवामा के शहीदों को दी सबसे सच्ची श्रद्धांजलि कश्मीर में होंगे पंचायत चुनाव दिल्ली विधानसभा चुनाव : जो जनता करती है, सही करती है - प्रियंका गांधी दिल्ली चुनाव के बाद केजरीवाल की जीत पर कांग्रेस नेता शत्रुध्न सिन्हा ने उन्हे बताया सुपर लीडर संस्कृति विश्वविद्यालय में मनाया गया यूनानी दिवस हरियाणा मे क्या भाजपा गैर जाट प्रदेश अध्यक्ष के साथ नही कर सकती दो या तीन उपाध्यक्षो का प्रयोग दिल्ली विधासभा मे आप की 9 मे से 8 महिला बनी विधायक झटका : अब इस रेट पर मिलेगी गैर सब्सिडी वाली LPG, 149 रुपये तक बढ़ गए घरेलू गैस सिलेंडर CBI Vs CBI: सुप्रीम कोर्ट के जज ने अखिकारियों लगाई फटकार कहा मेन खिलाड़ी अब भी क्यों आजाद? रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी को लेंगे दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ दिल्ली चुनाव में हार पीएम मोदी की नहीं, अमित शाह की विफलता है : शिव सेना

15 फरवरी से शुरू होंगी 10वी ऑर 12वी की CBSE की बोर्ड परीक्षा

10वीं-12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। बोर्ड जल्द ही टाइम टेबल जारी करेगा। बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि 15 फरवरी से व्यावसायिक विषयों की परीक्षा होगी। मुख्य विषयों की परीक्षाएं फरवरी अंत या मार्च पहले सप्ताह से शुरू होगी।

Deepak Chauhan 15-12-2019 15:32:37



केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। बोर्ड जल्द ही टाइम टेबल जारी करेगा। बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि 15 फरवरी से व्यावसायिक विषयों की परीक्षा होगी। मुख्य विषयों की परीक्षाएं फरवरी अंत या मार्च पहले सप्ताह से शुरू होगी। एक महीने में परीक्षा करा लेंगे और एक महीने में ही परिणाम घोषित होगा। इस प्रकार से अप्रैल अंत तक बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित हो जाएंगे।

महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर के वार्षिकोत्सव में हिस्सा लेने आए सीबीएसई के सचिव ने कहा कि पिछले सालों की तुलना में इस बार जल्दी परिणाम देने की तैयारी है। एक सवाल के जवाब में कहा कि नई शिक्षा नीति में सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में बदलाव का प्रस्ताव है। सारा जोर अनुभव आधारित शिक्षा को लेकर है। रोजगारपरक पाठ्यक्रमों को बढ़ावा देने की भी बात है। विदेशों में देखा जाता है कि स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद ही 60 प्रतिशत लोग रोजगार से जुड़ जाते हैं।

लेकिन हमारे यहां ऐसा नहीं है कि और पढ़ाई पूरी करने के बाद बड़ी संख्या में युवा रोजगार की तलाश करते रहते हैं। इसे बदलना है। स्कूलों में अच्छे शिक्षक कैसे आएं, उनका वेतन और कॅरियर कैसे बेहतर हो, शिक्षकों का प्रशिक्षण कैसे हो, इस पर भी रोडमैप तैयार कर रहे हैं। 5 से 8 वर्ष तक बच्चों के मस्तिष्क का सबसे अधिक विकास होता है। हमारी कोशिश है कि इस समय का अधिक से अधिक सदुपयोग कर सकें।

किताबों को रोचक बनाने की दिशा में और काम करेंगे। जो बच्चे रटा-रटाया जवाब देने की बजाय अपने तर्कों से जवाब देते हैं उसमें अच्छा नंबर देने के लिए परीक्षकों को निर्देशित करेंगे। प्राइवेट स्कूलों में मनमानी फीसवृद्धि के मुद्दे पर कहा कि राज्य सरकार को कार्रवाई का अधिकार है।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :