सुशांत केस:-सूरज पंचोली, बोले- बेहतर होगा मैं इस मामले में कुछ ना बोलूं लंबी उम्र की ख्वाहिश होगी जल्द पूरी राजाराम के जयकारे के साथ भूमि पूजन प्रारंभ अयोध्या में मंदिर निर्माण से शेख रशीद ने कहा - भारत बन गया 'राम नगर' सुशांत सिंह राजपूत केस की CBI करेगी जांच प्रशांत भूषण को सुप्रीम कोर्ट की नसीहत भारतीय अर्थव्यवस्था का बुरा दौर बीता मुंबई की जूलरी कंपनी ने SBI को लगाया 387 करोड़ रुपए का चूना माइक्रोसॉफ्ट के लिए सदी की सबसे बड़ी डील होगी टिकटॉक देखें कैसे राम मंदिर भूमि पूजन से पहले तैयार है अयोध्या नगरी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट जारी राजस्थान सियासी संकट: क्या सच में कांग्रेस हाईकमान से बागी विधायकों ने लगाई गुहार- किसी तीसरे को बना दो CM सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में मुख्यमंत्री नीतीश ने की सीबीआई जांच की सिफारिश घरेलू रसोई गैस हुई महंगी आज का राशिफल भारत से बिगड़े रिश्ते का चालाकी से फायदा उठा रहा चीन गोल्ड बॉन्ड में निवेश है फायदे का सौदा जांबाज एयर फोर्स ऑफिसर के रोल में दिखीं जाह्नवी कपूर नया कानून-अब नहीं चलेगा बाइक या स्कूटर पर लोकल हेलमेट देना होगा चालान सुशांत सिंह राजपूत की बहन ने पीएम नरेंद्र मोदी से लगाई मदद की गुहार

ब्रिटेन में आज से इंडिया ग्लोबल वीक 2020 की शुरुआत

Gauri Manjeet Singh 09-07-2020 15:32:18



ब्रिटेन में आज से इंडिया ग्लोबल वीक 2020 की शुरुआत हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। कोरोना वायरस महामारी के दौर में भारत समेत दुनिया के सभी देशों की अर्थव्यवस्थाओं पर असर पड़ा है। लिहाजा, मोदी के इस भाषण पर सभी की निगाहें रहीं।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि इन समयों में पुनरुत्थान के बारे में बात करना स्वाभाविक है। वैश्विक पुनरुद्धार और भारत को जोड़ना भी उतना ही स्वाभाविक है। मुझे विश्वास है कि वैश्विक पुनरुत्थान की कहानी में भारत की अग्रणी भूमिका होगी। 

उन्होंने कहा कि दुनिया भर में, आपने भारत की प्रतिभा-बल के योगदान को देखा है। भारतीय टेक उद्योग और तकनीकी पेशेवरों को कौन भूल सकता है। वे दशकों से दुनिया को रास्ता दिखा रहे हैं। भारत प्रतिभा की शक्ति वाला घर है जो योगदान देने के लिए उत्सुक है। 

पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय प्राकृतिक सुधारक हैं। इतिहास बताता है कि भारत ने हर चुनौती को पार कर लिया है चाहे वह सामाजिक हो या आर्थिक। एक तरफ भारत वैश्विक महामारी के खिलाफ मजबूत लड़ाई लड़ रहा है। वहीं, लोगों के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, हम अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य के लिए समान रूप से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि जब भारत पुनरुद्धार की बात करता है तो यह देखभाल और दया के साथ पुनरुत्थान करता है जो पर्यावरण और अर्थव्यवस्था दोनों के लिए स्थायी है। भारतीयों के पास जो असंभव माना जाता है उसे हासिल करने की भावना है। यह कोई आश्चर्य वाली बात नहीं है कि हम भारत में आर्थिक रिकवरी के संकेतों को देख रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि महामारी ने एक बार फिर दिखाया है कि भारत का फार्मा उद्योग न केवल भारत के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए एक संपत्ति है। इसने दवाओं की लागत को कम करने में अग्रणी भूमिका निभाई है, खासकर विकासशील देशों के लिए। 

पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे खुली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। हम भारत में आने और अपनी उपस्थिति स्थापित करने के लिए सभी वैश्विक कंपनियों के लिए एक रेड कार्पेट बिछा रहे हैं। आज भारत जिस तरह के अवसर प्रदान कर रहा है, बहुत कम देश इस तरह के अवसर प्रदान करते हैं। 

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि भारत में बनी वैक्सीन दुनियाभर में बच्चों को लगाई जाने वाली वैक्सीन जरूरतों के दो-तिहाई हिस्से को पूरा करती हैं। आज हमारी कंपनियां कोविड-19 वैक्सीन के विकास और उत्पादन के लिए अतंरराष्ट्रीय प्रयासों में सक्रियता से काम कर रही हैं। 

उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि एक बार खोज के बाद वैक्सीन के उत्पादन और विकास में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। 


Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :