दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020/ जेडीयू ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट हुई जारी, प्रशांत किशोर का नाम नहीं राजनैतिक तंज़ : अब मोदी सरकार के मंत्री गीता गोपीनाथ पर हमले करेंगे : चिदंबरम ऋषभ पंत को लेकर गौतम ने उठाए गंभीर सवाल कहा बतौर विकेट कीपर भी अच्छा कर रहे है राहुल शुभ मंगल ज्यादा सावधान एक ऐसी कहानी जो सामान्य रह कर ही हो सकती है हिट पेरियार को लेकर सुपरस्टार रजनीकांत की एक टिप्पणी पर विवाद कहा मैं नहीं मागूंगा माफी : राजनीकांत लखनऊ रैली / जिसको विरोध करना है करे, CAA वापस नहीं होगा : अमित शाह दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने जारी की अपनी दूसरी लिस्ट CAA Protest / लखनऊ में शायर मुनव्वर राना की बेटियों के खिलाफ मुकदमे हुये दायर गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर विशेष अतिथि शामिल होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो आप ने बदली त्रिनगर की सीट, जितेंद्र तोमर की जगह उनकी पत्नी बनी उम्मीदवार INDvNZ: धवन को लगी चोट न्यूजीलैंड दौरे से हो सकते है बाहर बीना केबिनेट बदले सुनील यादव ही रहेंगे भाजपा की तरफ से केजरीवाल के विपक्षी उम्मीदवार मोदी संग स्कूटर पर घूमने वाले जे पी नड़ड़ा बने भाजपा अध्यक्ष आसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 मे दिखा धोनी का 'हेलिकॉप्टर शॉट' निर्भया गैंगरेप : दोषी पवन गुप्ता सुप्रीम कोर्ट से खारिज होने से फांसी तय केजरीवाल का विशाल रोड के बाद भरा नई दिल्ली विधानसभा से अपना नामांकन CAA प्रदर्शनों के चलते बोले CJI बोबडे : यूनिवर्सिटी सिर्फ ईंट-गारे की इमारतें नहीं INDvsAUS/ स्मिथ-विलियमसन के वीडियो देख की मिडिल ऑर्डर में खेलने की तैयारी: राहुल के एल राहुल ने राहुल द्रविड़ जैसे महान खिलाड़ी के साथ तुलना पर कही ये बात निर्भया गैंगरेप केस: दोषी पवन अपराध के समय नाबालिक थे या नहीं SC सुनवाई 20 को

इस सर्दी मे यहाँ जाकर ले सकते है साल के अंतिम दिनो का मजा

कुछ ही दिनों में क्रिसमस आ जाएगा और फिर नया साल। आपने क्रिसमस और नए साल पर कोई न कोई ट्रिप तो जरूर प्लान किया होगा। अगर अभी तक नहीं किया तो हम आपको बताते है उन डेस्टिनेशन के बारे में जो सर्दियों के मौसम में छुट्टियाँ बिताने के लिए सबसे हटके और सबसे शानदार

Deepak Chauhan 12-12-2019 20:27:29



सर्दी का मौसम शुरू हो चूका है और इसी के साथ 2019 अपने आखिरी दौर में भी पहुँच चूका है। कुछ ही दिनों में क्रिसमस आ जाएगा और फिर नया साल। आपने क्रिसमस और नए साल पर कोई न कोई ट्रिप तो जरूर प्लान किया होगा। अगर अभी तक नहीं किया तो हम आपको बताते है उन डेस्टिनेशन के बारे में जो सर्दियों के मौसम में छुट्टियाँ बिताने के लिए सबसे हटके और सबसे शानदार है।


कच्छ का रण, गुजरात 

कहा जाता है चाहे सारा भारत घूम लो लेकिन जिसने कच्छ नहीं देखा उसने कुछ नहीं देखा। दिसंबर और जनवरी का महीना कच्छ देखने के लिए सबसे बेहतरीन समय है। मीलों तक चमचमाती चांदी जैसी सफ़ेद रेत रात को चाँद की रोशनी में यूँ लगता है जैसे किसी ने जमीन पर सितारे टांक दिए हो।

नवम्बर से फ़रवरी तक चलने वाले कच्छ रण उत्सव के दौरान ये सफ़ेद रेगिस्तान जीवंत हो उठता है। रंगों का सैलाब , ऊंटों का कारवां, फ़िज़ाओं में तैरते लोक गीतों की धुनें इस बंजर जमीन गुजराती संस्कृति की फसल लहलहा उठती है दिसंबर और जनवरी में।

कब जाएँ 

इस बार रण उत्सव 1 नवम्बर 2019 से शुरू हो चूका है और 20 फ़रवरी 2019 तक चलेगा।

कहाँ ठहरे 

रण के विशाल मैदान में एक विशाल टूरिस्ट गाँव बस जाता है, जहां पर्यटकों को सभी सुविधाओं से युक्त टैंटों में ठहराया जाता है। यहां बनने वाले टेंट्स में AC और Non-AC दोनों तरह के टेंट्स होते हैं।

बुकिंग

इस वेबसाईट से आप अपनी बुकिंग कर सकते हैं।


जैसलमेर, राजस्थान 

रंग रंगीलो राजस्थान का शहर जैसलमेर  … सुनहरी रेत, आलिशान हवेलियाँ और अपने समृद्ध और रंगीन संस्कृति के लिए प्रसिद्द है। जब सर्दियों में भीड़ बर्फ़बारी देखने पहाड़ों की ओर जाती है आप भीड़ से इतर अपना क्रिसमस और नया साल रेगिस्तान में सुनहरी धुप में सुनहरी रेत पर ऊंट की सवारी करते हुए, फाइवस्टार टेंट में रात बिताते हुए और लालटेन और मशालों की रोशनी में राजस्थानी लोकगीतों की धुन सुनते हुए बिता सकते हैं।

ऐसा नहीं है कि रेगिस्तानी इलाका है तो ठण्ड नहीं पड़ती। रातें यहाँ काफी ठंडी हो जाती है, इसलिए गर्म कपडे साथ ले जाना न भूलें।

कहाँ ठहरें 

अमुष डेजर्ट लक्जरी कैम्प, मिरवना लक्जरी कैम्प रिसॉर्ट, फोर्ट रजवाड़ा, निवेदयम लक्जरी कैम्प रिसॉर्ट, होटल नाचना हवेली


बिनसर, उत्तराखंड

बिनसर निस्संदेह भारत में सर्दियों में जाने के लिए सबसे शानदार स्थानों में से एक है। बिनसर नंदा देवी, पचचुली और त्रिशूल पर्वत की बर्फ से ढकी और लुभावनी सुंदर चोटियों की गोद में एक शांत पहाड़ी शहर है। बिन्सर मुख्य रूप से बिनसर वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी के शांत और घने जंगल के लिए जाना जाता है। जीरो पॉइंट से नंदा देवी के हिमालयी शिखर के मनोरम दृश्य को निहारते आप थकेंगे नहीं। दिसंबर में भारत में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक  बिन्सर हर फोटोग्राफर, हर कवि, और हर लेखक का सपना है।


खड़ा पत्थर, हिमाचल प्रदेश 

गर्मियों में शिमला से करीब 4 घंटे की दूसरी पर है खड़ा पत्थर, सर्दियों में दूरी तो वही रहती लेकिन समय बढ़ जाता है बर्फ़बारी के कारण। खड़ा पत्थर बहुत सुंदर और खूबसूरत है। सर्दियों में ये स्वर्ग सरीखा लगता है। खुप्पड़ टॉप पहुँच कर आप बर्फ से ढके पुरे खड़ा पत्थर का नज़ारा ले सकते हैं। और सबसे अच्छी बात ये है कि ज्यादा मशहूर न होने के कारण यहाँ बिलकुल भी भीड़ नहीं है। खड़ा पत्थर पहुँच कर आपको पता चलेगा कि ये हिमाचल का एक छुपा हुआ नगीना है।

कैसे पहुंचे

शिमला के लक्कड़ बाजार बस स्टैंड से खड़ा पत्थर के लिए आपको बस मिले जायेगी।


लक्ष्यद्वीप 

अरब सागर में बसे इस द्वीप के हल्के आसमानी रंग का पानी, शानदार बीच और विस्मित कर देने वाले नज़ारे वो सबकुछ है यहाँ जिसकी तलाश आपको है। उत्तर भारत की सदी में जहाँ आप पानी छूने से भी डरते हैं वहीँ दिसंबर -जनवरी के महीनों में बंगारम आइलैंड पर स्कूबा डाइविंग, अगट्टी आइलैंड पर स्नॉर्कलिंग, कदमत आइलैंड पर फिशिंग कर सकते हैं। केसल से करीब 200 से 400 किलोमीटर की दूरी में फैला लक्ष्यद्वीप पहुँचने के लिए कोच्चि एयरपोर्ट से अगट्टी एयरपोर्ट (अगट्टी आइलैंड) तक कई उड़ाने उपलब्ध है।

कहाँ ठहरे

बंगारम आइलैंड पर काफी खूबसूरत रिसॉर्ट और होटल हैं। यहाँ आपको इको फ्रेंडली कॉटेज में ठहरना चाहिए और बीच हट भी ठहरने के लिए अच्छा विकप है।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :