केजरीवाल और सिसोदिया को करना चाहिए हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा : दिल्ली HC दिल्ली हिंसा पर बोले पीएम मोदी : जल्द से जल्द हो शांति बहाल कपिल मिश्रा का वीडियो चलवा दिल्ली हिंसा पर हाईकोर्ट के जजों ने की सुनवाई अफवाहों पर ध्यान न दें लोग, दिल्ली मौजपुर हिंसा में अब तक 11 FIR दर्ज : दिल्ली पुलिस दिल्ली हिंसा पर बोले ट्रंप : भारत का अपना मामला इससे खुद ही निपटे दिल्ली हिंसा में 130 से ज्यादा अस्पताल में भर्ती, 9 की मौत दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले में जारी हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है अभी तक 15 से लोगो को लगी गोली बीजिंग की हवा में बड़ा सुधार, भारत मे सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर : रिपोर्ट स्वाइन फ्लू की चपेट में सुप्रीम कोर्ट के 6 न्यायाधीश, मास्क पहनकर कोर्ट पहुंचे जस्टिस संजीव खन्ना LIVE : केजरीवाल भी पहुंचे गृह मंत्रालय, दिल्ली हिंसा पर हाईलेवल मीटिंग शुरू CAA : कई मेट्रो स्टेशन बंद, उत्तर-पूर्वी दिल्ली हिंसा में हेड कॉन्स्टेबल की मौत पत्नी संग आगरा ताज महल पहुंचे ट्रंप कहा वाह ताज साबरमती आश्रम पहुच विजिटर बुक मे ट्रंप ने लिखा 'थैंक्यू फ्रेंड मोदी' अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की धरती पर रखा कदम ट्रम्प का भारत दौरा / मेलानिया दिल्ली के स्कूल में बच्चों से मिलेंगी, कार्यक्रम से केजरीवाल और सिसोदिया का नाम हटा भारत अमेरिका को व्यापार मे पाहुचा रहा है बड़ी चोट : डोनाल्ड ट्रम्प वायरल वीडियो में देखें उसका दर्द, नौ साल का बच्चा क्यों मरना चाहता है यूनिवर्सिटी से 93 की उम्र में मास्टर डिग्री ले सबसे उम्रदराज छात्र बने सीबीएसई स्कूलों के बच्चों ने ‘नो बैग डे’ को बताया ‘राइट चॉइस’ अब राम जी जुड़े स्थलों की यात्रा कराएगी 'श्री राम एक्सप्रेस'

ऋषभ पंत को लेकर गौतम ने उठाए गंभीर सवाल कहा बतौर विकेट कीपर भी अच्छा कर रहे है राहुल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे इंटरनेशनल मैच के दौरान पंत चोटिल हो गए थे, जिसके बाद से केएल राहुल ने विकेटकीपर बल्लेबाज का रोल निभाया। इस सीरीज में राहुल ने नंबर-3, नंबर-5 और सलामी बल्लेबाज की भूमिका भी निभाई और तीनों बैटिंग ऑर्डर पर अच्छा प्रदर्शन किया।

Deepak Chauhan 21-01-2020 15:42:19



टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और मौजूदा समय में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के फ्यूचर पर सवाल खड़े किए हैं, इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में केएल राहुल की बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज प्रदर्शन की तारीफ की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे इंटरनेशनल मैच के दौरान पंत चोटिल हो गए थे, जिसके बाद से केएल राहुल ने विकेटकीपर बल्लेबाज का रोल निभाया। इस सीरीज में राहुल ने नंबर-3, नंबर-5 और सलामी बल्लेबाज की भूमिका भी निभाई और तीनों बैटिंग ऑर्डर पर अच्छा प्रदर्शन किया।

गंभीर ने टाइम्स ऑफ इंडिया के लिए अपने कॉलम में लिखा, 'मैं सबसे पहले लोकेश राहुल के बारे में बात करना चाहता हूं। वो एक शानदार खिलाड़ी हैं। उनके पास एक अच्छा रवैया है। उनके पास टॉप लेवल की फिटनेस है और साथ ही अच्छे स्ट्रोक्स खेलने की आर्ट भी है। राहुल मिडिल ऑर्डर बैटिंग लाइन-अप के लिए अनमोल हैं, उन्हें बड़ी भूमिकाओं के लिए तैयार किया जा सकता है।' कनार्टक के बल्लेबाज राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले वनडे में 47, दूसरे में 80 और तीसरे में 19 रनों की पारी खेली। उन्होंने विकेट के पीछे चार कैच भी लपके। भारत ने रविवार को ही ऑस्ट्रेलिया से 2-1 से वनडे सीरीज जीती है।


'राहुल ने विकेटकीपिंग में अच्छा काम किया'

गंभीर ने आगे लिखा, 'राहुल को चोटिल पंत के बैकअप के रूप में टीम में रखा गया था, जिन्होंने विकेटकीपिंग में अच्छा काम किया। इससे अब ये लगता है कि वो आने वाले लिमिटेड ओवर फॉरमैट में (न्यूजीलैंड दौरे पर) इस दोहरी भूमिका को जारी रखेंगे। मुझे उम्मीद है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट और चयनकर्ताओं ने राहुल के इस रोल पर गंभीरतापूर्वक विचार किया होगा।' भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा वनडे मैच खत्म होने के बाद कहा था कि राहुल का विकेटकीपर के रूप में इस्तेमाल करने से टीम को संतुलन मिलता है।

भारत के लिए 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके गंभीर ने कहा, 'मैं चाहता हूं कि फैसले लेने वाले कुछ पहलुओं पर विचार करें और उनमें से कुछ प्वॉइंट्स ऐसे हैं कि क्या उन्होंने राहुल के साथ इस पर चर्चा की है? एक युवा क्रिकेटर के लिए आमतौर पर असंभव है कि टीम मैनेजमेंट द्वारा दी गई जिम्मेदारी को वो ना कह दें।' कोहली ने तीसरे वनडे के बाद ऐसे संकेत दिए थे कि राहुल अब न्यूजीलैंड दौरे पर भी पांच मैचों की टी-20 सीरीज में विकेट के पीछे अपनी भूमिका को जारी रखेंगे।


'अब पंत का क्या होगा?'

गंभीर ने पंत के भविष्य पर आगे सवाल उठाते हुए लिखा, 'दूसरा, अब पंत का क्या होगा? मुझे लगता है कि उनका आत्मविश्वास पहले से और भी कम हुआ है। मुझे नहीं पता कि वो इस फैसले को कैसे समझेंगे। पंत के साथ निष्पक्ष और खुले दिल से बात करने से टीम को मैदान के अंदर और बाहर अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।' 27 वषीर्य राहुल ने भारत के लिए अब तक 27 टेस्ट, 29 वनडे और 37 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रम से 2006, 1035 और 1237 रन बनाए हैं। वहीं, 22 वषीर्य पंत ने भारत के लिए अब तक 11 टेस्ट, 16 वनडे और 28 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रम से 754 , 374 और 410 रन बनाए हैं।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :