दिल्ली सरकार का एलान मौसम साफ अब ऑड -इवन की जरूरत नहीं रहमनुल्लाह की तूफानी पारी के साथ अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को हराया बंगलादेश में 9 गुना महंगी हुई प्याज,दूसरे देशो से आयात करने की पड़ी जरुरत। फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफायर में भारत का एक और ड्रा झड़ते बालों की समस्या, रोकने में मदद करेंगे ये आसान टिप्स बोनी फाई को-एड सी सेकेंडरी विद्यालय का वार्षिक खेल दिवस 2019 अगर आपकी भी होना चाहती है पतली तो बस इन आसान तरीको से करें डाइटिंग सरकार का ठेके कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला अधिकारियों-कर्मचारियों,और बच्चों समेत सभी ने नशे को खत्म करने की ली शपथ क्या कॉमनट्री बॉक्स तक ही सीमित है गौतम गंभीर की प्रदूषण को लेकर गंभीरता पति 1 पत्नियां 39, कितना बड़ा होगा परिवार क्या आप जानते है दुनिया का सबसे लम्बा इंसान 2 फीट 0.6 इंच वाली महिला की कहानी महिला T-20 जेमिमह ने दिखाया कमाल जोरदार भूकंप के बाद इंडोनेशिया में अब सुनामी का खतरा क्या दिल्ली है रेप का केपिटल ? आंध्र प्रदेश के कुरनूल में 6 साल के बच्चे कि सांभर की कड़ाही में गिरने से मौत राजनाथ पहुंचे अरुणाचल के बुमला पोस्ट पर बोले भारत और चीन सीमा पर तनाव नहीं नोएडा: पार्क में लड़की के साथ हुआ गैंगरेप, चार आरोपी गिरफ्तार, दो हुए फरार कटरीना कैफ-विक्की कौशल सामने आये दोनों के अफेयर के चर्चे

कौन हैं अभिजीत बनर्जी

अभिजीत बनर्जी विनायक (Abhijit Vinayak Banerjee) को अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया है. भारतीय मूल के अभिजीत अमेरिकी अर्थशास्‍त्री हैं.

sakshi sharma 14-10-2019 16:24:50



अभिजीत बनर्जी विनायक , एस्थर डुफलो और माइकल क्रेमर को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है. अर्थशास्त्र में पुरस्कार विजेताओं का चयन रॉयल स्वीडिश अकैडमी ऑफ साइंसेज करती है. इस साल नोबेल पुरस्कार से नवाजी गई 3 शख्सियतों में से एक अभिजीत विनायक  बनर्जी भारतीय मूल के हैं. अभिजीत एक अमेरिकन एकोनॉमिस्ट हैं. अभिजीत अभी मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी में अर्थशास्‍त्र के फोर्ड फाउंडेशन इंटरनेशनल प्रेाफेसर हैं. 


अभिजीत विनायक बनर्जी से जुड़ी बातें

 

1. अभिजीत बनर्जी भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्‍त्री हैं. उनका जन्‍म कोलकाता 21 फरवरी 1961 को हुआ था. उनकी मां का नाम निर्मला बनर्जी और पिता दीपक बनर्जी हैं. मां निर्मला सेंटर फॉर स्‍टडीज इन सोशल साइंसेज में अर्थशास्‍त्र की प्रोफेसर रह चुकी हैं, जबकि पिता दीपक कलकत्ता के प्रसिडेंट कॉलेज में अर्थशास्‍त्र विभाग के अध्‍यक्ष थे.


2. अभिजीत विनायक बनर्जी  ने कलकत्ता यूनिवर्सिटी और जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की हैं. उन्‍होंने 1988 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की. वह अभी मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी में अर्थशास्‍त्र के फोर्ड फाउंडेशन इंटरनेशनल प्रेाफेसर हैं.


3. अभिजीत बनर्जी ने एमआईटी की लेक्‍चरार डॉक्‍टर अरुणधति तुली बनर्जी से विवाह किया था, लेकिन बाद में उनका तलाक हो गया. इसके बाद अभ‍िजीत ने साल 2015 में अर्थशास्‍त्री एस्‍थर डफलो के साथ विवाह किया. अभिजीत के साथ एस्‍थर को भी संयुक्‍त रूप से इस बार अर्थशास्‍त्र का नोबेल पुरस्‍कार दिया गया है.


4. साल 2003 में उन्‍होंने एस्‍थर डुफ्लो और सेंधिल मुलाइनाथन के साथ मिलकर अब्‍दुल लतीफ जमील पॉवर्टी एक्‍टशन लैब (J-PAL) की स्‍थापना की और वह लैब के निदेशकों में से एक हैं.


5. बनर्जी ब्‍यूरो फॉर द रिसर्च इन द इकनॉमिक एनालिसिस ऑफ डेवलेपमेंट के पूर्व अध्‍यक्ष्‍ज्ञ, अमेरिकी अकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेस और द इकनॉमेट्रिक सोसाइटी के रिसर्च एसोसिएट रह चुके हैं. इसके अलावा वह काइल इंस्‍टीट्यूट के इंटरनेशनल, गुगेनहियम और अल्‍फ्रेड पी सोलान के फेलो भी रह चुके हैं. वह इंफोसिस प्राइज के विजेता भी हैं.


6. बनर्जी ढेर सारे लेखें और पुअर इकनॉमिक्‍स समेत चार किताबों के लेखक हैं. उनकी किताब 'पुअर इकनॉमिक्‍स' को गोल्‍डमैन सैश बिजनेस बुक ऑफ द ईयर का खिताब मिल चुका है.


7. वह तीन अन्‍य किताबों के संपादक रह चुके हैं और उन्‍होंने दो डॉक्‍यूमेंट्री फिल्‍मों का निर्देशन भी किया है.


टिप्पणियां

8. वह संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ द्वारा 2015 के बाद के विकास एजेंडा के लिए बनाए गए अग्रणी लोगों केक हाई-लेवल पैनल के सचिव भी रह चुके हैं

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :