घरेलू रसोई गैस हुई महंगी आज का राशिफल भारत से बिगड़े रिश्ते का चालाकी से फायदा उठा रहा चीन गोल्ड बॉन्ड में निवेश है फायदे का सौदा जांबाज एयर फोर्स ऑफिसर के रोल में दिखीं जाह्नवी कपूर नया कानून-अब नहीं चलेगा बाइक या स्कूटर पर लोकल हेलमेट देना होगा चालान सुशांत सिंह राजपूत की बहन ने पीएम नरेंद्र मोदी से लगाई मदद की गुहार बिहार कोरोना और बाढ़ से प्रभावित, अभी न कराएं चुनाव: NDA में सहयोगी LJP ने EC को लिखा पत्र शकुंतला देवीः वो महिला जो कंप्यूटर और कैलकुलेटर्स की स्पीड को देती थी मात हाई ब्लड प्रेशर से रहते हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें साबुत मूंग पंजाब के तीन जिलों में जहरीली शराब पीने से 30 लोगों की मौत विराट कोहली के खिलाफ मद्रास हाई कोर्ट में दर्ज हुआ केस अयोध्या :श्रीराम मंदिर भूमि पूजन से पहले आइसोलेशन, पांच जोन में बांटी गई राम नगरी अनलॉक-3 : एलजी ने दिल्ली में होटल और साप्ताहिक बाजार खोलने के केजरीवाल सरकार के फैसलों पर लगाई रोक सुशांत मामले में लग रहे आरोपों पर रिया चक्रवर्ती ने तोड़ी चुप्पी दिल्ली में 8 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ डीजल सुशांत सुसाइड केस:सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा- मुझे क्यों लगता है कि सुशांत की हत्या हुई है आज का राशिफल राहुल का PM पर हमला - देश को बर्बाद कर रहे हैं मोदी नई शिक्षा नीति 2020 : स्कूल एजुकेशन, बोर्ड एग्जाम

अरनॉल्ट बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

लग्जरी गुड्स कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट (70) दुनिया के दूसरे बड़े अमीर बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स तीसरे नंबर पर फिसल गए हैं।

Deepak Chauhan 17-07-2019 16:03:01



लग्जरी गुड्स कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट (70) दुनिया के दूसरे बड़े अमीर बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स तीसरे नंबर पर फिसल गए हैं। एलवीएमएच के शेयर में 1.38% तेजी आने से अरनॉल्ट की नेटवर्थ मंगलवार को 108 अरब डॉलर (7.45 लाख करोड़ रुपए) हो गई। गेट्स की 107 अरब डॉलर (7.38 लाख करोड़ रुपए) है।


500 अमीरों में से अरनॉल्ट की नेटवर्थ में इस साल सबसे ज्यादा इजाफा

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के 7 साल में पहली बार गेट्स तीसरे नंबर पर फिसले हैं। इसमें शामिल दुनिया के 500 अमीरों की नेटवर्थ हर रोज अमेरिकी शेयर बाजार बंद होने के बाद अपडेट की जाती है।

इंडेक्स में शामिल अरबपतियों में अरनॉल्ट की नेटवर्थ में इस साल सबसे ज्यादा 39 अरब डॉलर (2.69 लाख करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ है। उनकी नेटवर्थ फ्रांस की जीडीपी के 3% के बराबर है।


दुनिया के 5 सबसे बड़े अमीर

  • नाम/कंपनी/देश नेटवर्थ (रुपए) नेटवर्थ (डॉलर)
  • जेफ बेजोस, अमेजन (यूएस) 8.62 लाख करोड़ 125 अरब
  • बर्नार्ड अरनॉल्ट, एलवीएमएच (फ्रांस) 7.45 लाख करोड़ 108 अरब
  • बिल गेट्स, माइक्रोसॉफ्ट (यूएस) 7.38 लाख करोड़ 107 अरब
  • वॉरेन बफे, बर्कशायर हैथवे (यूएस) 5.79 लाख करोड़ 83.9 अरब
  • मार्क जकरबर्ग, फेसबुक (यूएस) 5.48 लाख करोड़ 79.5 अरब

अरनॉल्ट पिछले महीने सेंटीबिलेनियर (100 अरब डॉलर नेटवर्थ) क्लब में शामिल हुए थे। दुनिया में ऐसे सिर्फ 3 व्यक्ति हैं। बेजोस, गेट्स और अरनॉल्ट की संयुक्त नेटवर्थ अमेरिकी शेयर बाजार के एसएंडपी 500 इंडेक्स में शामिल हर कंपनी से ज्यादा है। वॉलमार्ट, एक्सॉन मोबिल कॉर्प और वॉल्ट डिज्नी जैसी कंपनियां इस इंडेक्स में शामिल हैं।

अरनॉल्ट के पास एलवीएमएच कंपनी के करीब 50% शेयर हैं। 1988 में उन्होंने कंट्रोलिंग हिस्सेदारी खरीदी थी। उनके पास फैशन हाउस क्रिश्चियन डायर के भी 97% शेयर हैं। बिल गेट्स और बेजोस की तरह अरनॉल्ट भी परोपकार के कामों से जुड़े हुए हैं। आग लगने से तबाह हुए नोट्रे डेम कैथेड्रल चर्च को फिर से बनाने के लिए अरनॉल्ट और उनके परिवार ने इस साल अप्रैल में 65 करोड़ डॉलर दिए थे।

बिल गेट्स अब तक 35 अरब डॉलर से ज्यादा दान में दे चुके हैं। नहीं तो वे अब भी सबसे बड़े अमीर होते। उधर, जेफ बेजोस पूर्व पत्नी मैकेंजी को तलाक के सेटलमेंट में करीब 36.5 अरब डॉलर के शेयर देने के बावजूद अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :