घरेलू रसोई गैस हुई महंगी आज का राशिफल भारत से बिगड़े रिश्ते का चालाकी से फायदा उठा रहा चीन गोल्ड बॉन्ड में निवेश है फायदे का सौदा जांबाज एयर फोर्स ऑफिसर के रोल में दिखीं जाह्नवी कपूर नया कानून-अब नहीं चलेगा बाइक या स्कूटर पर लोकल हेलमेट देना होगा चालान सुशांत सिंह राजपूत की बहन ने पीएम नरेंद्र मोदी से लगाई मदद की गुहार बिहार कोरोना और बाढ़ से प्रभावित, अभी न कराएं चुनाव: NDA में सहयोगी LJP ने EC को लिखा पत्र शकुंतला देवीः वो महिला जो कंप्यूटर और कैलकुलेटर्स की स्पीड को देती थी मात हाई ब्लड प्रेशर से रहते हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें साबुत मूंग पंजाब के तीन जिलों में जहरीली शराब पीने से 30 लोगों की मौत विराट कोहली के खिलाफ मद्रास हाई कोर्ट में दर्ज हुआ केस अयोध्या :श्रीराम मंदिर भूमि पूजन से पहले आइसोलेशन, पांच जोन में बांटी गई राम नगरी अनलॉक-3 : एलजी ने दिल्ली में होटल और साप्ताहिक बाजार खोलने के केजरीवाल सरकार के फैसलों पर लगाई रोक सुशांत मामले में लग रहे आरोपों पर रिया चक्रवर्ती ने तोड़ी चुप्पी दिल्ली में 8 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ डीजल सुशांत सुसाइड केस:सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा- मुझे क्यों लगता है कि सुशांत की हत्या हुई है आज का राशिफल राहुल का PM पर हमला - देश को बर्बाद कर रहे हैं मोदी नई शिक्षा नीति 2020 : स्कूल एजुकेशन, बोर्ड एग्जाम

टमाटर के बाद अदरक ने छिड़का पाकिस्तान के ज़ख्मो पर नमक

पाकिस्तान में महंगाई तो पहले ही अपना रिकार्ड तोड़ चुकी है, अब स्थिति यह हो गई है कि लोगों में महंगाई को लेकर एक डर समा गया है कि पता नहीं उनकी जरूरत के किस सामान की कीमत कब आसामान छूने लगे।

Abhayraj Singh Tanwar 13-11-2019 11:55:00



पाकिस्तान में महंगाई तो पहले ही अपना रिकार्ड तोड़ चुकी है, अब स्थिति यह हो गई है कि लोगों में महंगाई को लेकर एक डर समा गया है कि पता नहीं उनकी जरूरत के किस सामान की कीमत कब आसामान छूने लगे।  दूध-दही या मटन अपनी जगह अब तो रोजाना इस्तेमाल में आने वाली आम सब्जियों की कीमत भी वहां के लोगों के लिए किसी परेशानी से कम नहीं रह गई है। 

आप वहां पर बढ़ती महंगाई की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि पाकिस्तान में टमाटर तो पहले ही 200 से 300 (पाकिस्तानी) रुपये किलो तक बिक ही रहा था अब अदरक के दाम में भी आग लग गई है।  हालात यह है कि अगर किसी को एक किलो अदरक खरीदना हो तो उसे जेब से पूरे 500 रुपये निकालने होंगे।  पाकिस्तान में गोभी भी 150 रुपये किलो तक बिक रही है। 

अखबार 'जंग' की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार यह दिन आया है जब कराची में टमाटर तीन सौ रुपये किलो तक पहुंच गया है. टमाटर की थोक कीमत ही 200 रुपये किलो से अधिक है।  रिपोर्ट में बताया गया है कि टमाटर की इस कीमत की वजह देश में इसके पैदावार में कमी और पड़ोसी ईरान और अफगानिस्तान से इसकी कम आवक है। 

रिपोर्ट में बताया गया है कि महंगाई के दानव ने किस तरह से अपनी गिरफ्त में लोगों को जकड़ रखा है, इसे इस बात से समझा जा सकता है कि बीते एक साल की समान अवधि की तुलना में बीते हफ्ते रोजमर्रा इस्तेमाल में आने वाली 51 वस्तुओं में से 43 के दाम में 289 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। 

रिपोर्ट में बताया गया है कि फलों के दाम में भी ऐसी ही आग लगी हुई है।  बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में इस वक्त एक किलो पपीता 160 रुपये में मिल रहा है।  एक दर्जन केले के लिए 120 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं।  सेब, नाशपाती, अनार जैसे फलों का भी यही हाल है. समस्या सिर्फ शाकाहारी खानों की ही नहीं है।  मांसाहारी भी महंगाई से इतने ही त्रस्त हैं।  बकरे का एक किलो मांस पाकिस्तान में 900 रुपये किलो में मिल रहा है। पूरे देश में महंगाई के कारण मचे हाहाकार ने सरकार की नींद उड़ाई हुई है।  'डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री इमरान खान ने महंगाई पर निगाह रखने के लिए एक विशेष इकाई बनाई है. इमरान के आर्थिक मामलों के सलाहकार अब्दुल हफीज शेख और वित्त मंत्री हम्माद अजहर ने एक प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :