Independence Day 2020: गृह मंत्रालय ने वीरता पदकों की घोषणा की

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

Independence Day 2020: गृह मंत्रालय ने वीरता पदकों की घोषणा की

Gauri Manjeet Singh 14-08-2020 15:22:24

गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने शुक्रवार को पुलिस के उन साहसी वीरों के नामों वाली लिस्ट जारी की है जिन्हें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाएगा।  215 जवानों को गैलेंट्री अवार्ड, 80 को राष्ट्रपति का पुलिस मेडल और 631 जवानों को उनके सराहनीय कार्य के लिए मेडल से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा ITBP ने गृह मंत्रालय के समक्ष उन 21 जवानों के नाम भी बहादुरी पदक के लिए अनुशंसा किए हैं जिन्होंने पूर्वी लद्दाख के गलवन घाटी में चीन का सामना पूरे साहस के साथ किया। हर साल  गृह मंत्रालय अलग-अलग राज्यों में असाधारण एवं उल्लेखनीय सेवा व योगदान के लिए जवानों के लिए मेडल का ऐलान करती है।  राज्य सरकारें इन पुरस्कारों के लिए पुलिसकर्मियों के नाम की सिफारिश करती हैं।

इस बार असम के पांच, अरुणाचल प्रदेश के तीन, छत्तीसगढ़ के तीन जवानों के अलावा जम्मू कश्मीर महाराष्ट्र के भी वीर जवान सम्मान पाने में शामिल
हैं।  

पूर्वी लद्दाख में चीन का सामना करते हुए साहस और वीरता का प्रदर्शन किया था। उल्लेखनीय है कि जून माह में भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने इन वीर जवानों को वीरता पदक देने की अनुशंसा की है। चीन के साथ हुए हिंसक संघर्ष में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे।

साहस और बहादुरी के लिए पुलिस मेडल पाने वालों की लिस्ट में जम्मू-कश्मीर पुलिस को 81 और सीआरपीएफ को 51 पुलिस मेडल शामिल है। इसके अलावा वर्ष 2008 के बटला हाउस एनकाउंटर में शहीद मोहन चंद शर्मा को मरणोपरांत पुलिस मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

जारी लिस्ट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर पुलिस के तीन आईपीएस अधिकारियों संदीप (एसएसपी अनंतनाग), गुरिंदरपाल सिंह (एसपी कुलगाम) और अतुल कुमार गोयल (डीआईजी साउथ कश्मीर) को पुलिस मेडल दो और पुलिस अधिकारियों डीआईजी विधि कुमार बिर्दी एवं तेजिंदर सिंह (एसएसपी) को पीएमजी के फर्स्ट एवं सेकेंड बार का सम्मान मिला है।


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :