10वी फेल ने खोला पॉलीटेक्निक, सिंगापूर शिक्षा प्रणाली से हुआ था प्रभावित

चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

10वी फेल ने खोला पॉलीटेक्निक, सिंगापूर शिक्षा प्रणाली से हुआ था प्रभावित

Deepak Chauhan 12-07-2019 17:29:30

बांग्लादेश के हबीगंज कस्बे से भागकर 2001 में सिंगापुर पहुंचे जॉय सुदीप भद्रो खुद 10वीं पास नहीं हैं, लेकिन अब वे पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट चलाते हैं। इसे 2012 में शुरू किया गया था। यह बंग्लादेश के कस्बे हबीगंज का अकेला तकनीकि संस्थान है। तीन मंजिला बिल्डिंग में संचालित इस शिक्षण संस्थान में आज 200 से अधिक प्रतिभागी रोजगार परक ट्रेनिंग हासिल कर रहे हैं। इसे नॉर्थ ईस्ट आइडियल पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट नाम दिया गया है।


ऐसे मिली प्रेरणा

24 साल की उम्र में सिंगापुर पहुंचे सुदीप ने कंस्ट्रक्शन साइट पर नौकरी शुरू की। पास ही में एक पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट था, जिसके छात्रों को वह अक्सर देखते। इससे उन्हें समझ आया कि अनेक ग्रेजुएट तकनीक ज्ञान के बिना ही कम रुपयों में मजदूरों की तरह काम करते हैं। यहीं से रोजगार परक शिक्षण संस्थान खोलने का सपना देखा।

2012 में दो युवकों ने उन्हें साइकिल से
गिराकर मोबाइल पर्स लूट लिया। इसके बाद उन्होंने सोचा कि ऐसी ही स्थिति सिंगापुर से 3917 किलोमीटर दूर उनके गृह नगर में भी होगी। इसके बाद जमा पूंजी से इंस्टीट्यूट की शुरुआत की।

जॉय सुदीप ने बताया, सिंगापुर में छात्रों को शिक्षण संस्थान जाते देखना नई बात नहीं थी, लेकिन एक बांग्लादेसी के लिए यह नया जहान देखने जैसा था। जब मैं यहां 24 साल की उम्र में आया तो बहुत गरीब था। आज 42 साल हूं। मैने अपना जीवन युवाओं की शिक्षा के लिए ही समर्पित कर दिया है।

मैंने कंस्ट्रक्शन से लेकर ऑटोमोबाइल सेक्टर में कई नौकरियां की। यहीं मैने जाना कि किन कारणों से अपना हाई स्कूल पूरा नहीं कर सका। मुझे 600 सिंगापुर डॉलर (30204 रुपए) में 11 लोगों का परिवार चलाना पड़ा। यदि खुद में सुधार का सपना नहीं देखता तो आज अनेक जिंदगियों को बेहतर नहीं बना पाता।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :