ऋषिकेश में प्रशासन ने लक्ष्मण झूले को स्थायी रूप से किया बंद

चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

ऋषिकेश में प्रशासन ने लक्ष्मण झूले को स्थायी रूप से किया बंद

Khushboo Diwakar 19-07-2019 17:12:05

उत्तराखंड के ऋषिकेश में प्रशासन ने लक्ष्मण झूला पर स्थायी रूप से आवाजाही रोक दी है. उत्तराखंड सरकार के आदेश पर स्थानीय प्रशासन ने यह आदेश लागू किया है. लक्ष्मण झूला कई साल पुराना है. उत्तराखंड के ऋषिकेश में सुरक्षा कारणों से लक्ष्मण झूला बंद कर दिया गया है.

अब उत्तराखंड सरकार ने इसके बदले गंगा पर दूसरा पुल बनाने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हाल ही में कहा था कि सरकार ने लक्ष्मण झूला बंद करने के बाद इसके बदले गंगा पर एक अन्य पुल बनाने का निर्णय किया है. जल्द ही इस पुल का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा.

वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि लक्ष्मण झूला अब और ज्यादा भार सहन नहीं कर सकता, क्योंकि पुल के ज्यादातर हिस्से बहुत कमजोर हो गए हैं या गिरने की स्थिति में पहुंच गए हैं. इसकी वजह से पुल का एक हिस्सा झुका हुआ सा महसूस होता है.

ये पुल करीब सौ साल पुराना हो चुका है और अब इस पुल को लोगों की आवाजाही समेत सभी तरह के यातायात के लिए बंद कर दिया गया है.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने
बयान दिया था कि लक्ष्मण झूला बहुत पुराना हो गया था और लोगों का भार उठाने में सक्षम नहीं था. इसलिए हमारे पास उसे बंद करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं था.

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने के मुताबिक लक्ष्मण झूले को चालू रखना बहुत जोखिम भरा था. खासकर आगामी कांवड़ यात्रा को देखते हुए ऐसा करना काफी मुश्किल था. इस दौरान हजारों श्रद्धालु इस पुल से होकर गुजरते हैं.

मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि ऋषिकेश में गंगा पर दूसरा पुल बनाने का फैसला किया गया है. लक्ष्मण झूला को सांस्कृतिक धरोहर स्थल के रूप में कैसे संरक्षित किया जाए, इस पर विशेषज्ञों की राय ली जाएगी.

1923 में गंगा पर लक्ष्मण झूले का निर्माण किया गया था. लक्ष्मण झूला दो गांव टिहरी के तपोवन और पौड़ी के जोंक जिले को आपस में जोड़ता है. यह ऋषिकेश घूमने आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है.

हिंदू मान्यता के अनुसार, यहीं से लक्ष्मण ने जूट की रस्सियों से गंगा पार की थी. इस पुल पर बहुत सारी हिंदी फिल्में और सीरियल भी शूट किए गए हैं. इसमें गंगा की सौगंध, सन्यासी और CID का नाम शामिल है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :