सरकार बनाने के लिए कांग्रेस का यह फार्मूला

चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

सरकार बनाने के लिए कांग्रेस का यह फार्मूला

sakshi sharma 11-11-2019 16:02:00

  • महाराष्ट्र के बड़े नेताओं के साथ बैठक करेंगी सोनिया
  • सत्ता के बंटवारे को लेकर असमंजस, तैयार किया फॉर्मूला

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस के बीच माथापच्ची जारी है. फिलहाल कांग्रेस उलझन में है. इसी उलझन को दूर करने के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र के नेताओं की अहम बैठक बुलाई है. इस बैठक में शिवसेना के साथ गठबंधन की एवज में अपने फॉर्मूले पर कांग्रेस विचार कर सकती है.

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस के सामने सबसे ज्यादा असमंजस की स्थिति है. अगर गठबंधन होता है तो वह सबसे छोटी पार्टी होगी. ऐसे में वह अपने बड़े नेताओं को कैसे मैनेज कर पाएगी. इसके लिए कांग्रेस ने एक फॉर्मूला तैयार किया है. इस फॉर्मूले के तहते सभी को बराबर मंत्री पद मिले. यानी सभी पार्टी के 14 मंत्री हों.

दो डिप्टी सीएम के फॉर्मूले पर भी विचार

हालांकि, कांग्रेस उत्तर प्रदेश के फॉर्मूले पर भी विचार कर रही है. मुख्यमंत्री का पद शिवसेना के कोटे में जाएगा तो दो डिप्टी सीएम बनेंगे. एक कांग्रेस का
और एक एनसीपी का. हालांकि, माना जा रहा है कि कांग्रेस डिप्टी सीएम की जगह स्पीकर पद भी दावा ठोंक सकती है. कांग्रेस का मानना है कि उसे सत्ता में कम हिस्सेदारी न मिले, इसलिए फैसला नाप-तौल कर लिया जाएगा.

उद्धव ठाकरे से मिले शरद पवार

कांग्रेस की असमंजस के बीच एनसीपी चीफ शरद पवार ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की. इस दौरान एनसीपी नेता अजित पवार और शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे व संजय राउत भी मौजूद रहे. माना जा रहा है कि एनसीपी और शिवसेना के बीच सत्ता के बंटवारे पर चर्चा हुई. हालांकि, अभी दोनों पार्टियों को कांग्रेस के रुख का इंतजार है.

शिवसेना कोटे के मंत्री ने दिया इस्तीफा

शिवसेना ने एनसीपी की शर्त को मानते हुए केंद्र से अपना समर्थन वापस ले लिया है. शिवसेना कोटे से मोदी कैबिनेट में भारी उद्योग मंत्री अरविंद सावंत ने इस्तीफा दे दिया. इस्तीफा देने के बाद दिल्ली में सावंत ने बीजेपी पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया. एनडीए से शिवसेना के बाहर होने पर सावंत ने कहा कि मेरे त्यागपत्र का मतलब समझ सकते हैं.


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :