दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या हुई 417

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या हुई 417

Deepak Chauhan 28-06-2020 16:49:36

राजधानी दिल्ली में बेकाबू होते कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमण के साथ ही यहां कंटेनमेंट जोन की संख्या भी बढ़कर 417 हो गई है। वहीं, कोरोना को फैलने से रोकने के लिए अब तक लगभग 2.45 लाख लोगों की जांच की गई है।  

दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने बताया कि कंटेनमेंट जोन की संख्या अभी और बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि केंद्र सरकार के निर्देशों के बाद अधिकारियों को कुछ जिलों में ऐसे इलाकों की पहचान का काम फिर से पूरा करना है। एक अधिकारी ने कहा कि ऐसे इलाकों के पुन: मानचित्रण से पहले दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 280 थी।

एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि हमने शहर भर में होने वाले डोर-टू-डोर सर्वे में कोरोना के लिए लगभग दो लाख लोगों की स्क्रीनिंग की है। साथ ही, कोरोना के कंटेनमेंट जोन में 45,000 लोगों की जांच की गई है।

डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग की प्रक्रिया 6 जुलाई तक पूरी करनी होगी। 2011 की जनगणना के अनुसार, राजधानी दिल्ली में 34.35 लाख से अधिक घर थे, जिसमें शहरी क्षेत्रों में
33.56 लाख और ग्रामीण क्षेत्रों में 79,574 घर थे।

दिल्ली सरकार द्वारा जारी COVID-19 रेस्पॉन्स प्लान के अनुसार, 30 जून तक कंटेनमेंट जोन का पुन: मानचित्रण पूरा किया जाना है। नए नियमों के तहत, अधिकारियों को बड़े स्तर के बजाय निम्न स्तर पर कंटेनमेंट जोन को परिसीमित करना होगा।

राजधानी के लोगों में COVID-19 संक्रमण का पता लगाने के लिए दो सदस्यों वाली करीब 1,100 टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें 'एसएस कोरोना' मोबाइल एप्लिकेशन से लैस हैं, जो सरकार द्वारा स्थापित एक रियल टाइम वेब पोर्टल  पर सारी जानकारी अपलोड करेंगी।

अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण हैं और वो भले की केंद्र सरकार के आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल कर रहे हों या नहीं, ये टीमें अपने मोबाइल एप्लिकेशन में हर व्यक्ति का नाम-पता, आयु, और मोबाइल नंबर जैसे जरूरी डिटेल के अलावा उनके यात्रा इतिहास जैसी जानकारी भी दर्ज कर रही हैं।  

अधिकारियों ने पहले भी कहा था कि कोरोना कंटेनमेंट जोन में स्क्रीनिंग को अंजाम देने के लिए इसी मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग किया जा रहा है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :