LIVE : केजरीवाल भी पहुंचे गृह मंत्रालय, दिल्ली हिंसा पर हाईलेवल मीटिंग शुरू

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

LIVE : केजरीवाल भी पहुंचे गृह मंत्रालय, दिल्ली हिंसा पर हाईलेवल मीटिंग शुरू

Deepak Chauhan 25-02-2020 12:47:03

राजधानी दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले में जारी हिंसा में मरने वालों की संख्या सात हो गई है, जिसमें एक पुलिसकर्मी भी शामिल है। दिल्ली हिंसा पर गृह मंत्रालय द्वारा बुलाई गई हाईलेवल मीटिंग शुरू हो गई है, जिसमें सीएम अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए हैं। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर मौजपुर और ब्रहमपुरी में मंगलवार सुबह पत्थरबाजी की घटना सामने आई। वहीं करावल नगर में कुछ लोगों ने टायर मार्केट में आग लगा दी। हिंसा की घटनाओं के चलते उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद रखा गया है। दिल्ली मेट्रो ने भी ऐतिहातन जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद रखने का फैसला किया है।


North east Delhi Vilolence Live Update

- दिल्ली  हिंसा पर गृह मंत्रालय द्वारा बुलाई गई हाईलेवल मीटिंग शुरू हो गई है, जिसमें सीएम अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए हैं।

- दिल्ली पुलिस ने बताया कि नॉर्थ ईस्ट में अर्धसैनिक बलों की 35 कंपनियां तैनात की गई हैं। इसके साथ स्पेशल सेल, क्राइम ब्रांच और आर्थिक अपराध शाखा (EOW) के अधिकारी भी मौजूद है। दिल्ली के विभिन्न जिलों से स्थानीय पुलिस को भी बुलाया गया है।

- केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रभावित क्षेत्रों के विधायकों ने मुझे बताया है कि पुलिस बल की भारी कमी है और पुलिस तब तक कार्रवाई नहीं कर सकती जब तक उन्हें ऊपर से आदेश नहीं मिलते। मैंने जिलाधिकारियों से इन क्षेत्रों में पुलिस के साथ शांति मार्च निकालने के लिए भी कहा है।

- केजरीवाल ने कहा कि बॉर्डर एरिया में रहने वाले विधायकों ने कहा है कि दिल्ली में बाहर से लोग आ रहे हैं। ऐसे लोगों को रोकने की जरूरत है और संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो पुलिसबल तैनात किया गया है वह काफी कम है। दिल्ली के सीएम ने कहा कि हिंसा प्रभावित इलाकों में मंदिर और मस्जिदों से शांति बनाए रखने की अपील की जानी चाहिए।

- दिल्ली के उत्तर-पूर्वी दिल्ली में जारी हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधायकों के साथ बैठक करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि अस्पताल प्रशासन को लोगों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए कहा गया है साथ ही दमकल विभाग को भी तैयार रहने को कहा गया है।

- दिल्ली हिंसा पर नवाब मलिक ने कहा कि 2-3 महीने से सीएए, एनआरसी को लेकर प्रदर्शन, हिंसा हो रही है, पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है। सरकारी पक्ष के लोग भड़काऊ बयान देते हैं, गोली मारने की भाषा बोलते हैं। कपिल मिश्रा कहते हैं ट्रंप के जाने के बाद निपट लेंगे। इस तरह से लोकतंत्र में सरकारें काम नहीं करती।

 - उत्तर पूर्वी दिल्ली के घौंडा गांव में सोमवार रात को चली गोलियां, जिसमें राहुल नाम का युवक घायल हुआ है। युवक को इरविन अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं दो मकानों में आग लगाने का प्रयास हुआ और जमकर पथराव भी हुआ। लोग रात भर करते रहे पुलिस को फोन और नहीं पहुंची पुलिस कहा, नहीं है ज्यादा फोर्स।

- दिल्ली के सीएम केजरीवाल द्वारा बुलाई गई आपात बैठक में शामिल होने पहुंचे विधायक

- दिल्ली हिंसा में सात लोगों की मौत

-नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दो पक्षों के बीच टकराव ने दिल्ली को एक बार फिर अशांत कर दिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली की कानून व्यवस्था के मद्देनजर एक बैठक बुलाई है। इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल होंगे।

- दिल्ली: शाहदरा डीसीपी अमित शर्मा जो सोमवार को गोकुलपुरी में दो गुटों के बीच झड़प के दौरान घायल हो गए थे, अब होश में हैं। सोमवार को उनकी एक सर्जरी हुई थी और मंगलवार सुबह उनका सीटी स्कैन किया गया है। वह अब खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं। 

- दिल्ली में मंगलवार सुबह 8.24 बजे करावल नगर के एक टायर मार्केट में आग लगने की घटना सामने आई है, लेकिन अभी तक पुलिस विभाग की सुरक्षा नहीं मिलने के कारण आग बुझाने का काम अभी तक शुरू नहीं हो सका है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है। वहीं करावल नगर में रविवार को वाहनों में आग लगा दी गई।

- दिल्ली पुलिस ने बताया मंगलवार सुबह मौजपुर और ब्रहमपुरी इलाके में हुई पत्थरबाजी

- ब्रहमपुरी में सुबह दो गुटों के बीच हुई पत्थरबाजी की घटना के बाद आरएएफ के जवानों फ्लैग मार्च करते हुए।  

[removed]

- दिल्ली की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंसा प्रवाभित इलाकों के विधायकों और अधिकारियों की बैठक बुलाई

- पिंक लाइन पर वेलकम तक ही सेवाएं: उत्तर पूर्वी जिले में हिंसा के चलते पिंक लाइन के चार स्टेशन गोकुलपुर जाफराबाद मौजपुर और जोहरी एनक्लेव मेट्रो की सेवाएं बंद है पिंक लाइन पर मेट्रो का परिचालन मजलिस पार्क से वेलकम मेट्रो स्टेशन तक ही हो रहा है उसके आगे पड़ने वाले सभी स्टेशन पर सेवाएं कल से ही ठप है, जो आज भी शुरू नहीं किया जा सका है दिल्ली मेट्रो के मुताबिक सुरक्षा कारणों और दिल्ली पुलिस के निर्देश के बाद उन स्टेशनों पर परिचालन बंद किया गया है।

- स्कूल बंद, परीक्षा रद्द: उत्तर पूर्वी दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट स्कूल मंगलवार को बंद कर दिए गए हैं। स्कूलों में होने वाली गृह परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। दिल्ली के शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने बोर्ड परीक्षा रद्द करने का आग्रह किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंसा त्याग शांति कायम करने की अपील की है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और सांसद राहुल गांधी ने लोगों से संयम और समझदारी दिखाने का अनुरोध किया।

- रात भर चला छिटपुट हिंसा का दौर, दुकानों में लूट और वाहनों में लगाई आग : उत्तर पूर्व के हिंसा प्रभावित इलाकों में बीती रात भी हालात पूरी तरह नहीं शांत हुए थे। रात भर छिटपुट हिंसा का दौर चलता रहा है। इस दौरान दम कल को फायर की  सौ से अधिक काल मिली थी। कल की हिंसा में तीन दमकलकर्मी भी घायल हुए थे। जानकारी के अनुसार गोकलपुरी, घोंडा, भजनपुरा और यमुना विहार के विभिन्न इलाकों में रात भर छिटपुट हिंसा होती रही है। भीड़ ने दुकानों में लूटपाट की और वाहनों में आग लगा दी। हालांकि पुलिस बल के पहुंचने पर भीड़ मौके से गायब हो जाती थी इसलिए कहीं पुलिस से आमना ,सामना नहीं हुआ। सुबह करीब आठ बजे मौजपुर चौक पर भीड़ ने दो बाइक में आग लगा दी और एक युवक को बुरी तरह पीटा भी। फिलहाल इलाके में पुलिस बल तैनात है।

-रात भर लोगों ने घरों के बाहर बैठकर रखवाली की है। आग जलाकर लोग बैठे रहे। अभी सुबह उठते ही सब लोग इस डर के मारे कि आगे कर्फ्यू लगेगा हालात बिगड़ेंगे लोग आटा नमक परचून का  सामान सब इकट्ठा  कर स्टोर कर रहे हैं।

- मूंगा नगर पांच नंबर गली में छह के एक दुकान वाले ने बताया कि वह 25 किलो दूध उसका रोज निकलता था आज दूध वाला नहीं आया तो वह खुद सुबह जल्दी जाकर 50 किलो दूध लेकर आया है और 20 मिनट में सारा दूध उसका बिक गया इसी तरीके से लोग डरे हुए हैं सामान इकट्ठा कर रहे हैं यह सोच कर की घर आगे घर से निकल नहीं पाएंगे परेशानी होगी।

- करावल नगर रोड पर भजनपुरा से शेरपुर चौक के बीच रात में 1 बजे तक काफी रुक रुक कर दो गुटों में नारेबाजी होती रही। लोगों का आरोप है पुलिस कम थी लेट आई फ़ोर्स लेट लगाई गई। 

-इस समय करावल नगर रोड पर जो सामान जला हुआ है दुकानों का सामान है सारा सड़कों पर पड़ा है। पूरी रोड जगह-जगह बंद है। 8 से 10 सिपाही जगह-जगह तैनात हैं। लेकिन उनकी संख्या कम है। ज्यादातर लोग अपने घरों के आसपास गलियों में बात कर रहे हैं। लोगों में कुछ लोग पत्थर इकट्ठे करके छत पर रख रहे हैं कि कोई परेशानी हुई कोई आया तो हम अपनी रक्षा कर सकेंगे।

- चांद बाग करावल नगर रोड सभी कॉलोनियों में केवल कुछ जगह गेट लगे है। चारों तरफ से बंद नहीं है लोग कहीं से भी घुस जाते हैं तो लोग इस वजह से भी रात को पहरेदारी कर रहे थे।

- चांद बाग, मुस्तफाबाद, चंदु नगर, मूंगा नगर करावल नगर रोड की जिस कॉलोनी में मुस्लिम ज्यादा है वहाँ रहने वाले हिन्दू रात में अपने आसपास रहने वाले अपने रिश्तेदार और परिचित के घर चले गए। इसी तरह जहाँ हिन्दू ज्यादा है वहाँ रहने वाले मुस्लिम चले गए।

[removed]

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :