संस्कृति विवि में तीन दिवसीय एंटरप्रिन्योरशिप प्रोग्राम में बोले अतिथि

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

संस्कृति विवि में तीन दिवसीय एंटरप्रिन्योरशिप प्रोग्राम में बोले अतिथि

Deepak Chauhan 07-12-2019 14:33:52

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के सभागार में एग्रीकल्चर विभाग के द्वारा तीन दिवसीय ऐंटर प्रिन्योरशिप प्रोग्राम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान आए विशेष अतिथियों ने छात्र-छात्राओं को सरकार की लाभकारी योजनाओं, बैंक ऋण सुविधाओं और तकनीकियों की जानकारी देते हुए आह्वान किया कि आप रोजगार की तलाश छोड़ अपना विकास इस तरह से करें की कई और लोगों को रोजगार दे सकें। अपनी योग्यता से रोजगार पा सकते हैं। अच्छा पैकेज भी मिल सकता है, लेकिन अपना रोजगार शुरू कर आप कहीं अधिक स्वयं कमा सकते हैं, साथ ही साथ तमाम अन्य युवाओं को रोजगार देकर देश के विकास में सहयोग कर सकते हैं।

कार्यक्रम के दौरान भारत सरकार के लघु, सूक्ष्म और मध्यम सेंटर (एमएसएमई-डीआई)आगरा के पूर्व निदेशक आरके कपूर ने छात्र-छात्राओं से कहा कि अच्छे पैकेज पर नौकरी गिनती के य़ुवाओं को मिल पाती है। वैसे भी अगर आप नौकरी मन बहलाने के लिए या अपने मनोरंजन के लिए करना चाहते हैं तो करें, वरना नौकरी से अच्छा होगा यदि आप कोई अपना काम करें और दूसरों को नौकरी दें। स्वयं उद्यमी बनें। आप जिंदगी को बेहतर तरीके से जी सकेंगे। टाइम शिड्यूल अच्छा बनाएंगे तो अपने परिवार को भी समय दे सकेंगे। अगर
सही सोच और अच्छे आइडिया के साथ काम शुरू करेंगे तो मुनाफा होगा। रोजगार सभी वही हैं, बात सिर्फ उसको नए तरीके से और नई सोच के साथ करने की है। यही वजह है की अंकल चिप्स का पैकेट 20 रुपये का बिकता है और प्रिंगल का आलू के ही चिप्स का कंटेनर 150 रुपये तक बिकता है। अंतर सिर्फ इतना होता है कि प्रिंगल के कंटेनर में सारे चिप्स एक साइज़ के होते हैं।

पूर्व निदेशक ने विद्यार्थियों को एसएमई सेंटर के बारे में विस्तार से बताया कि यहां से उन्हें क्या-क्या मदद मिल सकती और वो कैसे अपने आइडिया को हकीकत का जामा पहना सकते हैं। सभागार में मंच पर मौजूद उद्यमी महेंद्र सिनसिनवार ने अपने उद्यम के विषय में बताते हुए छात्र-छात्राओं को बताया कि वे कैसे छोटे से स्तर से आगे बढ़े और मुनाफा कमाने वाले उद्यमी बने। कार्यक्रम के दौरान संस्कृति विवि के प्रोफेसर निर्मल कुंडू ने अतिथियों का परिचय दिया। स्कूल आफ एग्रीकल्चर के डीन डा. जयदेव शर्मा ने अपने उद्बोधन में छात्र-छात्राओं को खेती के क्षेत्र में कुछ नया कर पैसा और नाम कमाने की प्रेरणा दी। कार्यक्रम के अंत में स्कूल आफ एग्रमीकल्चर के एचओडी एनएन सक्सैना ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :