आइए जानते हैं फिट इंडिया संवाद की 10 बड़ी बातें

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश में पहली बार विदेशी खेल कज़ाक़ कुरेस को लेकर पहले इवेंट और परिचायक कार्यशाला का आयोजन 5 मई को पंजाब किंग्स इलेवन क्रिकेट मैच पटना के गांधी मैदान में "फिट टू मूव, फिट टू वोट" मैराथन का आयोजन कानून के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सम्मेलन का आयोजन चंपारण में मतदाता जागरूकता बिहार में दूसरे चरण के मतदान पर रिपोर्ट उच्च न्यायालय के आदेषो के बाद राष्ट्रीय उच्च मार्ग पांच परवाणु शिमला पर चला प्रशासन का पीला पंजा राजस्थान में पहले चरण के लोकसभा चुनाव संपन्न Jodhpur : कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जय राम रमेश जोधपुर पहुंचे भाजपा ने हुबली की घटना पर कर्नाटक सरकार पर साधा निशाना ओडिशा: झारसुगड़ा में नाव हादसा श्रमिक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चित्रकूट मतदाता जागरूकता -मिर्जापुर इंदौर साइबर सुरक्षा माँ पर अभद्र टिप्पणी पर बोले चिराग पासवान जीत के प्रति आश्वास हैं पप्पू यादव प्रदेश मतदान आज का राशिफल Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा।

आइए जानते हैं फिट इंडिया संवाद की 10 बड़ी बातें

Gauri Manjeet Singh 24-09-2020 13:37:07

नई दिल्ली,Localnewsofindia।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर बीते साल फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की गई थी। आज उसकी पहली वर्षगांठ पर फिट इंडिया संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों को फिटनेस के लिए प्रोत्साहित करने वाले हस्तियों से बात की। इस संवाद में टीम इंडिया (क्रिकेट) के कप्तान विराट कोहली, मॉडल और एक्टर मिलिंद सोमन, पारा एथिलीट देवेन्द्र झाझड़िया के साथ-साथ योग क्षेत्र के लोग भी शामिल हुए।.

चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के कारण इन दिनों सप्ताह में एक या दो दिन मां से बात करता हूं। जब भी बात करता हूं तो वह एक बात जरूर पूछती हैं कि हल्दी खा रहे हो कि नहीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान लोगों से स्थानीय खाना खाने की अपील की।

आइए जानते हैं फिट इंडिया संवाद की 10 बड़ी बातें: 

1. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि देशवासी फिट इंडिया मूवमेंट से ज्यादा से ज्यादा जुड़ते रहेंगे। उन्होंने कहा कि जितना इंडिया फिट होगा उतना ही हिट होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब हम खुद को फिट रखते है ंतो आत्मविश्वास आता है। यही आत्मविश्वास हमें जीवन में खुद को आगे रखने में मदद करता है। महामारी के दौरान कई परिवारों ने साथ मिलकर व्यायाम किया। 

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस संवाद के दौरान 'फिटनेस का डो़ज, आधा घंटा रोज' का मंत्र दिया। उन्होंने देशवासियों से खुद को फिट रखने के लिए आधा घंटा कुछ न कुछ व्यायाम या शारीरिक खेल खेलने की अपील की। 

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर मैं देश के सभी लोगों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं। उन्होंने कहा कि योग, आसान, अच्छा खाना अब हमारी आदत बन रही है। इस एक साल में छह महीने का समय काफी प्रतिबंधों के बीच निकला है।

4. फिटनेस संवाद के दौरान पीएम मोदी ने विराट कोहली से यो-यो टेस्ट के बारे में भी पूछा। उन्होंने कहा कि यह टीम के लिए बहुत
जरूरी है। इससे फिटनेस लेवल बना रहता है। उन्होंने यह भी कहा कि हमें दुनिया की अन्य टीमों के खिलाड़ियों की तुलना में खुद को अधिक फिट रखने की आवश्यक्ता है। 

5. संवाद के दौरान विराट कोहली ने कहा कि मैं खुद का प्रक्टिस मिस भी कर देता हूं, लेकिन फिटनेस सेशन नहीं करता हूं। विराट कोहली ने लोगों से डाइट पर भी ध्यान देने की अपील की। 

6. प्रधानमंत्री के एक सवाल में स्वामी शिवध्यानम सरस्वती ने कहा कि हमारी प्राचीन गुरुकुल पद्धति में हमें बौद्धिक शिक्षा के साथ-साथ उसे अपने जीवन में उतारने का मौका मिलता था। हमारा मानना है कि योग सिर्फ अभ्यास नहीं, जीवन जीने की कला है। हम आश्रम में एक वातावरण कराते हैं कि योग के सिद्धातों को हम कैसे अपने जीवन में उतार सकते हैं।

7.  रुजुता स्वेकर 'Eat Local Think Global' अभियान की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सराहना की। रुजुता ने कहा कि जब हम स्थानीय खाना खाएंगे तो वहां के किसानों के लिए भई अच्छा है। साथ ही साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा है। उन्होंने कहा कि घी की चर्चा करते हुए कहा कि आजकल लोग दूध-हल्दी और घी के बारे में बात करने लगे हैं। लोग इसके महत्व को समझने लगे हैं।

8. मिलिंद सोमन ने कहा कि मुझे जितना भी समय मिलता है मैं खुद को फिट रखने के लिए कुछ न कुछ करता हूं। मैं जिम नहीं जाता हूं। मैं किसी मशीन का इस्तेमाल नहीं करता हूं।

9.  पीएम मोदी से मिलिंद सोमन ने बात करते हुए मजाकिया लहजे में उनके उम्र के बारे में पूछा। इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मेरी मां 81 साल की उम्र में भी वॉकिंग करती हैं। मैं खुद को इस उम्र में फिट रखने के लिए काफी भागता हूं। 

10. जम्मू-कश्मीर की अफशान आशिक ने भी अपनी फिटनेस की कहानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से साझा की। उन्होंने इस बात के लिए खुशी जताई कि आज कश्मीर की लड़कियां भई फिटनेस के लिए दौड़ती हैं। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :