गुजरात सरकार ने की स्कूल फीस में कटौती करने की घोषणा

बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश सिंघम अगेन के सेट से सामने आईं दीपिका पादुकोण की तस्वीरें प्रेग्नेंसी में भी काम कर रही हैं दुबई की बारिश में बुरे फंसे राहुल वैद्य PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

गुजरात सरकार ने की स्कूल फीस में कटौती करने की घोषणा

Gauri Manjeet Singh 01-10-2020 12:24:44

नई दिल्ली,Localnewsofindia।School Fee Waiver 2020-21: कोविड-19 महामारी के दौर में शैक्षणिक, आर्थिक समेत बाधित हुई सभी गतिविधियों को देखते हुए बच्चों की स्कूल फीस में कटौती करने की घोषणा गुजरात सरकार ने की। राज्य सरकार ने बुधवार, 30 सितंबर 2020 को घोषणा की कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2020-21 के दौरान राज्य में स्थिति सभी बोर्ड के निजी स्कूलों में फीस में 25 फीसदी की कटौती की जा रही है। साथ ही, सरकार द्वारा इन स्कूलों को ‘को-कैरिकुलर एक्टिविटीज’ के अंतर्गत किसी भी प्रकार का अन्य शुल्क न लेने के निर्देश दिये हैं। राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय निजी स्कूलों और पैरेंट्स एसोशिएसनों की हुई कई बैठकों के बाद लिया गया है।

गुजरात राज्य सरकार द्वारा यह भी घोषणा की गयी कि राज्य में स्थित सभी बोर्ड के निजी स्कूल इस शैक्षणिक सत्र में किसी भी प्रकार की फीस बढ़ोत्तरी नही कर सकेंगे। जिन पैंरेट्स ने फीस जमा कर दी होगी उन्हें
स्कूल द्वारा फीस वापस किया जाएगा। हालांकि, राज्य सरकार द्वारा फीस को लेकर जारी यह निर्णय तभी लागू होगा जबकि पैरेंट्स 31 अक्टूबर 2020 तक पूरे सत्र की फीस का 50 फीसदी जमा कराते हैं।

राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय गुजरात उच्च न्यायालय के 18 सितंबर को दिये गये आदेश के बाद आयोजित की गयी कैबिनेट बैठक में लिया गया। न्यायालय द्वारा अपने निर्णय में कहा गया था कि कोविड-19 महामारी के दौर में राज्य सरकार ही फीस के बारे में कोई निर्णय ले सकती है। गुजरात राज्य के शिक्षा मंत्री भुपेंद्रसिंह के अनुसार इसके बाद न्यायालय के निर्देश पर राज्य सरकार द्वारा स्कूलों के प्रबंधकों और पैरेंट्स के साथ कई बैठकें की गयीं, जिसमें 25 फीसदी फीस कटौती पर सहमति बनी।

गुजरात सरकार द्वारा राज्य के सभी स्कूलों की फीस को लेकर लिये गये निर्णय सभी बोर्ड से सम्बन्ध विद्यालयों पर लागू होंगे। इनमें सीबीएस, आईसीएसई, आईएससी, आईबी, आईजीसीएसई और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :