कुल्लू-मनाली मे शुरू हुई बर्फबारी, लाहौल का तापमान पाहुचा माइनस 21 डिग्री

चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

कुल्लू-मनाली मे शुरू हुई बर्फबारी, लाहौल का तापमान पाहुचा माइनस 21 डिग्री

Deepak Chauhan 06-01-2020 19:22:09

कुल्लू एवं जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में एक बार फिर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। जिससे ठंड का प्रकोप बढ़ गया है और तापमान में भारी गिराबट दर्ज की गई है। जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में तापमान शून्य से नीचे 21 डिग्री सेल्सियस तक जा गिरा है। जिससे यहां लोगों का जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है।

लाहौल स्पीति में लोग अपने अपने घरों के भीतर ही दुबक गए हैं। जबकि कुल्लू मनाली की पहाड़ियों पर भी बर्फबारी होने लोगों का जनजीवन प्रभावित हुआ है। सोमवार को सुबह से ही कुल्लू जिला के पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है जबकि नीचले क्षेत्रों में बारिश हो रही है।

जिला कुल्लू में रोहतांग दर्रा, राहनीनाला, मढ़ी, गुलाबा, भृगु तूंग, चंद्रखणी, हामटा पास, बिजलीमहादेव, भेखली, मठासौर, मणिकर्ण घाटी की तमाम पहाड़ियों, सैंज बंजार की सभी चोटियाें में बर्फबारी का दौर जारी हो गया है। जलोड़ीपास में भी बर्फबारी शुरू हो गई है। हालांकि जलोड़ीपास में बर्फबारी दो दिन पहले होने से औट-लुहरी एनएच-305 पहले से ही बंद है लेकिन कुछ वाहन चालक वाहनों के
पहियों में चैन लगाकर वाहनों को क्रास करवाने का जोखिम भी उठा रहे थे लेकिन अब ताजा बर्फबारी होने से इस पर भी रोक लग गई है।

मौसम विभाग ने 6 से 9 जनवरी तक हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी और बारिश की चेतावनी दी है। जिसके चलते प्रशासन ने भी आपदा प्रबंधन को अलर्ट कर दिया है और सर्वसाधारण को सूचित किया गया है।

मौसम विभाग शिमला द्वारा कुल्लू सहित प्रदेश के अन्य भागों में भारी बारिश एवं हिमपात होने की चेतावनी को ध्यान में रखें और सैलानियों व स्थानीय लोगों को चेतावनी जारी की है कि अधिक ऊंचाई एवं बर्फिले क्षेत्रों में न जाएं, यह जानलेवा हो सकता है। किसी भी आपातकालीन स्थिति होने पर 1077 पर सूचित करने की अपील भी प्रशासन ने की है।


प्रदेश के कई इलाकों में माइनस डिग्री का तापमान चल रहा है।

लाहौल-माइनस 18 डिग्री, रोहतांग दर्रा-माइनस 5 डिग्री, केलांग-माइनस 4 डिग्री, किन्नौर-माइनस 4 डिग्री, शिमला-माइनस 1 डिग्री, काजा-माइनस 8 डिग्री और मनाली-4 डिग्री का तापमान चल रहा है। जिससे इन इलाकों में शीतलहर चल रही है और बारिश- बर्फबारी हो रही है।



  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :