सीबीएसई स्कूलों के बच्चों ने ‘नो बैग डे’ को बताया ‘राइट चॉइस’

बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश सिंघम अगेन के सेट से सामने आईं दीपिका पादुकोण की तस्वीरें प्रेग्नेंसी में भी काम कर रही हैं दुबई की बारिश में बुरे फंसे राहुल वैद्य PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

सीबीएसई स्कूलों के बच्चों ने ‘नो बैग डे’ को बताया ‘राइट चॉइस’

Deepak Chauhan 21-02-2020 18:52:51

सरकार ने अपने बजट में एजुकेशन सेक्टर में बच्चों के लिए राहत भरी घोषणा की है। उन्होंने गवर्नमेंट स्कूलों में शनिवार को ‘नो बैग डे’रखने की बात कही। यानी इस दिन स्कूल में बच्चे बैग नहीं लाएंगे, बल्कि खेल-खेल में को-करिकुलम एक्टिविटीज से सीधे जुड़ने का मौका मिलेगा। इस पहल पर शहर के प्राइवेट और गवर्नमेंट स्कूलों के डायरेक्टर व प्रिंसिपल्स ने सहमति जताते हुए कहा कि ये काफी सराहनीय कदम है। इससे बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ दूसरी गतिविधियों से जुड़कर नया सीखने का मौका मिलेगा। यानी इससे उनका ओवर ऑल डेवलपमेंट होगा। 

प्राइवेट स्कूलों के डायरेक्टर्स ने कहा- यह पहल काफी अच्छी है। इसे वे अपने स्कूलों में एकेडमिक काउंसिल से डिस्कस करके लागू करेंगे। इस पहल से स्टूडेंट्स, पैरेंट्स और टीचर्स के बीच डायरेक्ट कनेक्टिविटी बढ़ेगी। स्कूली बच्चों ने भी सरकार के निर्णय को "राइट चॉइस'' बताया है।


शनिवार को ‘फन डे’ के दिन बच्चे नहीं लाते बैग : नीलम सिंह

केंद्रीय विद्यालय-4 की प्रिंसिपल नीलम सिंह ने बताया कि हमारी ऑर्गेनाइजेशन से ग्रीन सिग्नल मिलने पर यकीनन हम स्कूल में ‘नो बैग डे’शुरू कर सकते हैं। केवी में पहले से शनिवार को ‘फन डे’होता है। बच्चे बैग लेकर नहीं आते हैं।


टीचर-पैरेंट्स के बीच बढ़ेगी कनेक्टिविटी : लता रावत

कैम्ब्रिज कोर्ट वर्ल्ड स्कूल की मेंटर लता रावत के मुताबिक स्कूलों के लिए ‘नो
बैग डे’ की पहल सराहनीय है, क्योंकि इससे स्टूडेंट्स, पैरेंट्स और टीचर्स के बीच सीधी कनेक्टिविटी बढ़ेगी।


स्कूलों में हम नए सेशन से करेंगे प्रयोग : डॉ. अशोक गुप्ता

आईआईएस डीन यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. अशोक गुप्ता का कहना है कि ‘नो बैग डे’की पहल का स्वागत करते हैं। सरकारी स्कूलों को इससे एक नई दिशा मिलेगी। बड़ी कक्षाओं के लिए नए सेशन से प्रयोग किया जा सकता है।


को-करिकुलम एक्टिविटीज से जुड़ेंगे बच्चे : डॉ. रुचिरा

टैगोर ग्रुप की सीईओ डॉ. रुचिरा सोलंकी ने बताया कि ‘नो बैग डे’ से स्टूडेंट्स को बाकी एक्टिविटीज में भाग लेने का मौका मिलेगा। उस एक दिन में आप लेक्चर, सेशन, टॉक शो, विजिट जैसी एक्टिविटीज में बच्चों को शामिल कर सकते हैं।


पर्सनैलिटी डेवलपमेंट के लिए अच्छी पहल : जयश्री पेड़ीवाल

जयश्री पेड़ीवाल स्कूल की डायरेक्टर ने बताया कि बजट में स्कूलों के लिए आए नियमों से बच्चों पर प्रेशर कम होगा। अगलेे सेशन से हम भी शनिवार को ‘नो बैग डे’ मनाएंगे। पर्सनैलिटी डेवलप करने की यह पहल अच्छी है।


स्टडी करके अगले सत्र में लागू करेंगे ‘नो बैग डे’ : डॉ. संदीप बख्शी

जेएनयू चांसलर डॉ. संदीप बख्शी के मुताबिक, ‘नो बैग डे’ काफी सराहनीय कदम है। यकीनन इससे बच्चों को खेल-खेल में सीखने का मौका मिलेगा। एकेडमिक काउंसिल से डिस्कस करके ‘नो बैग डे’इनिशिएटिव को अगले सत्र से लागू करेंगे।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :