ईरान में मिला आयल का कुआ जानिए क्या होगा फायदा ?

चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

ईरान में मिला आयल का कुआ जानिए क्या होगा फायदा ?

sakshi sharma 11-11-2019 12:35:20

ईरान के पास 150 बिलियन बैरल कच्चे तेल का भंडार
ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी द्वारा रविवार को की गई घोषणा का मतलब होगा कि ईरान के कच्चे तेल के भंडार में एक तिहाई वृद्धि होगी. ईरान का कहना है कि अभी उसके पास 150 बिलियन बैरल कच्चे तेल का भंडार है. उन्होंने कहा कि नया ऑयल फील्ड ईरान के ऑयल-रिच खुजेस्तान प्रांत में मिला है.

सरकारी टीवी पर अपने संबोधन में रूहानी ने कहा कि नया तेल भंडार ईरान के खुजेस्तान प्रांत में मिला है. यह 2,400 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला है. यह क्षेत्र करीब 200 किलोमीटर की दूरी में 80 मीटर गहराई तक फैले हैं.

उन्होंने कहा, यह सरकार की ओर से ईरान के लोगों को एक छोटा-सा तोहफा है. इस खोज के बाद ईरान की स्थापित कच्चा तेल भंडार क्षमता में 34 प्रतिशत का इजाफा होगा. अब ईरान की स्थापित कच्चा तेल भंडार क्षमता 155.6 अरब बैरल होने का अनुमान है. वैश्विक शक्तियों के साथ अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर किसी समझौते पर पहुंचने में विफल रहने के बाद अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते ईरान का ऊर्जा उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है.

आपको बता दें
कि ईरान दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कच्चे तेल का भंडार वाला देश है. अभी दुनिया में सबसे ज्यादा कच्चे तेल का भंडार वेनेजुएला के पास है. इसके पास 303.2 बिलियन बैरल कच्चे तेल का भंडा है, जो दुनिया के कुल तेल भंडार का 17.9 फीसदी है

इन 5 देशों के पास है सबसे ज्यादा तेल का भंडार
यूएस टूडे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा कच्चे तेल के भंडार के मामले में दूसरे स्थान पर सऊदी अरब है. सऊदी अरब के पास 266.2 बिलियन बैरल कच्चे तेल का भंडार है, जो दुनिया के कुल तेल भंडार का 15.7 फीसदी है. तीसरे नंबर पर कनाडा है और इसके पास 168.9 बिलियन बैरल तेल का भंडार है.

चौथे नंबर पर ईरान पर स्थान है. ईरान के पास 150 बिलियन बैरल से ज्यादा कच्चा तेल का भंडार है. नए ऑयल फील्ड की खोज के साथ ईरान, कनाडा को पछाड़ तीसरे नंबर पर काबिज हो सकता है. सबसे ज्यादा तेल भंडार वाले देशों की सूची में इराक पांचवें स्थान पर है. इसके पास 148.8 बिलियन बैरल कच्चे तेल का भंडार है जो दुनिया के कुल तेल भंडार कर 8.8 फीसदी है.





  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :