ये रोबोट कंपनी अपने रोबोट के लिए इंसानी चेहरे के बदले दे रही है 92 लाख रुपए

चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

ये रोबोट कंपनी अपने रोबोट के लिए इंसानी चेहरे के बदले दे रही है 92 लाख रुपए

Deepak Chauhan 05-11-2019 12:36:42

लंदन की टेक कंपनी जियोमीक को रोबोट के लिए इंसानी चेहरे की तलाश है। कंपनी इसके लिए इंसान को 92 लाख रुपए देने को तैयार है। शर्त है कि चेहरा दयालु और फ्रेंडली दिखना चाहिए। इंसान का चयन होने के बाद कंपनी चेहरे के लिए बाकायदा एग्रीमेंट कराएगी और रकम अदा करेगी। कंपनी ऐसा रोबोट बना रही है, जो बिल्कुल इंसान जैसे दिखाई देगा।


चेहरे का होगा लाइसेंस

कंपनी के मुताबिक, रोबोट का नाम वर्चुअल फ्रेंड होगा। रोबोट का निर्माण अगले साल शुरू होगा। वर्तमान में रोबोट निर्माण की योजना कहां तक पहुंची है, इस बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि, यह जरूर साफ किया है कि जिस शख्स ने अपना चेहरा बेचा है, उसे हमने निजी रूप से पैसा दिया है। इस शख्स ने चीन में निवेश भी किया है।

कंपनी का कहना है, हम जानते हैं
यह एक बेहद अलग तरह का डिमांड है, जो खासतौर पर अलग दिखने वाले इंसान के लिए है। किसी भी व्यक्ति के लिए अपने चेहरे का लाइसेंस एग्रीमेंट करवाना एक बड़ा फैसला है। मॉडल तैयार होने के बाद करार कर चुके इंसान का हू-ब-हू चेहरा रोबोट पर तैयार करके लगाया जाएगा। वह एक आम रोबोट की तरह नहीं दिखेगा, उसकी भी एक अपनी पहचान होगी।

रोबोटिक्स कंपनी इस विशेष ह्यूमेनॉयड रोबोट पर पांच साल से काम कर रही है, प्रोजेक्ट आइडिया लीक न हो इसके लिए खास एहतियात बरती गई। हालांकि अब कंपनी का कहना है कि अगले चरण में रोबोट के निर्माण के लिए जिन भी चेहरों का इस्तेमाल किया जाएगा उनका पूरा विवरण दिया जाएगा। एक और जहां चेतावनी दे जा रही है कि रोबोट्स हमारी नौकरियां छीन लेंगे ऐसे में रोबोटिक्स के क्षेत्र में यह कदम बेहद अहम है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :