पेरिस की सडकों पर न्यूज़ पेपर को अलग ही अंदाज में बेचता 65 साल बुढ्ढा

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स

पेरिस की सडकों पर न्यूज़ पेपर को अलग ही अंदाज में बेचता 65 साल बुढ्ढा

Deepak Chauhan 21-10-2019 14:04:57

65 साल के अकबर अली फ्रांस की राजधानी पेरिस की सड़कों पर अखबार बेचने वाले सबसे पुराने हॉकर हैं। वे पाकिस्तानी मूल के हैं और 47 सालों से ले मोंड नाम का अखबार बेच रहे हैं, लेकिन अलग अंदाज में। अली अखबार बेचने के लिए खबरों को झूठा और मजाकिया बनाकर आवाज लगाते हैं। उनके इस अंदाज लोग दीवाने हैं। सड़कों पर साइकिल से अखबार बेचने वाले वह पेरिस के एकमात्र हॉकर हैं। 


हेडलाइन बोलने के अंदाज ने पसंदीदा हॉकर बनाया

पाकिस्तानी मूल के अकबर अली कहते हैं, मैं सातों दिन काम करता हूं और रविवार के दिन भी अखबार बेचता हूं। वह कहते हैं कि आमतौर पर मैं लैटिन क्वार्टर या उसके आसपास अखबार बेचता हूं। पेरिस के लोग मुझे मेरी साइकिल और हेडलाइन बोलने के अंदाज मुझे पहचान लेते हैं। वे लोग मेरे करीब आकर अखबार खरीदते हैं। मैं अब लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गया हूं।


पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति की झूठी खबर फैलाई

अली बताते हैं कि वे अखबार बेचने के लिए कई बार झूठी हेडलाइन जोर-जोर से बोलते हैं। झूठी खबर सुनकर लोग उनके पास आते हैं। फिर वे उन्हें बताते है कि ऐसा उन्होंने लोगों का ध्यान खींचने के लिए किया था। लेकिन कभी लोगों ने उन्हें इस बात के लिए नहीं टोका। लोगों को अखबार बेचने का उनका ये तरीका पसंद आता है। जब मीडिया में अमेरिका के व्हाइट हाउस में काम करने वाली मोनिका लेविंस्की और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति क्लिंटन के अफेयर की खबरें उड़ीं तो अली ने अफवाह उड़ा दी कि मोनिका क्लिंटन के जुड़वा बच्चों को जन्म देने वाली हैं।


झूठी खबर बताकर बेच दीं 500 कॉपियां

एक बार न्यूयॉर्क के होटल में अफ्रीकी महिला ने डोमिनिक स्ट्रॉस-कान पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे। तब अली ने इस खबर को लेकर ये अफवाह उड़ा दी थी कि स्ट्रॉस-कान को गिरफ्तार कर लिया गया है, क्योंकि
वो एक बकरी के साथ था। उस वक्त अली ने ले मोंडे अखबार की 500 कॉपियां बेची थीं। हालांकि अली कहते हैं कि अब अखबार का कारोबार घट रहा है। क्योंकि लोग इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल न्यूज ज्यादा पसंद करते हैं। अब मैं अखबार की केवल 50 कॉपियां ही बेच पाता हूं। जबकि एक वक्त था जब मैं एक दिन में 250 कॉपियां बेचा करता था।


इसलिए नहीं छोड़ा अखबार बेचना

कॉपियां घटने पर उन्होंने यह काम क्यों नहीं छोड़ा, जब यह उनसे पूछा गया तो अकबर ने बताया, अखबार बेचने की वजह से मैंने कई नेता, लेखक और चर्चित लोगों को दोस्त बनाया है। वो लोग मुझे मेरे नाम से जानते हैं और कई बार चाय-कॉफी के लिए बुलाते हैं। मैं पेरिस की सड़कों पर अखबार बेचने वाला आखिरी व्यक्ति हूं। इसलिए मैंने कभी इस काम को छोड़ने के बारे में नहीं सोचा।


मुस्लिम होने के कारण समस्याओं का सामना किया

अली का जन्म पाकिस्तान के रावलपिंडी में हुआ और उन्होंने अपना बचपन वहीं बिताया। वह वहां पत्नी और पांच बेटों के साथ रहा करते थे। 1972 में अली टूरिस्ट वीजा के जरिए फ्रांस आए और वो यहीं बस गए। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी मुस्लिम होने के कारण उन्हें कई बार समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन साथ ही यहां उन्हें अच्छे लोग मिले हैं जो उनकी मदद करते हैं।


अली ने किताबें भी लिखीं

अली कहते हैं, पाकिस्तान में अब केवल उनकी मां रहती हैं जो 92 साल की हैं। वे कभी-कभी उनसे मिलने जाते हैं। अली ने किताबें भी लिखी हैं, जैसे 'I Make the World Laugh, but the World Makes me Cry।' ये बुक एक आत्मकथा है। ये उनकी परेशानियों और उनकी खराब पृष्ठभूमि के खिलाफ उनके संघर्ष को बयां करती हैं। उन्होंने एक और किताब लिखी है जिसका नाम है- 'अखबार विक्रेता की एक शानदार कहानी जिसने दुनिया पर विजय पाई।'

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :