गायनेकोलॉजिस्ट की समलैंगिक जोड़ों के लिए एक सेफ सेक्स गाइड

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स

गायनेकोलॉजिस्ट की समलैंगिक जोड़ों के लिए एक सेफ सेक्स गाइड

Deepak Chauhan 23-06-2020 20:06:38

जब यौन शिक्षा की बात आती है, तो हम में से अधिकांश को इससे दूर रखा गया है। बढ़ेे होते हुए सेक्‍स के बारे में हमारा ज्ञान बस इतना ही है, जितना अपने बड़ों से हमने छुपतेेेेेेेेे-छुपाते सुना  या इंटरनेट पर जो अधकचरा मिला।  इसलिए, जहां तक यौन स्‍वास्‍थ्‍य की बात आती है तो अब भी हम पूरी तरह स्‍पष्‍ट नहीं हैं कि क्‍या सही है और क्‍या गलत। 

हालांकि, सामान्‍य जोड़ों के लिए तो फि‍र भी जरूरत भर का ‘ज्ञान’ यहां वहां से मिल जाता है। पर समलैंगिक जोड़ों के लिए तो हालत और भी खराब है।  आप इनकार नहीं कर सकते कि ऐसी जानकारी सीधे जोड़ों के लिए अधिक आसानी से उपलब्ध है। सेम सेक्‍स कपल के लिए अब भी हमारे समाज में ढेर सारे टैबू हैं। 

इसलिए, हमने वॉकहार्डट हॉस्पिटल, मुंबई से डॉ. गंधाली देवरुखकर से सेम सेक्‍स कपल यानी ऐसे जोड़े जो अपने ही जेंडर के व्‍यक्ति के साथ यौन व्‍यवहार करते हैं, उनके लिए हेल्‍दी सेक्‍स और सेक्‍सुअल हाइजीन पर प्रकाश डालने को कहा।  

वह कहती है: “इस समूह के लोग एचआईवी, गोनोरिया, क्लैमाइडिया और एचपीवी संक्रमण जैसी बीमारियों के अधिक शिकार होते हैं। हालांकि, सुरक्षा और स्वच्छता केे प्रति जागरुक करके इन्हें काफी हद तक रोका जा सकता है।”

वे समलैंगिक जोड़ों के लिए कुछ महत्वपूर्ण सेक्‍सुअल हाइजीन सुझाव देती हैं, जिनके अभ्‍यास से वे बिना किसी चिंता के अपने यौन जीवन का आनंद ले सकते हैं:


1 कंडोम का प्रयोग करें

डॉ गंधाली के अनुसार: “ कंडोम का उपयोग संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है। उन्हें हर बार कंडोम का उपयोग करना चाहिए। अगर आप पुरुष हैं और एक दूसरे पुरुष के साथ यौन व्‍यवहार कर रहे हैं तो आपको पुरुष कंडोम का प्रयोग करना चाहिए। और अगर आप स्‍त्री हैं और किसी स्‍त्री के साथ आप यौन संबंध बना रहीं हैं तो आपको फीमेल कंडोम का प्रयोग करना चाहिए। यह संक्रमण को फैलने से रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है।”

वह आगे सुझाव देती है कि मौखिक सेक्स के दौरान भी कंडोम का उपयोग किया जाना चाहिए। मौखिक सेक्स के माध्यम से संक्रमण को होने से रोकने के लिए महिलाएं डेंटल डेम का भी उपयोग कर सकती हैं


2 सेक्‍स के बाद खुद को क्‍लीन करें 

सेक्स के तुरंत बाद अपने अपने आप को क्‍लीन करना बहुत जरूरी है। भले ही आप एक-दूसरे से सटे रहना चाहती हैं और कडलिंग के लिहाज से यह आपके लिए महत्‍वपूर्ण समय है, फि‍र भी डॉ. गंधाली कहती हैं: “सामान्‍य तरीके से पर खुद को अच्‍छी तरह से धोना जरूरी है। यह एसटीडी के साथ-साथ यूटीआई के खतरे को भी कम करता है। महिलाओं को यह ध्‍यान रखना चाहिए कि उन्‍हें न डोचिंग करनी है और न ही योनि में कुछ भी डालना है।

योनि का अपना एक सेल्‍फ क्‍लींजिंग सिस्‍टम है। अपनी सही तरह से सफाई करने के लिए जरूरी है कि वे सामने से पीछे की ओर खुद को धोएं। क्‍योंकि यदि आप पीछे से आगे की ओर
धोएंगी तो एनल से वेजाइना में बैक्‍टीरिया के आने का खतरा हो सकता है। इस वक्‍त वेजाइना का द्वारा सामान्‍य से ज्‍यादा खुला होता है।”

इसके अलावा,  संक्रमणों को खुद से दूर रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने जननांगों को नियमित रूप से साफ करें। माइल्‍ड इंटीमेट वाश का उपयोग किया जा सकता है और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप शौच के बाद अपने आप को ठीक से साफ करें। ताकि किसी भी तरह के बैक्‍टीरिया के पनपने की संभावना को खत्‍म किया जा सके।


3 सेक्स टॉयज को ठीक से साफ करना और स्‍टोर करना भी जरूरी है

सेक्स टॉयज वास्तव में आपके यौन आनंद को और बढ़ा देते हैं। लेकिन उन्हें रखरखाव की भी आवश्यकता है। डॉ. गंधाली सेक्स टॉयज को हर बार उपयोग से पहले अच्‍छी तरह  धोने की सलाह देते हैं। साथ ही इन्‍हें उपयोग किए जाने के बाद भी अच्‍छी तरह धोकर ही स्‍टोर करना चाहिए।

वह बताती है, “यदि इन्‍हें ठीक तरह से साफ न किया जाए तो उन पर धूल एकत्र हो सकती है। जो निश्चित रूप से इंटीमेट एरिया में संक्रमण और जलन पैदा कर सकती है। इसलिए, यह जरूरी है कि उन्हें उपयोग करने के तुरंत बाद धोया जाए। यदि संभव हो, तो उन्‍हें धोने के लिए बीटाडाइन सॉल्‍यूशन का इस्‍तेमाल करें जो एक खास कीटाणुशोधक है। हालांकि आप चाहें तो इन्‍हें अपने रेगुलर सोप से भी वॉश कर सकती हैं।”


4 ओरल हाइजीन का ख्‍याल रखना भी जरूरी है

ओरल सेक्स निश्चित रूप से सुखद है और समलैंगिक जोड़ों में यह नियमित रूप से किया जाने वाला अभ्‍यास है। पर यह खुशी के साथ संक्रमण का जोखिम भी बढ़ा देता है। इसलिए, मौखिक स्वच्छता ऐसा मुद्दा है जिस पर समझौता नहीं किया जाना चाहिए। डॉ गांधाली सुझाव देती हैं,  “सेक्स के ठीक बाद कुल्‍ला करना और गरारे करना एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है, जिसे बिल्‍कुल नहीं भूला जाना चाहिए। आप चाहें तो कि‍सी एल्‍कोहल बेस्‍ड माउथवॉश का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि यह बैक्टीरिया को मारने और आपके मुंह को साफ रखने में ज्‍यादा प्रभावशाली होता है। इससे संक्रमण की संभावना कम हो जाएगी।”


5 नियमित स्क्रीनिंग भी है जरूरी

पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह सामने आया कि समलैंगिक सेक्‍स करने वाले पुरुषों  और महिलाओं में कुछ खास प्रकार के कैंसर जैसे कि  गुदा कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर, गले के कैंसर  और जीभ के कैंसर का जोखिम ज्‍यादा रहता है। डॉ. गंधाली सुझाव देती हैं कि जब आप समलैंगिक यौन संबंधों में सक्रिय हो जाएं, तो आपको नियमित रूप से स्क्रीनिंग के लिए जाना शुरू कर देना चाहिए। यह स्‍क्रीनिंग इस तरह के खतरनाक कैंसर से बचाने में आपकी मदद कर सकती है। यह साल में एक बार भी करवाई जा सकती है।

तो, लड़कों और लड़कियों, अब आप समझ ही गए होंगे कि समलैंगिक यौन संबंधों में आपको क्‍या सावधानियां रखनी हैं। तो जब भी सेफ सेक्स की बात आए तो किसी भी तरह का बहाना न बनाएं!

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :