दिल्ली के सिंघासन पर कौन बैठेगा तय करेंगे युवा मतदाता

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

दिल्ली के सिंघासन पर कौन बैठेगा तय करेंगे युवा मतदाता

Smariti Kumar 07-01-2020 19:53:37

युवा मतदाताओं को रिझाने के लिए राजनीतिक दल भी पीछे नहीं रहते। ऐसे में मुफ्त वाई-फाई मेट्रो किराये में रियायत व रोजगार जैसे मामले चुनावी मुद्दे बन सकते हैं।

राजनीतिक दल चुनाव में हर वर्ग के मतदाताओं को लुभाने का पूरा प्रयास करते हैं। दिल्ली विधानसभा चुनाव में युवाओं को नजरअंदाज करना किसी भी राजनीतिक दल के लिए आसान नहीं होगा। मतदाता सूची के आंकड़े बताते हैं कि दिल्ली में 18 से 39 साल के युवा मतदाताओं की संख्या 51.30 फीसद है।

अहम होगी युवाओं की भूमिका

वहीं प्रौढ़ मतदाता 35.13 फीसद व बुजुर्ग मतदाता 13.55 फीसद हैं। इसलिए विधानसभा चुनाव में युवाओं की भूमिका अहम होगी। उनके हाथ ही चुनाव में जीत
की असली कुंजी होगी।
एक करोड़ 46 लाख हैं मतदाता


मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में कुल एक करोड़ 46 लाख 92 हजार 136 मतदाता हैं। इसमें 75 लाख 37 हजार 453 मतदाता 18 से 39 साल की उम्र के हैं। वहीं 40 से 59 साल के मतदाताओं की संख्या 51 लाख 62 हजार 607 है। इसके अलावा 60 साल से अधिक उम्र वाले मतदाताओं की संख्या 19 लाख 92 हजार 76 है। इस तरह आंकड़ों पर गौर करें तो आधे से ज्यादा मतदाता युवा वर्ग के हैं। यदि युवा मतदाता अधिक संख्या में मतदान करते हैं तो वे भावी सरकार के चयन में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :