India vs Australia ODI Series: शार्दुल की जगह नवदीप सैनी को मौका दे टीम इंडिया को करने चाहिए ये पाँच बदलाव

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

India vs Australia ODI Series: शार्दुल की जगह नवदीप सैनी को मौका दे टीम इंडिया को करने चाहिए ये पाँच बदलाव

Deepak Chauhan 16-01-2020 14:06:38

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का दूसरा मैच 17 जनवरी को राजकोट में खेला जाना है। पहले वनडे इंटरनेशनल मैच में टीम इंडिया को 10 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया का सारा गेम प्लान फेल हुआ था और ऑस्ट्रेलिया ने शानदार जीत दर्ज की थी। ऐसे में टीम इंडिया को दूसरे वनडे इंटरनेशनल मैच में कुछ खास बदलाव करने होंगे, जिससे वो सीरीज में वापसी कर सके। भारत सीरीज में 0-1 से पिछड़ चुका है और साथ ही शर्मनाक हार के बाद टीम का मनोबल भी कुछ गिरा होगा, ऐसे में गेम प्लान में ये पांच बदलाव करके टीम इंडिया सीरीज में वापसी कर सकती है।


1- शार्दुल की जगह सैनीः प्लेइंग इलेवन में शार्दुल ठाकुर की जगह नवदीप सैनी को जगह मिलनी चाहिए। शार्दुल बॉलिंग के साथ-साथ कुछ बड़े शॉट्स खेल लेते हैं और शायद इसी वजह से उन्हें प्लेइंग इलेवन में तरजीह मिली थी, लेकिन सैनी की गेंदबाजी में काफी पैनापन है और ऐसे में उनकी वापसी से टीम की गेंदबाजी मजबूत हो सकती है। सैनी ने इसी महीने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की ट्वंटी20 इंटरनेशनल सीरीज में काफी अच्छी गेंदबाजी की थी। सैनी और शार्दुल दोनों ने पांच-पांच विकेट लिए, लेकिन सैनी की लाइन और लेंथ शार्दुल के मुकाबले बेहतर नजर आई। इसके अलावा सैनी काफी तेज गेंदबाजी करते हैं और वेरिएशन के मामले में भी शार्दुल से बेहतर हैं। ऐसे में उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल करना एक अच्छा फैसला साबित हो सकता है। 

2- विकेटकीपिंग में बड़ी मुश्किलः पहले मैच के दौरान ऋषभ पंत चोटिल हो गए और विकेटकीपिंग नहीं कर सके। उनकी जगह केएल राहुल ने विकेटकीपिंग की थी। राहुल विकेटकीपिंग के दौरान काफी असहज नजर आए। पंत अब दूसरे वनडे इंटरनेशनल से बाहर हो चुके हैं और राहुल रेगुलर विकेटकीपर नहीं हैं और ये कमी पहले वनडे इंटरनेशनल मैच में साफतौर पर नजर आई। ऐसे में दूसरे वनडे इंटरनेशनल में राहुल को अपनी
विकेटकीपिंग पर खास ध्यान देना होगा। राहुल को प्रैक्टिस सेशन के दौरान विकेटकीपिंग की ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करनी होगी।

3- बैटिंग ऑर्डर से छेड़छाड़ फिर नहीं: पहले वनडे इंटरनेशनल में कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए थे। टीम इंडिया में इस समय तीन सलामी बल्लेबाज खेल रहे हैं। ऐसे में विराट को नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने आना पड़ा था। रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पारी का आगाज किया था, जबकि राहुल तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे, जिससे टीम की बल्लेबाजी का बैलेंस काफी बिगड़ गया था। विराट को नंबर तीन पर ही बल्लेबाजी करनी चाहिए और आंकड़े भी इसकी गवाही देते हैं कि विराट सबसे सहज नंबर-3 पर ही रहते हैं। इसके अलावा श्रेयस अय्यर ने नंबर-4 पर अच्छी बल्लेबाजी की है। राहुल या धवन को नंबर-5 पर बल्लेबाजी के लिए भेजा जा सकता है और विराट और अय्यर को नंबर-3 और नंबर-4 पर ही बल्लेबाजी करनी चाहिए।

4- बुमराह की फॉर्मः जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के साथ क्रिकेट के मैदान पर वापसी की। बुमराह लंबे समय तक इंजरी के चलते मैदान से बाहर रहे। बुमराह जबसे वापस लौटे हैं, उनकी गेंदबाजी में वो पैनापन नजर नहीं आया है। ऐसे में बुमराह की फॉर्म में सुधार टीम इंडिया के लिए काफी जरूरी हो गया है। बुमराह की फॉर्म में वापसी से टीम इंडिया की एक चौथाई मुश्किलें खत्म हो सकती हैं। श्रीलंका के खिलाफ दो टी20 इंटरनेशनल मैचों में बुमराह ने दो ही विकेट लिए थे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे इंटरनेशनल में वो महंगे भी साबित हुए थे। 

5- पंत की जगह केदार जाधवः ऋषभ पंत की जगह प्लेइंग इलेवन में केदार जाधव को मौका दिया जा सकता है। केदार के टीम में आने से बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों को मजबूती मिल सकती है। जाधव बल्लेबाजी में मिडिल ऑर्डर को मजबूती देने के अलावा रनों पर अंकुश लगाकर टीम पर दबाव भी बना सकते हैं। ऐसे में उनके प्लेइंग इलेवन में शामिल होने से टीम का बैलेंस बेहतर हो सकता है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :