अमेरिका के एक अस्पताल में पांच महीने पहले जन्मी दुनिया की सबसे छोटी बच्ची

अजवाइन के पानी के फायदे New update regarding monsoon शेयर बाजार में कोहराम Lok Sabha Election 2024-PM मोदी ने CPI (M) और कांग्रेस पर साधा निशाना। Delhi Liquor Scam-कोर्ट ने 23 अप्रैल तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत लालू यादव ने BJP पर करारा हमला बोला Chaitra Navratri 2024 7th Day: इस शुभ समय पर करें मां कालरात्रि की विशेष पूजा ब्लैक साड़ी में Sara Ali Khan ने मुंबई की सड़कों पर करवाया फोटोशूट सलमान खान रोजाना सफर करते है ये दो दमदार Bullet Proof SUV में इमरान खान की पार्टी के नेता ने PM शहबाज पर साधा निशाना युमथांग वैली सिक्किम की बेहद खूबसूरत जगह में से एक आज का राशिफल Weather Update:-एनसीआर के मौसम में आया बदलाव फिल्म रिव्यू- अमर सिंह चमकीला Abhishek Banerjee ने शेयर किया फिल्म 'स्त्री 2' से जुड़ा अपडेट चैती छठ 2024-इन बातों का जरूर रखें ध्यान PM मोदी के नाम पर ही कंगना मांग रही हैं वोट दिल्ली शराब घोटाला:-SC में 15 अप्रैल को होगी सुनवाई Ajmer Fire:सिलेंडर ब्‍लास्‍ट से लक्ष्मी मार्केट में लगी भीषण आग जोरदार भूकंप से दहली चीन की धरती

अमेरिका के एक अस्पताल में पांच महीने पहले जन्मी दुनिया की सबसे छोटी बच्ची

Deepak Chauhan 13-06-2019 15:37:58

अमेरिका के सैन डिएगो स्थित एक अस्पताल ने गुरुवार को दुनिया के सबसे छोटे नवजात (वजन और शरीर में) के जीवित रहने का खुलासा किया। बेबी सेबाई का जन्म के वक्त वजन महज 245 ग्राम था और  शरीर सेब से भी छोटा था। अमेरिका की आइओवा यूनिवर्सिटी की ‘टाइनिएस्ट बेबीज रजिस्ट्री’ में उसे दुनिया का सबसे छोटा जीवित नवजात के तौर पर दर्ज किया गया।


सैन डिएगो के शार्प मैरी बिर्च अस्पताल के मुताबिक, सेबाई का जन्म दिसंबर 2018 में हुआ था। इसके बाद करीब पांच महीने तक इसका इलाज चला। हाल ही में स्वस्थ होने के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दी गई। सेबाई का जन्म गर्भावस्था के 23वें हफ्ते में हुआ। एक सामान्य गर्भावस्था 40 हफ्तों की होती है। डॉक्टरों ने पहले ही पिता को बता दिया था कि उनके पास अपनी बेटी को देखने के लिए सिर्फ एक घंटा है, क्योंकि इतने कम वजन वाले बच्चों का जीवित रहना बेहद मुश्किल होता है।


डॉक्टर की कोशिश से बच्ची बच गई

अस्पताल ने बच्ची की मां का एक वीडियो भी जारी किया है। इसमें उन्होंने बताया गया कि डॉक्टरों ने बच्ची के एक घंटे तक जीवित रहने की संभावना जताई थी। हालांकि, डॉक्टरों की कोशिश
से बच्ची पहले दो घंटे, फिर कुछ दिन और इसके बाद कुछ हफ्तों तक जीवित रह गई। ऐसा इसलिए की डॉक्टर खुद इसके जीवित रहने को लेकर कोई ठोस दावा नहीं कह पा रहे थे। 


नर्स ने कहा- हथेली में समा जाती थी

अस्पताल के आईसीयू में पांच महीने तक रखे जाने के बाद उसका वजन 2.2 किलो तक पहुंच गया। इसके बाद ही डॉक्टरों ने उसे डिस्चार्ज किया। अस्पताल में सेबाई का ख्याल रखने वाली नर्स किम नोर्बी के मुताबिक, बच्ची का बचना किसी चमत्कार से कम नहीं है। एक और नर्स एमा ने कहा कि सेबाई जन्म के समय इतनी छोटी थी बिस्तर पर दिखाई ही नहीं देती ती। वो हथेली में ही समा जाती थी।


जापान में जन्मा था 258 ग्राम का बच्चा 

इससे पहले अक्टूबर 2018 में टोक्यो के एक अस्पताल में सबसे कम वजन के बच्चे का जन्म हुआ था। जन्म के वक्त उसका वजन 258 ग्राम था। 6 महीने से अधिक चले इलाज के बाद इसका वजन 3 किलो हो गया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड जापान के ही एक बच्चे के नाम था, जिसका जन्म के समय वजन 268 ग्राम था।


वीडिओ APF NEWS AGENCY के ट्विटर से 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :