अपनी खूबी को आगे रख उसमे बना सकते हैं अपना भविष्य

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

अपनी खूबी को आगे रख उसमे बना सकते हैं अपना भविष्य

Deepak Chauhan 15-09-2019 17:06:01

कहते हैं शौक अगर प्रोफेशन बन जाए, तो जिंदगी खुशगवार हो जाती है। काम, काम नहीं लगता, जुनून का हिस्सा बन जाता है। जैसे कुछ लोगों को नई-नई जगह घूमना पसंद होता है तो कुछ को वहां की रोचक जानकारी इकट्ठा करने में मजा आता है। इसी तरह के शौक हम सबके अंदर मौजूद हैं जिन्हें करने से ख़ुशी महसूस होती है। वही हमारी खूबी भी बन जाती है। इसी खूबी को प्रोफेशन में बदलकर देखिए। सच मानिए काम करने में मजा आ जाएगा।


अगर घूमने के शौकीन हैं

नई-नई जगहों पर घूमने और उनके बारे में जानने के शौक़ को कमाई का जरिया भी बना सकते हैं। टूरिस्ट गाइड या ट्रैवल ब्लॉगर या पार्ट-टाइम ट्रैवलर बनकर देखिए। शुरुआत में शहर के आस-पास घूमकर, प्रसिद्ध जगहों की जानकारी ब्लॉग या सोशल मीडिया के जरिए साझा करें। इसके अलावा किसी ट्रैवल वेबसाइट या मैगजन में बतौर स्तम्भकार या ब्लॉगर जुड़ना भी अच्छा विकल्प है।


तस्वीरों से चुनें राह

फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो सोशल मीडिया ब्लॉग से आगे बढ़ें। छोटे अवसरों से कॅरियर की शुरुआत करें। किसी के जन्मदिन की तस्वीरें खींचने का अवसर मिले तो वो भी करें। इसके बाद धीरे-धीरे बड़े अवसर ख़ुद-ब-खुद मिलने लगेंगे। बेहतरीन और हाई रेजोल्यूशन तस्वीरें ऑनलाइन बेच सकते हैं जो कमाई का अच्छा जरिया है। बेहतर अवसर के लिए फोटो एडिटिंग सीखें ताकि तस्वीरों को और भी आकर्षक बना सके।


बनें फिटनेस एक्सपर्ट

योग या जिम करना पसंद है तो फिटनेस एक्सपर्ट बनिए। अपने वीडियो ऑनलाइन शेयर करें। स्कूल या फिटनेस सेंटर से जुड़कर योग या फिटनेस टीचर भी बन सकते हैं। कुछ साल तजुर्बा लेने के बाद खुद का फिटनेस सेंटर की शुरुआत कर सकते हैं। ऑनलाइन क्लासेस भी ले सकते हैं। इनके अलावा मैगजीन या चैनल में सलाहकार के रूप में कॅरियर बना सकते हैं।


गेम से आगे बढ़ें

कुछ लोगों को वीडियाे गेम खेलना बहुत
पसंद होता है। अगर आप भी इन्हीं लोगों में शामिल हैं तो वीडियो गेमिंग की दुनिया में शामिल हो जाइए। गेम डेवलपिंग सीखकर किसी वीडियो गेम बनाने वाली कंपनी के साथ काम कर सकते हैं। यदि गेम डिजाइनिंग या आर्ट की थोड़ी जानकारी है ताे इसमें प्रोफेशनल कोर्स करके अनेक अवसर हासिल कर सकते हैं। हाल ही में एक 16 साल के बच्चे ने गेमिंग की दुनिया में अव्वल आकर 21 करोड़ रुपए की इनामी राशि जीती है।

 ''

आर्ट एंड इंटीरियर की कला

अगर आपके हाथों में कला है तो इसे लोगों के सामने लेकर आइए। स्केचिंग या पेंटिंग करना आपकी हॉबी है तो इन्हें ऑनलाइन शॉप या एक्जीबीशन के जरिए बेचें। डिजिटल पेंटिंग भी सीखिए। इलस्ट्रेशन, ग्रैफिक डिज़ाइन या कैरीकेचर जैसी नई चीजें सीखकर आगे बढ़ें। इन दिनों इनकी काफी मांग भी है। वहीं होम इंटीरियर में माहिर हैं तो शुरुआत अपने या किसी करीबी के घर से करें। इन्हें सोशल मीडिया में अपलोड करें ताकि लोगों तक आपकी कला पहुंचें। 


''

इन्हें भी चुन  सकते हैं 

  • अगर खाना बनाने से आपको ख़ुशी मिलती है तो फूड ब्लॉगर बनिए। वीडियो या फोटो ब्लॉग के जरिए लोगों तक पहचें। वेबसाइट, चैनल या मैगजीन को रेसिपी भी भेज सकते हैं। जो खाना बनाना सीखना चाहते हैं उन्हें कुकिंग क्लास भी दीजिए।
  • नई तकनीक और गैजेट के बारे में जानने की रुचि रखते हैं तो टेक ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं। वीडियो के जरिए इनका रिव्यू दे सकते हैं। इसी तरह फैशन, ब्यूटी, कॉमेडी, बागवानी आदि को कमाई का जरिया बना सकते हैं।
  • तकरीबन हर शौक के लिए इंटरनेट की समझ ज़रूरी है। इसकी मदद से आपका काम लाखों लोगों के बीच पलक झपकते ही पहुंच जाता है। 
  • हमेशा अपने शौक के क्षेत्र में होकर नए कामों पर नजर रखें। नयापन बनाए रखें। सफलता की राह पर चलते रहने का यह सबसे भरोसेमंद मंत्र है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :