आइए जानते हैं हंसने से क्या फायदे होते हैं

श्रमिक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चित्रकूट मतदाता जागरूकता -मिर्जापुर इंदौर साइबर सुरक्षा माँ पर अभद्र टिप्पणी पर बोले चिराग पासवान जीत के प्रति आश्वास हैं पप्पू यादव प्रदेश मतदान आज का राशिफल Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र

आइए जानते हैं हंसने से क्या फायदे होते हैं

Abhishek sinha 12-11-2019 17:01:21

आपकी एक छोटी सी मुस्कान दूसरों को खुशी का एहसास करा सकती है और यह खुद के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. जिस तरह अच्छी हवा, अच्छा खानपान सेहतमंद रहने के लिए जरूरी होता है, उसी प्रकार आपकी हंसी भी आपको स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती है. अगर आप सुबह-शाम हंसने की आदत डाल लें तो कोई भी बीमारी, चाहे मानसिक हो या शारीरिक आपके पास भी नहीं आएगी. हेल्थ एक्पर्ट के मुताबिक, रोजाना हंसने से सेहत तो अच्छी रहती ही है साथ ही इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है .

आइए जानते हैं हंसने से क्या फायदे होते हैं:-

1. खुलकर हंसने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है. दरअसल, जब हम हंसते हैं तो हमारे शरीर में ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता हैं. जो हार्ट पंपिग रेट को ठीक रखने में मदद करता है। 

2. हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है, जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने में फायदा पहुंचाता है. इसलिए स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है कि आप हंसते हुए अपने दिन की शुरुआत करें। 

3. अगर आपको रात में आसानी से नींद नहीं आती तो आज से ही हंसने की आदल डाल लें. हंसने से शरीर में मेलाटोनिन
नाम का हार्मोन बनता है, जो हमें सुकून की नींद देने में मदद करता है। 

4. हंसने से हमारा दिल बेहतर तरीके से काम करने लगता है. साथ ही नियमित रूप से हंसने से हार्ट अटैक और अन्य दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है। 

5. यंग और खूबसूरत दिखने की हर किसी को चाहत होती है. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो खुलकर हंसना शुरू कर दें. क्योंकि जब हम हँसते हैं तो हमारे चेहरे में मौजूद मांसपेशियां अच्छी तरह से काम करने लगती हैं. जिससे चेहरे के चारों तरफ ब्लड सर्क्युलेशन अच्छी तरह से होता है. जो हमें यंग और खूबसूरत दिखाता है। 

6. तनाव को दूर करने में जो काम हंसी करती है वो कोई दवाई नहीं कर सकती. दरअसल, हंसने से आप लोगों के साथ ज्यादा सोशली एक्टिव हो जाते हैं, जिससे आपका तनाव खुद ही कम हो जाता है। 

7. जब हम हंसते हैं तो हमारे फेफड़ों से हवा तेजी से निकलती है, जिस वजह से हमें गहरी सांस लेने में मदद मिलती है. इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से होती है. साथ ही हंसने से हमें एनर्जी भी मिलती है, जो हमारे शरीर से थकावट और सुस्ती को दूर करती है। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :