सीमेंट फैक्ट्री से होता है सबसे ज्यादा AIR POLUTION

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

सीमेंट फैक्ट्री से होता है सबसे ज्यादा AIR POLUTION

Deepak Chauhan 24-06-2019 17:12:34

हानिकारक ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन के लिए आम तौर पर गाड़ियों को जिम्मेदार ठहराया जाता है, लेकिन इसमें सीमेंट इंडस्ट्री का योगदान ट्रकों से ज्यादा है। सीमेंट इंडस्ट्री 6.9% ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार है। जबकि दुनियाभर में ट्रकों से 6.1% ग्रीन हाउस गैसें निकलती है। यह दावा ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में किया गया है।

सीमेंट कंपनियों के पास इन गैसों के उत्सर्जन को कम करने का तरीका नहीं है, लेकिन वैकल्पिक तकनीक अपनाने से सीमेंट लागत बढ़ जाती है। यूरोपियन सीमेंट एसोसिएशन के अनुसार, एक टन सीमेंट बनाने में आधा टन कार्बन डाई ऑक्साइड गैस निकलती है, जबकि एक ट्रक 2000 किमी की दूरी तय करने में भी इतनी गैस का उत्सर्जन नहीं करता।


लाइमस्टोन से निकलती कार्बन डाइ ऑक्साइड

सीमेंट प्रोडक्शन के लिए एक खास किस्म की रासायनिक प्रक्रिया अपनाई जाती है। इसमें कार्बन का
उत्सर्जन बहुत ज्यादा होता है। इस सेक्टर में दो तिहाई हानिकारक गैसों का उत्सर्जन लाइम स्टोन के जलने से होता है। इसके जलने के लिए भट्टी का तापमान 1400 डिग्री सेल्सियस तक करना पड़ता है। लाइम स्टोन जलने पर बड़ी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड गैस छोड़ता है। 


किससे कितनी जहरीली गैसों का उत्सर्जन 

इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी डब्ल्यूईओ के अनुसार, ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में स्टील इंडस्ट्री का योगदान 5.1% है। ट्रकों से 6.1% और कारों से 7.9% ग्रीन हाउस गैसें निकलती हैं। अन्य माध्यमों में जैसे बिजली प्रोडक्शन, कृषि और फोरेस्ट्री आदि से 73.8% ऐसी हानिकारक गैस निकलती हैं।


लाफार्ज ने सीओ-2 मुक्त सीमेंट बनाया है इसलिए यह महंगा है

दुनिया की दूसरी नंबर की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी लाफार्ज ने कार्बन उत्सर्जन मुक्त (सीओ-2) सीमेंट का उत्पादन शुरू किया है, लेकिन इसकी कीमत अधिक होने के कारण ग्राहक इसे खरीदना नहीं चाहते हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :