ग्रीस की 24 मीटर चौड़ी और 6 किमी लंबी कैनाल से बिना टकराए गुजरा 22.5 मीटर चौड़ा पानी का जहाज

5 मई को पंजाब किंग्स इलेवन क्रिकेट मैच पटना के गांधी मैदान में "फिट टू मूव, फिट टू वोट" मैराथन का आयोजन कानून के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सम्मेलन का आयोजन चंपारण में मतदाता जागरूकता बिहार में दूसरे चरण के मतदान पर रिपोर्ट उच्च न्यायालय के आदेषो के बाद राष्ट्रीय उच्च मार्ग पांच परवाणु शिमला पर चला प्रशासन का पीला पंजा राजस्थान में पहले चरण के लोकसभा चुनाव संपन्न Jodhpur : कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जय राम रमेश जोधपुर पहुंचे भाजपा ने हुबली की घटना पर कर्नाटक सरकार पर साधा निशाना ओडिशा: झारसुगड़ा में नाव हादसा श्रमिक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चित्रकूट मतदाता जागरूकता -मिर्जापुर इंदौर साइबर सुरक्षा माँ पर अभद्र टिप्पणी पर बोले चिराग पासवान जीत के प्रति आश्वास हैं पप्पू यादव प्रदेश मतदान आज का राशिफल Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात

ग्रीस की 24 मीटर चौड़ी और 6 किमी लंबी कैनाल से बिना टकराए गुजरा 22.5 मीटर चौड़ा पानी का जहाज

Deepak Chauhan 13-10-2019 15:41:53

ब्रिटेन के फ्रेड स्वामित्व वाली 171 साल पुरानी ओल्सेन क्रूज लाइन्स का 22.5 (73.8 फीट) मीटर चौड़ाई का एमएम ब्रीमर जहाज यूनान की 24 मीटर (78.7 फीट) चौड़ी कोरिन्थ कैनाल से गुजरा। यह नहर 6 किमी से ज्यादा लंबी है। इस दौरान जहाज के दोनों तरफ तीन- तीन फीट का अंतर था। लेकिन इस सफर में वह किनारों से नहीं टकराया। 

इस नहर से गुजरने वाला यह सबसे बड़ा जहाज है। जहाज की लंबाई 196 मीटर ( 643 फीट) है। इसका वजन 24 हजार टन है। यह रिकॉर्ड बनाने के दौरान इस पर 1200 यात्री सवार थे। खासियत यह रही कि इस जहाज को एक टगबोट ने खींचकर नहर पार कराया। ओल्सेन क्रूज लाइन्स
ने कहा कि यह एक रोमांचक यात्रा थी। ओल्सेन के 171 साल के इतिहास ऐसा कभी नहीं हुआ। इसलिए हमने यह उपलब्धि सब के साथ साझा की है। 


कोरिन्थ कैनाल को बने 126 साल हो गए

कोरिन्थ कैनाल को छोटे जहाजों को गुजरने के लिए बनाया गया था। इसका निर्माण 1890 से शुरू हुआ और 1893 में पूरा हो गया। नहर में खड़ी चूना पत्थर की दीवारें हैं, जो जल स्तर से नहर के शीर्ष तक लगभग 300 फीट ऊंची हैं, लेकिन समुद्र तल से केवल 70 फीट चौड़ी हैं। ग्रीस को पेलोपोनेसियन प्रायद्वीप से अलग करती है। साथ ही यह आयोनियन सागर के कोरिन्थ की खाड़ी को एजियन सागर की सोनिक खाड़ी से जोड़ती है। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :