टमाटर के बाद अदरक ने छिड़का पाकिस्तान के ज़ख्मो पर नमक

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

टमाटर के बाद अदरक ने छिड़का पाकिस्तान के ज़ख्मो पर नमक

Abhayraj Singh Tanwar 13-11-2019 11:55:00

पाकिस्तान में महंगाई तो पहले ही अपना रिकार्ड तोड़ चुकी है, अब स्थिति यह हो गई है कि लोगों में महंगाई को लेकर एक डर समा गया है कि पता नहीं उनकी जरूरत के किस सामान की कीमत कब आसामान छूने लगे।  दूध-दही या मटन अपनी जगह अब तो रोजाना इस्तेमाल में आने वाली आम सब्जियों की कीमत भी वहां के लोगों के लिए किसी परेशानी से कम नहीं रह गई है। 

आप वहां पर बढ़ती महंगाई की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि पाकिस्तान में टमाटर तो पहले ही 200 से 300 (पाकिस्तानी) रुपये किलो तक बिक ही रहा था अब अदरक के दाम में भी आग लग गई है।  हालात यह है कि अगर किसी को एक किलो अदरक खरीदना हो तो उसे जेब से पूरे 500 रुपये निकालने होंगे।  पाकिस्तान में गोभी भी 150 रुपये किलो तक बिक रही है। 

अखबार 'जंग' की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार यह दिन आया है जब कराची में टमाटर तीन सौ रुपये किलो तक पहुंच गया है. टमाटर की थोक कीमत ही 200 रुपये किलो से अधिक है।  रिपोर्ट में बताया गया है कि टमाटर की इस कीमत की वजह देश में इसके पैदावार में कमी और पड़ोसी ईरान और
अफगानिस्तान से इसकी कम आवक है। 

रिपोर्ट में बताया गया है कि महंगाई के दानव ने किस तरह से अपनी गिरफ्त में लोगों को जकड़ रखा है, इसे इस बात से समझा जा सकता है कि बीते एक साल की समान अवधि की तुलना में बीते हफ्ते रोजमर्रा इस्तेमाल में आने वाली 51 वस्तुओं में से 43 के दाम में 289 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। 

रिपोर्ट में बताया गया है कि फलों के दाम में भी ऐसी ही आग लगी हुई है।  बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में इस वक्त एक किलो पपीता 160 रुपये में मिल रहा है।  एक दर्जन केले के लिए 120 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं।  सेब, नाशपाती, अनार जैसे फलों का भी यही हाल है. समस्या सिर्फ शाकाहारी खानों की ही नहीं है।  मांसाहारी भी महंगाई से इतने ही त्रस्त हैं।  बकरे का एक किलो मांस पाकिस्तान में 900 रुपये किलो में मिल रहा है। पूरे देश में महंगाई के कारण मचे हाहाकार ने सरकार की नींद उड़ाई हुई है।  'डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री इमरान खान ने महंगाई पर निगाह रखने के लिए एक विशेष इकाई बनाई है. इमरान के आर्थिक मामलों के सलाहकार अब्दुल हफीज शेख और वित्त मंत्री हम्माद अजहर ने एक प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :