भारतीय राफेल पर जला पाकिस्तान देखिये कैसे निकाली अपनी भड़ास

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

भारतीय राफेल पर जला पाकिस्तान देखिये कैसे निकाली अपनी भड़ास

sakshi sharma 09-10-2019 12:11:44

 बेहद शक्तिशाली लड़ाकू विमान राफेल लवार को भारत को मिल गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस के मेरिनियाक में स्थित दसॉ एविएशन के प्‍लांट में पहले राफेल रिसीव किया. उन्‍होंने लड़ाकू विमान की विधिवत पूजा की और उसमें उड़ान भरी. लेकिन भारत की इस ऊंची उड़ान और बढ़ती ताकत को देखकर पाकिस्तान जल रहा था. हर बार की तरह उसने अपनी भड़ास निकालने के लिए माइक्रोब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर का सहारा लिया.


पाकिस्‍तान ने ट्विटर पर चलाया प्रोपेगैंडा

पाकिस्‍तान की ओर से ट्विटर पर कई फर्जी अकाउंट और ट्विटर हैंडल के माध्‍यम से भारत विरोधी प्रोपेगैंडा चलाया गया. पाकिस्‍तानी फर्जी ट्विटर हैंडल की ओर से भारत विरोधी हैशटैग भी चलाए गए. इनमें करीब 70 हजार से अधिक ट्वीट और रिट्वीट किए गए. पाकिस्‍तान ने भारत के कुछ विमान हादसों की फोटो भी शेयर कीं. पाकिस्‍तान इस कदर भारत के राफेल से जला हुआ है कि अपनी वायुसेना को बेहतर बता रहा था, जबकि भारत की वायुसैन्‍य शक्ति के आगे वो कहीं नहीं ठहरता है. देखें ऐसे ही कुछ ट्वीट्स...


बालाकोट एयरस्‍ट्राइक के बाद से बौखलाया है पाक

भारतीय वायुसेना की ओर से फरवरी में बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर की गई एयरस्‍ट्राइक के बाद से पाकिस्‍तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्‍तान की ओर से ट्विटर पर प्रोपेगैंडा चलाया जाता है. हाल ही में पाकिस्‍तान ने भारत के शीर्ष अफसरों के फर्जी अकाउंट भी बनाए थे. भारत की ओर से की गई शिकायत के बाद ट्विटर ने ऐसे करीब 50 फर्जी अकाउंट को बंद कर दिया था.


पाकिस्‍तान के पास नहीं है राफेल
का तोड़

बता दें कि भारत फ्रांस की दसॉ एविएशन कंपनी से कुल 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीद रहा है. भारत के पास राफेल आ जाने से पाकिस्‍तान को बड़ा झटका लग रहा है. क्‍योंकि उसके पास इसकी टक्‍कर का कोई लड़ाकू विमान नहीं है. उसके पास एफ-16 लड़ाकू विमान है, जो कि राफेल के आगे कहीं नहीं ठहरता है. राफेल 4.5 जेनरेशन का लड़ाकू विमान है. यह रडार को भी चकमा देने में सक्षम है.


'राफेल आक्रामकता नहीं, बल्कि आत्मरक्षा का हिस्सा'

फ्रांस में पहला राफेल लड़ाकू विमान रिसीव करने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'भारत किसी अन्य देश को धमकाने के लिए हथियार नहीं खरीदता है. राफेल आक्रामकता नहीं, बल्कि आत्मरक्षा का हिस्सा है. रक्षामंत्री ने कहा कि 36 लड़ाकू विमानों में से 18 विमान फरवरी 2021 तक सौंप दिए जाएंगे, जबकि शेष विमान अप्रैल-मई 2022 तक सौंपे जाने की उम्मीद है.


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल विमान में अपनी उड़ान को बहुत कंफर्टेबल और आसान बताया. उन्होंने कहा कि यह विमान भारतीय सेना की लड़ाकू क्षमता को बहुत ज्यादा बढ़ाएगा. उन्होंने राफेल में अपनी उड़ान को यादगार और जीवन में कभी न भूलने वाला लम्हा बताया है.


राफेल विमान क्या है?

राफेल एक फ्रांसीसी कंपनी दसॉ एविएशन निर्मित दो इंजन वाला मध्यम मल्टी-रोल कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एमएमआरसीए) है. राफेल लड़ाकू विमानों को 'ओमनिरोल' विमानों के रूप में रखा गया है, जो कि युद्ध में अहम रोल निभाने में सक्षम हैं. राफेल लड़ाकू विमान वायु वर्चस्व, हवाई हमला, जमीनी समर्थन, भारी हमला और परमाणु प्रतिरोध करने में बखूबी सक्षम है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :