सुपर-30 : ऋतिक रोशन आनंद कुमार की भूमिका में लुभा पाएंगे जनता का दिल

पटना के गांधी मैदान में "फिट टू मूव, फिट टू वोट" मैराथन का आयोजन कानून के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सम्मेलन का आयोजन चंपारण में मतदाता जागरूकता बिहार में दूसरे चरण के मतदान पर रिपोर्ट उच्च न्यायालय के आदेषो के बाद राष्ट्रीय उच्च मार्ग पांच परवाणु शिमला पर चला प्रशासन का पीला पंजा राजस्थान में पहले चरण के लोकसभा चुनाव संपन्न Jodhpur : कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जय राम रमेश जोधपुर पहुंचे भाजपा ने हुबली की घटना पर कर्नाटक सरकार पर साधा निशाना ओडिशा: झारसुगड़ा में नाव हादसा श्रमिक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चित्रकूट मतदाता जागरूकता -मिर्जापुर इंदौर साइबर सुरक्षा माँ पर अभद्र टिप्पणी पर बोले चिराग पासवान जीत के प्रति आश्वास हैं पप्पू यादव प्रदेश मतदान आज का राशिफल Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष

सुपर-30 : ऋतिक रोशन आनंद कुमार की भूमिका में लुभा पाएंगे जनता का दिल

Deepak Chauhan 08-06-2019 13:05:47

इंजीनियर बनने का ख्वाब देखने वाले और आईआईटी-जेईई की तैयारी करने वाले हर छात्र ने आनंद कुमार का नाम कभी न कभी जरूर सुना होगा. आनंद कुमार ने पटना में सुपर-30 के नाम से एक संस्था शुरू की थी जहां मेधावी बच्चों को मुफ्त में इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करवाई जाती है.

आनंद कुमार की उपलब्धियों का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उनके कामों के लिए उन्हें राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार, एस रामानुजन अवॉर्ड, गोल्डन एजुकेशन अवॉर्ड सहित कई देसी-विदेशी सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है. टाइम और न्यूजवीक जैसी पत्रिकाएं उन पर बात कर चुकी हैं और बीते साल डिस्कवरी चैनल ने उन पर एक घंटे की लंबाई वाली डॉक्युमेंट्री फिल्म भी बनाई है. और अब आ रही है विकास बहल के निर्देशन में बनी उनकी बायोपिक ‘सुपर-30’ जिसमें ऋतिक रोशन आनंद कुमार की भूमिका निभा रहे हैं.

‘सुपर-30’ का ट्रेलर आनंद कुमार द्वारा सुपर-30 शुरू किए जाने की परिस्थितियों और घटनाओं की झलकियां दिखाता है. ये झलकियां बिहार की गरीबी का जिक्र करते हुए और मजदूर तबके के बच्चों को अपना चेहरा बनाते हुए अमीर-गरीब की जंग की कहानी दोहराती दिखती हैं. जो आनंद कुमार की कहानी तफ्सील से जानते हैं और यह भी जानकारी रखते हैं कि वे सुपर-30 के बच्चों को अपने साथ रखकर पढ़ाते-लिखाते हैं, वे तो ट्रेलर में मौजूद प्रतीकों को समझ सकते हैं लेकिन बाकियों के लिए इसके जरिए कथानक का
अंदाजा लगा पाना थोड़ा मुश्किल होगा. इसके अलावा ये झलकियां आनंद कुमार से जुड़े कुछ विवादों और उन पर लगने वाले तमाम तरह के आरोपों का कोई जिक्र नहीं करतीं. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि इसे फिल्म के लिए बचाकर रखा गया होगा.

आनंद कुमार के रूप में ऋतिक रोशन देखने में तो दूर-दूर तक उनके जैसी छवि बनाते नहीं दिखते. उनके लुक से वे एक सरफिरे गणितज्ञ तो लग सकते हैं लेकिन मजे-मजे में बच्चों को सिखा-पढ़ा देने वाले शिक्षक कतई नहीं दिखते. इसके ऊपर से उनका अति-बनावटी बिहारी उच्चारण जरा और खीझ पैदा करता है. फिल्म में यह सब कैसा प्रभाव पैदा करेगा, इस बात पर आशंकित हुआ जा सकता है. ऋतिक रोशन के अलावा हम सबके प्रिय इंस्पेक्टर अभिजीत (सीआईडी) यानी आदित्य श्रीवास्तव और पंकज त्रिपाठी भी मुख्य भूमिकाओं में हैं और देखने लायक होंगे, इस बात की उम्मीद की जा सकती है.

फिल्म का निर्देशन ‘क्वीन’ फेम विकास बहल ने किया है. इसके पहले वे मीटू कैंपेन के दौरान यौन शोषण के आरोप लगाए जाने को लेकर चर्चा में आए थे. हाल ही में उन्हें इस मामले में क्लीन चिट दे दी गई है. फिलहाल, उनकी फिल्म का ट्रेलर बहुत प्रभावित तो नहीं कर रहा है कि लेकिन फिर भी उम्मीद रखनी चाहिए कि 12 जुलाई को रिलीज होकर ‘सुपर-30’ यह कहने में तो सफल होगी ही कि शिक्षा बैंक बैलेंस के नहीं बल्कि योग्यता के अनुपात में मिलनी चाहिए.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :