आर्थिक तंगी से गुजर रहे पद्मश्री से सम्मानित 92 साल के संगीतकार वनराज भाटिया

आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश

आर्थिक तंगी से गुजर रहे पद्मश्री से सम्मानित 92 साल के संगीतकार वनराज भाटिया

Khushboo Diwakar 16-09-2019 14:29:41

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और पद्मश्री से सम्मानित 92 साल के संगीतकार वनराज भाटिया बदहाली में दिन बिता रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक वे मुंबई के एक अपार्टमेंट में अकेले रह रहे हैं। किसी बीमारी से जूझ रहे हैं। उनके घुटनों में दर्द रहता है, जिसके चलते बिस्तर से उठकर चलना-फिरना मुश्किल है। सुनाई देना लगभग बंद हो गया है और याददाश्त भी जा चुकी है। न उनके बैंक अकाउंट में पैसे बचे हैं और न ही कमाने और गुजर-बसर करने का कोई साधन है। 
 

कनाडा में रहती है वनराज की बहन

  1. रिपोर्ट्स के मुताबिक, वनराज ने शादी नहीं की थी। उनकी एक बहन है, जो कनाडा में रहती है। मुंबई में भी उनके कुछ रिश्तेदार हैं, जो छोटी-मोटी आर्थिक मदद कर देते हैं। सुजीत कुमारी नाम की एक नौकरानी उनका ख्याल रख रही है। वह उनके घरेलू काम भी करती है। भाटिया ने एक बातचीत में बताया था कि उन्होंने अपना पैसा शेयर बाजार में लगाया था, जो कि साल 2000 के करीब मार्केट में डूब गया। इसी के चलते उनके पास कोई बचत नहीं है। 

  2. क्रॉकरी बेचकर चल रहा गुज़ारा

    वनराज के पास डॉक्टर के पास जाने और दवाएं खरीदने तक के पैसे नहीं हैं। मुंबई मिरर से बातचीत में उनकी नौकरानी सुजीत ने उनकी कुछ ब्रिटिश क्रॉकरी दिखाईं। सुजीत की मानें तो गुजर बसर करने के लिए इन क्रॉकरीज को बेचा जा रहा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वनराज किराए के घर में रहते हैं, जिसका किराया कुछ सामाजिक संगठन और लोग मिलकर चुकाते हैं। 

  3. नींद में भी अपनी बिल्ली को पुकारते
    हैं

    सुजीत के मुताबिक, वनराज की पाप्सो नाम की एक पालतू बिल्ली थी। करीब 6 महीने पहले घर के बाहर एक कार के नीचे आने से उसकी मौत हो गई। तब से भाटिया एकदम टूट गए। वो खामोश रहने लगे। पाप्सो उन्हें इतनी प्रिय थी कि आज नींद में भी वे उसका नाम पुकारते हैं। 

  4. 2012 में मिला था पद्मश्री

    वनराज भाटिया ने 1988 में आई फिल्म 'तमस' के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था। इस फिल्म को गोविंद निहलानी ने डायरेक्ट किया था। ओम पुरी, दीपा साही, भीष्म साहनी और सुरेखा सीकरी की इसमें मुख्य भूमिका थी। 2012 में संगीत और कला में अहम योगदान के लिए भारत सरकार ने वनराज को पद्मश्री से सम्मानित किया था। 

  5. रॉयल एकेडमी ऑफ म्यूजिक के गोल्ड मैडलिस्ट

    1927 में मुंबई में जन्मे भाटिया लंदन की रॉयल एकेडमी ऑफ म्यूजिक के गोल्ड मैडलिस्ट हैं। वे दिल्ली यूनिवर्सिटी के वेस्टर्न म्यूजिक डिपार्टमेंट के इंचार्ज भी रह चुके हैं। उन्होंने हजारों विज्ञापनों के जिंगल्स, फिल्मों और टीवी धारावाहिकों में संगीत दिया है। 

  6. श्याम बेनेगल की 9 फिल्मों में संगीत दिया

    भाटिया ने डायरेक्टर श्याम बेनेगल की 9 फिल्मों 'अंकुर', 'भूमिका', 'मंथन', 'जुनून', 'कलयुग', 'मंडी', 'त्रिकाल', 'सूरज का सातवां घोड़ा' और 'सरदारी बेगम' में संगीत दिया। इसके अलावा 'जाने भी दो यारो' और 'द्रोह काल' जैसी अन्य फिल्मों में भी उनका संगीत सुना गया। उन्होंने सीरियल 'भारत एक खोज' के 'सॉन्ग 'सृष्टि से पहले सत्य नहीं था' में संगीत दिया था। उनके द्वारा संगीतबद्ध किए गए गाने 'हम होंगे कामयाब' (जाने भी दो यारो' और 'मारे गाम काथा पारे' (मंथन) काफी पॉपुलर रहे हैं। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :